शुक्रवार, जनवरी 4, 2019
  • चंडीगढ़, 4 जनवरी- हरियाणा सरकार ने मुक्चय निर्वाचन अधिकारी श्री राजीव रंजन को चुनाव विभाग के आयुञ्चत एवं सचिव का अतिरिञ्चत कार्यभार सौंपा है।
  • चंडीगढ़, 4 जनवरी- हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी द्वारा हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा (एचटीईटी) के सुचारू और निष्पक्ष संचालय के लिए पर्याप्त प्रबन्ध किये गए हैं। इस परीक्षा के स्तर 1, 2 व 3 के लिए प्रदेशभर में कुल 1224 परीक्षा केंद्रों पर 3,76,335 अभ्यर्थी शामिल होंगे। कुल अभ्यर्थियों में से 2,62,602 महिला और 1,13,728 पुरूष अभ्यर्थी हैं। 
  • बोर्ड के प्रवक्ता ने आज इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि इन परीक्षा केंद्रों की कड़ी निगरानी हेतु बोर्ड द्वारा विभिन्न प्रभावी उडऩदस्तों का गठन किया गया है। इसके अलावा, 470 केंद्र अधीक्षक, 6110 सुपरवाइजर और 928 ऑब्जर्वर नियुक्त किए गए हैं।
  • उन्होंने बताया कि एचटीईटी परीक्षा में बैठने वाले सभी अभ्यर्थियों से परीक्षा में किसी भी अनुचित साधन के उपयोग से दूर रहने की अपील की गई है। अभ्यर्थी और ड्यूटी पर तैनात कर्मचारी अफवाहों, झूठे प्रचार और असामाजिक तत्वों से सावधान रहें। किसी भी संदेह के मामले में, वे टेलीफोन के माध्यम से सीधे बोर्ड के अध्यक्ष या सचिव या कंट्रोल रूम से सम्पर्क कर सकते हैं।
  • प्रवक्ता ने बताया कि राज्य सरकार निष्पक्ष और नकल रहित एचटीईटी परीक्षा आयोजित करने के लिए प्रतिबद्ध है। इसके लिए नागरिक प्रशासन और पुलिस पूरी तरह से सतर्क और सक्रिय हैं। 
  • उन्होंने  बताया कि सभी अभ्यर्थी बोर्ड द्वारा दिए गए निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढक़र ही परीक्षा हेतु जाएं। परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थियों के प्रवेश का समय प्रात: 07.50 से 09.00 तथा सायंकालीन सत्र में 12.50 से 02.00 बजे तक होगा। इसके पश्चात किसी भी अभ्यर्थी को केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी। इसलिए सभी अभ्यर्थी समय का विशेष ध्यान रखें।
  • प्रवक्ता ने बताया कि विभाग या बोर्ड द्वारा ड्यूटी पर लगाए गए सभी केंद्र अधीक्षक, सुपरवाइजर, ऑब्जर्वर तथा कर्मचारी बोर्ड द्वारा समय-समय पर जारी किए गए दिशा-निर्देशों का अक्षरश: पालन सुनिश्चित करें। 
  • चण्डीगढ़, 4 जनवरी- हरियाणा के राज्य चुनाव आयुक्त डॉ० दलीप सिंह ने आज राज्यपाल श्री सत्यदेव नारायण आर्य से मुलाकात कर आयोग की कार्य प्रणाली के बारे में जानकारी दी और पंचायती राज संस्थाओं के आम चुनाव-2016 की रिपोर्ट भी सौंपी। 
  • राज्यपाल श्री आर्य ने राज्य चुनाव आयुक्त की रिपोर्ट पर संतुष्टि जताते हुए कहा कि हरियाणा देश का ऐसा राज्य है जहां पंचायती राज संस्थाओं में साक्षर प्रतिनिधि चुने गए हैं। सरकार के इस निर्णय से प्रशासनिक कार्यों में पारदर्शिता आई है और जन समस्याओं का भी शीघ्र समाधान होने लगा है। उन्होंने कहा कि साक्षर पंचायतों के बनने से प्रदेश के विकास को गति मिली है। उन्होंने राज्य में स्थानीय निकायों के स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांति पूर्वक चुनाव के लिए भी आयोग की सराहनीय की।
