सोमवार, March 4, 2019
  • चंडीगढ़, 4 मार्च- हमारे देश के प्रधानमंत्री के किसानों को ‘अन्नदाता से ऊर्जादाता’ बनाने के विजन के दृष्टिगत हरियाणा सरकार ने अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में कई पहल की हैं। इनमें राज्य में बायोमास ऊर्जा परियोजनाओं को बढ़ावा देने के लिए जैव ऊर्जा नीति-2018 की अधिसूचना शामिल है।
  • एक सरकारी प्रवक्ता ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस नीति के तहत उठाए गए कदम हमारे किसानों को शुद्ध उपभोक्ताओं से लेकर शुद्ध उत्पादकों और अधिशेष बिजली के आपूर्तिकर्ताओं तक पहुंचाएंगे।
  • उन्होंने बताया कि जैव ऊर्जा नीति के तहत वर्ष 2022 तक 150 मेगावाट की परियोजनाओं को स्थापित करने का लक्ष्य रखा गया है। इसमें वर्ष 2018-19 में 18 मेगावाट और वर्ष 2019-20 में 30 मेगावाट क्षमता वाले ग्रिड से जुड़े रूफ-टॉप सोलर पावर प्लांट स्थापित करने का लक्ष्य है। 
  • किसानों को उनकी सिंचाई की जरूरतों को पूरा करने के लिए सौर जल पंपिंग सिस्टम प्रदान करने के लिए एक योजना लागू की जा रही है। इस योजना के तहत 2 एचपी और 5 एचपी सौर जल पम्पिंग सिस्टम उपलब्ध कराया जा रहा है जिसमें किसानों को राज्य सरकार की ओर से 75 प्रतिशत अनुदान और 25 प्रतिशत खर्च स्वयं किसान को करना होगा। सरकार ने नाबार्ड से ऋण लेकर 3 एचपी से लेकर 10 एचपी तक के 50,000 ऑफ-ग्रिड सौर पंप दो चरणों में स्थापित करने की योजना बनाई है, जिसमें 75 प्रतिशत सब्सिडी राज्य सरकार किसानों को देगी।
  • उन्होंने बताया कि इसमें वर्ष 2018-19 में पहले चरण में 15,000 पंप स्थापित किए जाने की योजना है, वहीं वर्ष 2019-20 में दूसरे चरण में 35,000 स्थापित किए जाएंगे। प्रवक्ता ने कहा कि ये उपाय हमारे किसानों को शुद्ध उपभोक्ताओं से लेकर शुद्ध उत्पादकों और बिजली के आपूर्तिकर्ताओं तक पहुंचाएंगे।
  • चण्डीगढ़, 4 मार्च- हरियाणा सरकार द्वारा पिछले चार वर्षों में प्रति व्यक्ति आय बढ़ाने के लिए कई ठोस कदम उठाए गए और कृषि क्षेत्र में कार्यरत व्यक्तियों के लिए आय के स्रोतों में विविधता लाने के लिए सरकार ने समृद्ध लाभांश का भुगतान किया है।
  • एक सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि वर्ष 2014-15 के बाद से स्थिर मूल्यों पर राज्य में प्रति व्यक्ति आय (पीसीआई) में 34 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि का अनुमान है। वर्ष 2017-18 में स्थिर मूल्यों पर राज्य की प्रति व्यक्ति आय 1,57,649 रुपये अनुमानित थी, जो कि 2018-19 में  91,921 रुपये के अखिल भारतीय आंकड़े की तुलना में बढक़र 1,68,209 रुपये होने की संभावना है। 
  •   वर्ष 2014-15 में मौजूदा कीमतों पर राज्य की प्रति व्यक्ति आय 1,47,382 रुपये थी। वर्ष 2017-18 में यह 2,03,340 रुपये अनुमानित थी, जो 2018-19 में 1,25,397 रुपये की तुलना में बढक़र 2,26,644 रुपये रहने की संभावना है, जिससे देश के प्रमुख राज्यों में उच्चतम प्रति व्यक्ति आय के मामले में हरियाणा अग्रणी राज्यों में से एक बन गया है। प्राथमिक क्षेत्र में नियोजित व्यक्तियों की आय के स्रोतों में विविधता लाने के लिए किए गए प्रयासों का उल्लेख करते हुए प्रवक्ता ने कहा कि पशुधन, मछली पकडऩे और जलीय कृषि से आय की वृद्धि दर बढ़ी है। सबसे अधिक विकास दर पशुधन में 11.1 प्रतिशत रहने का अनुमान है, इसके बाद 7.4 प्रतिशत पर मत्स्यपालन और जलीय कृषि है।
