रविवार, March 8, 2020

चण्डीगढ़, 8 मार्च - हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि हर इंसान के जीवन में मां की भूमिका अहम होती है, वह बच्चे को अंगुली पकड़ कर जीवन का पाठ सिखाती है। वह बच्चे की पहली शिक्षक व प्रशिक्षक होती है। एक मां अपने बच्चों को खेलने-कूदने के साथ-साथ जीवन जीने की कला भी सिखाती है। इसी उद्देश्य के साथ हरियाणा में मदर्स फॉर स्पोर्टस एंड फिटनेस एप लांच किया जा रहा है, जिसके माध्यम से माताओं को अपने घर के समीप खेल-कूद व फिटनेस की सुविधाओं की जानकारी मिलेगी ताकि वह अपने बच्चों को शारीरिक, मानसिक व बौद्धिक रूप से फिट बनाने के लिए प्रेरित कर सके।
मुख्यमंत्री आज अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर गुरुग्राम के सेक्टर-14 स्थित राजकीय कन्या महाविद्यालय सभागार में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने राज्यव्यापी पोषण पखवाड़ा (08 मार्च से 22 मार्च) का शुभारंभ किया और पोषण पखवाड़े से संबंधित जागरूकता बुकलेट का विमोचन भी किया। गुरुग्राम से ही वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से राज्य के सभी 22 जिलों में पोषण अभियान का संकल्प भी मुख्यमंत्री ने दिलाया। इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती कमलेश ढांडा भी उपस्थित थी।
श्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा में बेटियों व महिलाओं के सशक्तिकरण की दिशा में सरकार द्वारा उल्लेखनीय कदम बढ़ाए जा रहे हैं। महिला सुरक्षा के मद्देनजर पूरे प्रदेश में 3 लाख 90 हजार स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था की जाएगी। इसके अतिरिक्त, अगले दो साल में एक लाख सीसीटीवी कैमरे लगाने का प्रावधान भी किया गया है जबकि अब तक पूरे प्रदेश में दो लाख सीसीटीवी कैमरे स्थापित किए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि छात्रा परिवहन सुरक्षा योजना के तहत शिक्षण संस्थान तक पहुंचने के लिए वाहनों की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। इतना ही नहीं प्रदेश में हर 20 किलोमीटर के दायरे में महिला कॉलेज खोले जा रहे हैं। अब तक 31 नए महिला कॉलेज खोले जा चुके हैं और आगामी एक साल में ही 9 नए महिला कॉलेज प्रदेश में खोलने की योजना है।
उन्होंने कहा कि हमारी संस्कृति को जीवंत रखने में बेटियों व महिलाओं की अहम भूमिका है, ऐसे में उनके जज्बे को वे सलाम करते हैं। ‘ईच फॉर इक्वेल’ थीम के साथ आज का यह कार्यक्रम महिलाओं को समर्पित है।
महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती कमलेश ढांडा ने कार्यक्रम में उपस्थित नारी शक्ति को महिला दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि महिलाएं आज हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही है। स्व. सुषमा स्वराज, कल्पना चावला, सायना नेहवाल, साक्षी मलिक, गीता व बबीता फौगाट आदि ऐसे उदाहरण हैं जिन पर हम गर्व कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा के पानीपत से 22 जनवरी, 2015 को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम की शुरुआत की थी, जिसके फलस्वरूप राज्य में लिंगानुपात 2011 के 830 की तुलना में 2020 में 923 पर पहुंच गया है। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने बजट में महिला कॉलेजों में सीसीटीवी कैमरे लगाने, बीपीएल महिलाओं को सेनेटरी नेपकिन वितरित करने, कामकाजी महिलाओं के बच्चों के लिए करीब 500 क्रेच खोलने जैसे अनेक अच्छे कार्यों की घोषणा की। साथ ही महिलाओं की सुरक्षा के लिए वन स्टाप सेंटर व महिला पुलिस थाने खोलने के कार्य किए गए हैं। उन्होंने महिलाओं का आज़्वान किया कि महिलाएं अपने परिवार की देखभाल करने के साथ-साथ अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें।