  • डॉ० दलीप सिंह ने बताया कि पंचायती राज संस्थाओं में शिक्षित प्रतिनिधि चुने जाने से ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों में अपने अधिकारों और कत्र्तव्यों के बारे में जागरूकता बढ़ी है। उन्होंने बताया कि गत वर्ष पांच नगम निगमों में मेयर पद का चुनाव प्रत्यक्ष रूप से हुआ, जिससे मेयर चुनाव में पारदर्शिता आई और बड़ी संख्या में लोगों ने नगर निगमों और नगर पालिकाओं के चुनाव में भाग लेने में अपनी रूचि दिखाई। उन्होंने नोटा की अवधारणा के बारे में भी विस्तार से बताया।
  • डॉ० दलीप सिंह ने बताया कि पंचायती राज संस्थाओं में शैक्षिणक योग्यता अनिवार्य करने की देश भर में सकारात्मक चर्चा हुई है और इससे हरियाणा को राष्ट्रीय स्तर पर सम्मान मिला है। 
  • पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, आज राज्यपाल श्री आर्य से हरियाणा सर्कल की चीफ  पोस्ट मास्टर जनरल श्रीमती रन्जु प्रसाद तथा पंजाब विश्वविद्यालय, चण्डीगढ़ के कुलपति प्रो० राज कुमार ने भी मुलाकात की। 
  • चंडीगढ़, 4 जनवरी- मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी कार्यक्रम के परियोजना निदेशक डॉ. राकेश गुप्ता ने अंत्योदय और सरल केंद्रों में आमजन को दी जाने वाली योजनाओं और सेवाओं का लाभ निश्चित समय में देने के लिए विभागों को सख्त दिशा निर्देश देते हुए कहा कि वे अपनी कार्यप्रणाली को दुरुस्त करें और जिला स्तर पर कर्मचारियों ट्रेनिंग करवाएं। 
  • डॉ. राकेश गुता आज यहां अंत्योदय सरल प्रोजेक्ट पर नोडल अधिकारियों की एक समीक्षा बैठक ले रहे थे।  
  • बैठक में डॉ. राकेश गुता ने खाद्य एवं आपूर्ति विभाग, राजस्व विभाग, वन विभाग, दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण और शहरी स्थानीय निकाय विभाग को जल्द से जल्द अपनी कार्यशैली में सुधार करने के निर्देश दिये। उन्होंने विभागों को अंत्योदय पोर्टल के टिकटिंग सिस्टम पर आने वाली टिकटों पर भी कार्रवाई करने के भी निर्देश दिये। इसके साथ ही प्रतिदिन भेजी जाने वाली महत्वपूर्ण टिकटों पर विभाग त्वरित कार्रवाई करें। 
  • डॉ. गुप्ता ने नोडल अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे अंत्योदय पोर्टल पर प्राप्त आवेदन या शिकायतों को जल्द निपटाएं। इसके साथ ही विभाग द्वारा अगर कोई आवेदन या शिकायत रद्द की जाती है तो उसका सही कारण बतायें जो आमजन समझ पाएं। उन्होंने कहा कि अभी भी कुछ विभागों द्वारा प्रचार नहीं किया गया कि अब उनके विभाग की सभी योजनाएं और सेवाएं  अंत्योदय और सरल केंद्रों पर मिलेंगी। इसका भी विभाग अपने स्तर पर प्रचार-प्रसार करें। 
  • डॉ गुप्ता ने सभी नोडल अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा  कि आमजन को सभी योजनाओं और सेवाओं का लाभ जल्द मिलना चाहिए और इसमें किसी प्रकार की ढिलाई नहीं बरती जानी चाहिए और पूरी जिम्मेदारी के साथ इस कार्य को करें। उन्होंने कहा कि 25 दिसंबर, 2018 को डैशबोर्ड एप मोबाइल एप्लीकेशन की शुरुआत की गई थी, नोडल अधिकारी अपने विभाग में प्राप्त हुए सारे आवेदनों की स्थिति की समीक्षा कर सकते हैं। 
  • चंडीगढ़, 4 जनवरी- भारत निर्वाचन आयोग ने जींद विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में आकस्मिक रिक्ति को भरने के लिए उपचुनाव का कार्यक्रम जारी कर किया है। इसके लिए मतदान 28 जनवरी, 2019 को होगा।
  • अनुसूची के अनुसार नामांकन की अंतिम तिथि 10 जनवरी है, जबकि नामांकन की जांच 11 जनवरी को होगी। उम्मीदवारों द्वारा 14 जनवरी तक नामांकन पत्र वापस लिए जा सकते हैं। इसके बाद 28 जनवरी को मतदान होगा और 31 जनवरी को मतों की गिनती का कार्य पूरा कर परिणाम घोषित किया जाएगा।