  • उन्होंने कहा कि प्राथमिक क्षेत्र में सकल राज्य मूल्य वर्धित (जीएसवीए) की वृद्धि 5.5 प्रतिशत आंकी गई है।
  • चंडीगढ़, 4 मार्च- हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने बताया कि बिना ऑप्रेशन के किडनी से पत्थरी निकालने की लगभग 3.50 करोड़ रूपए की कीमत की आधुनिक लिथोट्रिप्सी मशीन फ्रांस से आएगी। इस मशीन से खर्चा भी कम होगा और मरीज के स्वास्थ्य पर विपरीत असर भी नही पड़ेगा। 
  • स्वास्थ्य मंत्री  ने आज नागरिक अस्पताल अम्बाला छावनी में करीब 6 करोड़ रुपए की सुविधाओं के लोकार्पण और शिलान्यास किया । उन्होंने कहा कि अस्पताल में 300 यूनिट क्षमता का ब्लड बैंक भी स्थापित किया गया है। इसके स्थापित होने से जरूरतमंदों को समय पर रक्त दिया जा सकेगा। 
  • उन्होंने बताया कि प्लेटलेटस को सुरक्षित रखने के लिए भी मशीनों की व्यवस्था की गई है। इनमें पांच दिन तक प्लेटलेटस सुरक्षित रखे जा सकते हैं। प्लाज्मा की सुरक्षा के लिए भी दो डीप फ्रिजर लगाए गए हैं। प्लाज्मा को पिघलाने के लिए भी एक मशीन की व्यवस्था की गई है। ब्लड स्टोर के लिए तीन रैफ्रिजरेटर की व्यवस्था की गई है। जहां तक प्लाज्मा को सुरक्षित रखने का सवाल है, इसके लिए एक मशीन लगाई गई है। इस मशीन में काफी दिन तक प्लाज्मा को सुरक्षित रखा जा सकता है। रक्त को शुद्घ करने के लिए भी मशीन की व्यवस्था है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सबसे अहम है, इसलिए अस्पताल में वो सभी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं, जो स्वास्थ्य की दृष्टिï से बहुत अहम हैं। इस अवसर पर उन्होंने करीब 2 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले शहगृह भवन का भी शिलान्यास किया। 
  • स्वास्थ्य मंत्री ने नागरिक अस्पताल में रैड क्रास द्वारा लगाए गए रक्तदान शिविर में आए रक्तदानियों को बैज लगाकर प्रोत्साहित किया तथा प्रमाण-पत्र भी वितरित किए।
  • चंडीगढ़, 4 मार्च- आगामी 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में पानीपत में प्रदेश स्तरीय पिंक मैराथन दौड़ का आयोजन किया जाएगा। 
  • इस बारे में जानकारी देते हुए एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि इस पिंक मैराथन दौड़ को 8 मार्च को प्रात: 7 बजे हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल महिला धावकों को सम्बोधित करेंगे और ठीक 8 बजे इस दौड़ का शुभारम्भ करेंगे। इस दौड़ में पांच किलोमीटर तथा 10 कि.मी. दौड़ का आयोजन किया जाएगा। पांच किलोमीटर दौड़ के लिए प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार के रूप में क्रमश: 20 हजार,15 हजार व 10 हजार रूपये के  तथा 10 किलोमीटर दौड़ के लिए प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार के रूप में क्रमश: 31 हजार, 25 हजार व 20 हजार रूपये के नकद पुरस्कार दिए जाएंगे। इस दौड़  का आयोजन एक नया रिकॉर्ड कायम करेगा।
