मंगलवार, October 3, 2023

चंडीगढ़ , 03 अक्टूबर : देश की सांस्कृतिक नींव मजबूत करने के लिए जूनियर चैंबर ऑफ़ इंडिया  द्वारा चलाये जा रहे  सांस्कृतिक आदान -प्रदान कार्यक्रम के तहत  विभिन्न राज्यों से आये जेसी प्रतिनिधियों ने संत कबीर कुटीर में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल से शिष्टाचार भेंट की और हर क्षेत्र में प्रदेश की प्रगति और उन्नति की भरपूर सराहना की। मंडल 10 के अध्यक्ष शैली चौधरी के नेतृत्व में तीन दिवसीय  " म्हारा हरियाणा" यात्रा कार्यक्रम में नौ राज्यों से आये सीनियर मेंबर एसोसिएशन सदस्य राज्य के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों का भ्रमण करने के बाद मुख्यमंत्री निवास पहुंचे थे।  

इस मौके पर मुख्यमंत्री के विशेष कार्य अधिकारी भूपेश्वर दयाल ,करनाल विधानसभा क्षेत्र में मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि संजय बठला भी उपस्थित थे। अपने आवास पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रतिनिधिमंडल का भावभीना स्वागत किया और दक्षिण भारत से आए दल से ठेठ तमिल में बातचीत कर एक बार तो सब को हैरान कर दिया। मुख्यमंत्री ने संस्था के कार्यों और समाज में उनके योगदान पर विस्तार से चर्चा की। 

सदस्यों ने जानकारी देते हुए बताया कि जेसीआई इंडिया एक स्वैच्छिक संगठन है जो देश के युवा पुरुषों और महिलाओं के नेतृत्व कौशल को विकसित कर उच्च चरित्र के श्रेष्ठ नागरिक बनाने के कार्य में लगी है और भारत के 26 राज्यों के सक्रिय है। यह अपने नेतृत्व और प्रबंधन प्रशिक्षण के लिए भी जानी जाती है। सदस्यों ने बताया कि अपने दौरे में उन्होंने हरियाणा को परंपरा और प्रगति का प्रदेश  पाया जिसकी गूंज देश के अन्य राज्यों में भी पहुंच रही है, यही कारण है कि अपनी "हरियाणा दर्शन " यात्रा में वे प्रदेश के नेतृत्व से मुलाकात किये बिना रह नहीं पाए। इस अवसर पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि राष्ट्र की अखंडता को बनाए रखने में इस तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम अत्यन्त महत्वपूर्ण है।  आप सब मिलकर ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की तस्वीर प्रस्तुत कर रहे हैं।  जेसीआई इंडिया देश की युवा शक्ति को राष्ट्रहित के कार्याें से जोड़ने , समाज के प्रति उन्हें संवेदनशील बनाने का अनूठा  और सराहनीय प्रयास कर रही है। उन्होंने सामाजिक संस्थाओं से नशाखोरी, कन्या भ्रूण हत्या जैसे कलंक को मिटाने में अधिक कारगर कार्य करने का आह्वान किया। 

इस अवसर पर केरल ,राजस्थान ,मध्य प्रदेश, गुजरात और पंजाब से आये दल ने मुख्यमंत्री को अपने -अपने राज्यों से विशेष तौर पर लाये उपहार भेंट किये। इस अवसर पर जेसीआई के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष संतोष कुमार ,सुनील गोयल, सुशील  जालान , सुखपाल ,सुनील नैवे , जितेंद्र सिंह घुम्मन ,सुखदेव सिंह चीमा ,अजेश जैन ,संजय मदान , नंदन चावला , विपुल भाटिया ,सहित संस्था के अनेक पदाधिकारी व उन के पारिवारिक सदस्य मौजूद रहे।