  • आयोग ने उपचुनाव में सभी मतदान केंद्रों पर ईवीएम और वीवीपैट का उपयोग करने का निर्णय लिया है। पर्याप्त संख्या में ईवीएम और वीवीपीएटी उपलब्ध करवाई गई है और इन मशीनों की मदद से मतदान सुचारू रूप से संपन्न करवाना सुनिश्चित करने के लिए सभी कदम उठाए गए हैं।
  • आयोग ने निर्णय लिया है कि इस उपचुनाव में मतदान के समय मतदाता की पहचान अनिवार्य होगी। मतदाता फोटो पहचान पत्र (ईपीआईसी) मतदाता की पहचान का मुख्य दस्तावेज होगा। हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई मतदाता अपने मताधिकार से वंचित नहीं रहे इसके लिए, अगर मतदाता सूची में उसका नाम अंकित है तो इस उप-चुनाव में मतदान के समय मतदाताओं की पहचान के लिए अतिरिक्त दस्तावेजों की अनुमति देने के लिए अलग से निर्देश जारी किए जाएंगे। उन जिलों में तत्काल प्रभाव से आदर्श आचार संहिता लागू होगी जिनमें इस विधानसभा क्षेत्र का पूरा या आंशिक हिस्सा आता है। आदर्श आचार संहिता सभी उम्मीदवारों, राजनीतिक दलों, राज्य सरकार और संबंधित जिले के लिए केंद्र सरकार पर भी लागू होगी।
  • चंडीगढ़, 4 जनवरी- हरियाणा की सहकारी चीनी मिलों ने चालू गन्ना पिराई मौसम के दौरान अब तक 96.13 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई करके 8.40 लाख क्विंटल चीनी का उत्पादन किया है।
  • हरियाणा राज्य सहकारी चीनी मिल प्रसंघ के एक प्रवक्ता ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि शाहाबाद सहकारी चीनी मिल ने सर्वाधिक 17.90 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई करके 1.64 लाख क्विंटल चीनी का उत्पादन किया है, जबकि रोहतक सहकारी चीनी मिल ने 15.97 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई करके 1.34 लाख क्विंटल चीनी का उत्पादन किया है। सहकारी चीनी मिल, कैथल ने 10.88 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई करके 98,415 क्विंटल चीनी का उत्पादन किया है, जबकि सहकारी चीनी मिल, करनाल ने 10.34 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई करके 93,680 क्विंटल चीनी का उत्पादन किया है। 
  • इसी प्रकार, सहकारी चीनी मिल, महम ने 10.45 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई करके 82,100 क्विंटल चीनी, जबकि सहकारी चीनी मिल, पलवल ने 6.88 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई करके 63,730 क्विंटल चीनी का उत्पादन किया है। सहकारी चीनी मिल, गोहाना ने 6.94 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई करके 56,340 क्विंटल चीनी का उत्पादन किया है।  सहकारी चीनी मिल, पानीपत ने 6.30 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई करके 57,625 क्विंटल चीनी, जबकि सहकारी चीनी मिल, सोनीपत ने 2.15 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई करके 14,400 क्विंटल चीनी का उत्पादन किया है। 
  • प्रवक्ता ने बताया कि कि हैफेड चीनी मिल, असंध ने 11.66 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई करके 96,600 क्विंटल चीनी का उत्पादन किया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश की सहकारी चीनी मिलों में अब तक की औसत शुगर रिकवरी 9.27 प्रतिशत रही है।