हरियाणा की मुख्य सचिव श्रीमती केशनी आनंद अरोड़ा ने कार्यक्रम में पहुंचने पर मुख्यमंत्री व अन्य विशिष्टजनों का स्वागत करते हुए कहा कि आज राज्य की सभी पंचायतों में महिला दिवस को समर्पित ग्राम सभाएं व सभी जिला मुख्यालयों पर संवाद कार्यक्रम आयोजित हुए हैं। उन्होंने पोषण पखवाड़ा की जानकारी देते हुए बताया कि अगले 15 दिनों तक राज्य में किशोरियों, गर्भवती महिलाओं व नवजात शिशुओं को कुपोषण से मुक्त बनाने के लिए स्वास्थ्य जांच शिविर, जागरुकता अभियान व बेसलाइन सर्वेक्षण किया जाएगा।
उन्होंने महिलाओं की सुरक्षा के लिए पुलिस विभाग में शुरू किए गये दुर्गा शक्ति एप की प्रशंसा करते हुए कहा कि हरियाणा में महिलाएं बिना डर के एक सुरक्षित माहौल में घूम सकेंगी।
हरियाणा पुलिस के महानिदेशक श्री मनोज यादव ने अपने संबोधन में दुर्गा शक्ति एप की जानकारी देते हुए बताया कि महिलाएं इस एप का आसानी से प्रयोग कर सकती हैं। 28 फरवरी, 2020 तक 1.86 लाख महिलाओं ने इस एप को अपने फोन में डाउनलोड किया था। इसके उपरांत मुख्यमंत्री के आदेश पर एक सप्ताह पहले राज्य में अभियान चलाकर महिलाओं को इस एप के इस्तेमाल के लिए प्रेरित किया गया, जिसके फलस्वरूप एक सप्ताह में 31,874 महिलाओं ने इस एप को डाउनलोड किया। महिला दिवस के अवसर पर इस एप को डाउनलोड करने के लिए राज्यव्यापी विशेष अभियान भी चलाया गया। उन्होंने बताया कि आगामी एक माह के भीतर राज्य में 112 नंबर चालू कर दिया जाएगा। इस नंबर के चालू होने से महिलाओं के लिए एक और सुरक्षित परिवेश को निर्माण होगा। साथ ही, 640 नई पीसीआर व एमरजेंसी व्हीकल भी पुलिस को उपलब्ध होंगे ताकि दुर्गा शक्ति एप से सूचना मिलते ही 10 मिनट के भीतर पुलिस घटना स्थल पर पहुंच सके।
महिला एवं बाल विकास विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अमित झा ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया और महिला एवं बाल विकास विभाग की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। राज्य स्तरीय महिला दिवस कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाली 29 महिलाओं एवं चार जिलों को लिंगानुपात सुधार के लिए सम्मानित किए जाने के अतिरिक्त तीन जिलों को पोषण अवार्ड से नवाजा गया।
इस अवसर पर गुरुग्राम की मेयर मधु आजाद, गुरुग्राम से विधायक सुधीर सिंगला, पटौदी से विधायक सत्यप्रकाश जरावता, भाजपा जिला अध्यक्ष भूपेंद्र चौहान, खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड की चेयरपर्सन गार्गी कक्कड़, डेरी विकास प्रसंघ के चेयरमैन जीएल शर्मा, हरियाणा महिला आयोग की सदस्य प्रीति भारद्वाज, महिला एवं बाल विकास विभाग की निदेशक आमना तस्नीम, मंडल आयुक्त अशोक सांगवान, पुलिस आयुक्त मोहम्मद अकिल, उपायुक्त अमित खत्री, निगम आयुक्त विनय आयुक्त, सीईओ जीएमसीबीएल सोनल गोयल सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी कार्यक्रम के दौरान उपस्थित रहे।