  • उन्होंने बताया कि प्रदेश स्तरीय मैराथन दौड़ का जहां महिला सशक्तिकरण थीम होगा, वहीं देशभक्ति से ओतप्रोत कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाएगा ताकि विश्व स्तर पर यह संदेश जाए कि देश के वीर जवान सैनिकों की मां-बहन, बुआ, और दादी भी जवानों जैसी ही बहादुर हैं।  यही नहीं, इस दौड़ में भाग लेने वाली हर महिला गुलाबी रंग में नजर आएगी।
  • चंडीगढ़, 4 मार्च- हरियाणा के झज्जर में हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने सोमवार को गुरूकुल महाविद्यालय, झज्जर के वार्षिक उत्सव को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए कहा कि देशभक्ति का भाव जागृत करना, वेद का प्रचार करना, सामाजिक कुरीतियों को समाप्त करना तथा समाज में भाईचारा व एकता की भावना को बढ़ावा देना वर्तमान समय में वेदों की शिक्षा का प्रमुख उद्देश्य होना चाहिए।
  • आचार्य देवव्रत ने महाशिवरात्रि और आर्य समाज के उदभव पर बोलते हुए कहा कि जीवन में अनेक छोटी-बड़ी घटनाएं होती हंै। इन घटनाओं को देखने का भाव ही सामान्य व महापुरूषों के बीच अंतर को स्पष्ट करता है। महापुरूष इन घटनाओं से निष्कर्ष निकालकर आने वाली पीढिय़ों को नई दिशा देते हैं। धीर-गंभीर योगी महर्षि दयानंद अपने लक्ष्य से नहीं भटके बल्कि उस दौर की सभी बुराईयां जिनमें पहला देश का गुलाम होना, दूसरा बहन-बेटियों पर सतीप्रथा जैसी कुरीतियों से जुल्म व पढ़ाई-लिखाई से वंचित करना, तीसरा समाज में जात-पात की भावना तथा चौथी, अंध विश्वास व आडंबरों पर वेदों के आधार पर वैज्ञानिक ढंग से चोट की। 
  • उन्होंने बताया कि महाशिवरात्रि का दिन हम सबके लिए स्मरण, ज्ञान अर्जन व प्रेरणा का दिन है। स्वामी दयानंद की शिक्षाओं व आर्य समाज के उद्देश्य के अधूरे कार्यों को पूरा करने की इस दिन से प्रेरणा लेनी चाहिए। वर्तमान समय की चुनौतियों से निपटने के लिए आर्य समाज की सीख आज भी प्रासंगिक है। उन्होंने बताया कि आर्य समाज का मूल उद्देश्य भारत के प्राचीन वैदिक गौरव को स्थापित करना, वेद की पताका लहराना व जाति-पाति को समाप्त कर समाज में समरसता लाना है। आर्य समाज की सीख में समस्त विश्व को सुखी देखना व अंध-विश्वास व पाखंड को वैज्ञानिक दृष्टिकोण से समाप्त करना है। 
  • आचार्य देवव्रत ने सत्यवीर प्रेरक द्वारा लिखी गई पुस्तक मेरा ग्राम पाबड़ा समूह का विमोचन भी किया।
  • चंडीगढ़, 4 मार्च- केंद्रीय इस्पात मंत्री चौधरी बिरेंद्र सिंह 6 मार्च को हरियाणा के झज्जर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित शिविर का शुभारंभ करेंगे। इस अवसर पर हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री ओमप्रकाश धनखड़ कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे। 
  • एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि इस कैंप में सभी प्रकार की जांच जिनमें आंख, दांत, ह्रदय रोग, कान-नाक-गला, स्त्री रोग, शिशु रोग, चर्म रोग की मुफ्त जांच की जाएगी। इसके अलावा आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक, योग व युनानी चिकित्सा के माध्यम से भी इलाज की सुविधा मिलेगी। उन्होंने बताया कि इस शिविर में उपचार के उपरांत दवाओं का भी नि:शुल्क वितरण किया जाएगा। उपचार के साथ लैबोरेटरी के टेस्ट भी किए जाएंगे।
