शनिवार, जनवरी 21, 2023

चंडीगढ़, 21 जनवरी  - हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में आज यहां हुई उच्चाधिकार प्राप्त क्रय समिति (एचपीपीसी) की बैठक में विभिन्न विभागों द्वारा की जाने वाली कुल 92 करोड़ रुपये से अधिक की वस्तुओं की खरीद को मंजूरी प्रदान की गई।

बैठक में परिवहन मंत्री श्री मूलचंद शर्मा, ऊर्जा मंत्री श्री रणजीत सिंह और श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री श्री अनूप धानक भी मौजूद रहे।

बैठक के उपरांत मीडिया से बातचीत करते हुए श्री मनोहर लाल ने बताया कि बैठक में सिंचाई, पुलिस, परिवहन, हारट्रॉन, हरियाणा पॉवर जेनरेशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड के कुल 8 एजेंडा रखे गए थे, जिसमें से 5 एजेंडे को मंजूरी दी गई। उन्होंने बताया कि आज विभिन्न कंपनियों से नेगोशिएशन के बाद दरें तय करके लगभग 3 करोड़ रुपये को बचत की गई है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि थर्मल पॉवर प्लांट में प्रदूषण को कम करने के लिए डी- नॉक्स कंब्यूशन मोडिफिकेशन सिस्टम लगाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। इसके अलावा, हरियाणा में विभिन्न विभागों, बोर्डों व निगमों में इंटरनेट कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए भी आज मंजूरी प्रदान की गई है।

ई -भूमि पोर्टल हो रहा बेहद कारगर

एक अन्य प्रश्न के उत्तर में श्री मनोहर लाल ने कहा कि सरकारी परियोजनाओं के लिए भूमि की आवश्यकता हेतू ई -भूमि पोर्टल बनाया है, जो बेहद कारगर साबित हो रहा है। इस पोर्टल पर सरकार की ओर से परियोजनाओं के लिए जमीन की आवश्यकता की जानकारी भरी जाती है और किसान तथा एग्रीगेटर्स अपनी जमीन का ऑफर देते हैं। भू मालिकों से बातचीत कर उनकी सहमति से हम जमीन खरीद रहे हैं। अब तक लगभग 1000 एकड़ भूमि की खरीद इस पोर्टल के माध्यम से की गई है।

बैठक में गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री टीवीएसएन प्रसाद, वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अनुराग रस्तोगी, बिजली निगमों के चेयरमैन श्री पीके दास सहित संबंधित विभागों के प्रशासनिक सचिव मौजूद रहे।