  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि : किसानों के बैंक खातों में 240 करोड़ रूपये: औम प्रकाश धनखड़ 
  • पंचायत मंत्री औम प्रकाश धनखड़ ने कहा -दिल्ली से विकास की धनराशि अब 15 प्रतिशत नहीं, शत- प्रतिशत पहुंचती है लाभार्थियों तक 
  • पंचायत मंत्री ने दी बादली विस क्षेत्र के कई गांवों को दर्जन भर विकास कार्यो की सौगात,साढ़े चार साल का रखा रिपोर्ट कार्ड 
  • चंडीगढ़, 4 मार्च - हरियाणा कृषि  और किसान कल्याण मंत्री श्री धनखड़ ने कहा कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी कहते थे कि दिल्ली से विकास कार्यो के लिए जारी धनराशि गांवों तक पंहुचते-पंहुचते 100 पैसे में से केवल 15 पैसे रह जाती है। कांग्रेस के आला नेताओं ने भ्रष्टïाचार की बात कही, कबूली लेकिन दूर नहीं की। आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं और किसी में हिम्मत नहीं कि दिल्ली से भेजे गांवों के लिए भेजे गए पैसों में कोई भी घालमेल कर दे। पीएम मोदी ने दिल्ली से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के 240 करोड़ रूपये हरियाणा के किसानों के लिए भेजे और पूरे 240 करोड़ रूपये सीधे हमारे किसान भाईयों के बैंक खातों में पहुंच रहे हैं। प्रदेश सरकार ने काश्तकार व भूमिहीन श्रमिक भाईयों की जिनकी आदमनी 15 हजार रूपये महिने से कम है, उनको भी छह हजार रूपये प्रतिवर्ष देने का ऐतिहासिक निर्णय  लिया है। कृषि मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार किसान,श्रमिक, मजूदर,जरूरतमंद,दुकानदार हितैषी है। आयुष्मान भारत और उज्जवला योजना ने जरूरतमंद की जीवन स्तर सुधारने का काम किया है। 
  • श्री धनखड़  ने यह बात आज झज्जर जिले के कई गावों के दोंरे के दौरान कहीं 
  • कृषि मंत्री श्री धनखड़ ने कहा कि हमारी सरकार किसान हितैषी है, पिछले साढ़े चार साल में लगभग छह हजार करोड़ रूपये सीधे किसानों को देने का काम किया गया है। फसल खराबे का मुआवजा 12 हजार रूपये प्रति एकड़ के हिसाब से लगभग 25 सौ करोड़ रूपये, फसल बीमा योजना के तहत 1140 करोड़ रूपये और अब 1320 करोड़ रूपये किसान, मजदूर, भूमिहीन श्रमिकों को देने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि बाजरे की सरकारी खरीद 19 सौ रूपये प्रति क्विंटल के भाव से की गई। अब धान और बाजरे के सरकारी भाव में कोई अंतर नही रहा । बाजरे का बाजार भाव कम होने के बावजूद सरकार ने 18 लाख टन बाजरा खरीदा।  यह किसान हितैषी सोच का परिचायक है। 
  • कृषि मंत्री श्री धनखड़ ने कहा कि दिल्ली एम्स एट बाढ़सा में राष्टï्रीय कैंसर संस्थान में चिकित्सा सेवाएं शुरू होने से बादली क्षेत्र चिकित्सा के क्षेत्र में वैश्विक पटल पर आ गया है। उन्होंने कहा कि दिसंबर 2015 में भूमि पूजन किया और तीन साल में 2035 करोड़ की लागत विकालकाय भवन तैयार सेवाएं शुरू करना अपने आप में एक रिकार्ड है। उन्होंने कहा कि बाढ़सा के आस-पास के गांवों को आरोग्य धाम के नाम से विकसित किया जा रहा है।  बादली गांव को उपमंडल, तहसील और खंड का दर्जा दिया गया। लगभग दो दशक से अधूरे पड़े केएमपी एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य दोबारा शुरू किया और इस पर वाहन दौड़ाए। 
  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की बैंक खातों में पहली किस्त पंहुचने पर बादली क्षेत्र के कई गांवों के किसानों ने महाशिव रात्रि के पावन पर्व पर प्रदेश के कृषि मंत्री औम प्रकाश धनखड़ का दरियापुर में जोरदार स्वागत किया। कृषि मंत्री औम प्रकाश धनखड़ को टै्रक्टर में बैठाकर किसान ढ़ोल बाजों के साथ समारोह स्थल तक ले गए। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की पहली किस्त किसानों के बैंक खातों में पहुंच रही है। कृषि मंत्री ने कहा कि पहली किस्त के रूप में प्रदेश के किसानों के खातों में पूरे 240 करोड़ रूपये पंहुचेंगे। जिस किसान भाई फार्म नहीं भरा गया है वह कृषि विभाग में पंहुचकर योजना के तहत आवेदन करें। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को स्पष्टï आदेश हैं कि सभी पात्र किसानों को योजना का लाभ दिया जाएगा। 
  • कृषि मंत्री ने अपने दौर के  दौरान महाशिव रात्रि के पर्व की शुभकामनाएं देते हुए मुंडाखेड़ा, लगरपुर,दरियापुर, गोयला कलां, खेड़ी जट सहित कई गांवों में विकास परियोजनाओं की सौगात दी,अपना साढ़े चार साल का रिपोर्ट कार्ड ग्रामीणों के समक्ष  रखा और ग्रामीणों की समस्याएं भी सुनीं । श्री धनखड़ ने मौके पर मौजूद अधिकारियों को प्राथमिकता के आधार पर समाधान के दिशा-निर्देश दिए।
  • नशे के खिलाफ मुहिम में हरियाणा को मिला सामाजिक संगठनों का साथ
  • -नशे के खिलाफ अभियान छेड़ेंगी राज्य की फिल्म और खेल हस्तियां
  • -‘ड्रग फ्री हरियाणा’ के तहत 18 मार्च को रोहतक में होगा बड़ा अवार्ड समारोह
  • -वैद्य अमीर सिंह मेमोरियल फाउंडेशन ने नशे से जंग में सरकार से मिलाया हाथ
  • चंडीगढ़, 4 मार्च - नशे के खिलाफ उत्तर भारत के सात राज्यों की मुहिम की मेजबानी कर चुके हरियाणा को अब इस जंग में सामाजिक संगठनों का साथ मिलने लगा है। नई पीढ़ी को नशे की लत से बचाने तथा नशा तस्करों के खिलाफ लंबे समय से काम कर रहे वैद्य अमीर सिंह मेमोरियल फाउंडेशन ने इस मुहिम में सरकार के साथ कदम से कदम मिलाकर चलने का निर्णय लिया है। इस कड़ी में यह फाउंडेशन रोहतक में हरियाणा का आज तक का सबसे बड़ा कार्यक्रम करने जा रहा है, जो युवाओं को नशे की लत से दूर रहने के लिए प्रेरित करेगा। 18 मार्च को होने वाले इस कार्यक्रम की खास बात यह होगी कि इसमें तमाम वे हस्तियां आएंगी, जो युवाओं के लिए किसी न किसी रूप में प्रेरणा का स्रोत हैं। बालीवुड, खेल जगत और लोक कला समेत विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े तमाम बड़े चेहरे इस कार्यक्रम में एक मंच पर दिखाई देंगे। संस्था की ओर से विभिन्न अवार्ड के रूप में इन कलाकारों का सम्मान भी किया जाएगा, जो युवाओं को नशे से दूर रहने को प्रेरित करने वाले हैं।
  • हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल पिछले दिनों सात राज्यों की उस राष्ट्रीय कांफ्रेंस की मेजबानी कर चुके हैं, जिसमें सभी मुख्यमंत्रियों ने मिलकर युवाओं के नशे की गिरफ्त में होने पर चिंता जताई है। इन राज्यों ने नशे की लत को खत्म करने के लिए आपस में एक दूसरे राज्यों से सहयोग मांगा है। तब मुख्यमंत्री मनोहर लाल समेत विभिन्न राज्यों के सीएम ने सामाजिक संगठनों से इस मुहिम में सहयोग मांगा था, जिसके बाद अब वैद्य अमीर सिंह मेमोरियल फाउंडेशन ने सरकार के साथ हाथ मिलाया है। रेवाड़ी जिले की मूर्ति देवी इस संस्था का संचालन बरसों से कर रही हैं। वे बिना किसी नाम और तामझाम के युवाओं को इस संस्था के जरिये नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित कर रही हैं।  
  • इस अभियान के तहरत 18 मार्च को हरियाणा की कला और संस्कृति से जुड़े तमाम कलाकार, खिलाड़ी और हस्तियां रोहतक के पंडित भगवत दयाल शर्मा स्वास्थ्य विश्वविद्यालय के खेल मैदान में शाम छह से रात दस बजे तक इक_ा नजर आएंगे। इस दौरान तमाम हस्तियां अपने कौशल का प्रदर्शन भी करेंगी। खेल जगत की हस्तियां खेलों के जरिये, सिंगर कलाकार गायन के जरिये और कामेडियन कामेडी के जरिये युवाओं को नशे की लत से दूर रहने का संदेश देते नजर आएंगे। बालीवुड के कलाकार अपने डायलाग और डांस के जरिये युवाओं का मनोरंजन करते हुए उन्हें नशे के दुष्परिणामों की जानकारी देंगे।
  • फाउंडेशन के सचिव देवेंद्र चिड़ाना, डेविल्स ग्रुप के डायरेक्टर अरविंद और सिंगर एवं रैपर एमडी केडी और सिंगर एवं डायरेक्टर एसबी हरियाणवी ने आज यहां दावा किया कि यह हरियाणा का अभी तक का सबसे बड़ा म्यूजिक एंड एंटरटेनमेंट अवार्ड शो होगा। कार्यक्रम में करीब दस हजार लोग खासकर युवा शामिल होंगे। इसके अलावा टीवी चैनल, फेसबुक, यूट्यूब, रेडियो एफएम पर समारोह का सीधा प्रसारण होगा। विभिन्न प्रस्तुतियों के बाद कलाकारों को अलग-अलग श्रेणी में अवार्ड प्रदान किए जाएंगे। सुरक्षा के खास बंदोबस्त किए गए हैं, ताकि युवाओं खासकर लड़कियों को किसी तरह की दिक्कत का सामना न करना पड़े।
  • वैद्य अमीर सिंह मेमोरियल फाउंडेशन की संचालक मूर्ति देवी के अनुसार यह सामाजिक कल्याण संगठन है। इस फाउंडेशन का लक्ष्य समाज और देश से विभिन्न सामाजिक बुराइयों और कुप्रथाओं को दूर करना है। लड़कियों के लिए शिक्षा से लेकर महिला सशक्तीकरण, बाल शोषण, बाल श्रम, भ्रष्टाचार, बिगड़ते पर्यावरण, महिला हिंसा, शराब और नशीली दवाओं के दुरुपयोग के खिलाफ संगठन काम करता रहा है। युवाओं को नशाखोरी से दूर करने और नशीली दवाओं के दुरुपयोग के खिलाफ जागरूकता के लिए रोहतक में सांस्कृतिक कार्यक्रम किया जा रहा हैं। इससे नशे से जंग में मदद मिलेगी क्योंकि युवा पीढ़ी के लिए रोल मॉडल होने के नाते कलाकार अहम भूमिका निभाते हैं।
  • बॉक्स
  • विभिन्न हस्तियों को यह मिलेंगे पुरस्कार
  • -सर्वश्रेष्ठ यू-ट्यूबर
  • -बेस्ट कॉमेडियन और नवोदित कलाकार
  • -सर्वश्रेष्ठ गायक पुरुष-महिला
  • -सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशक-वीडियो निर्देशक
  • -सर्वश्रेष्ठ रैप और हिप हॉप
  • -हरियाणा के सर्वाधिक विख्यात कलाकार
  • -हरियाणा की शान
  • -सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाला पुरुष-महिला
  • -साल का सुपर हिट गाना
  • -सर्वश्रेष्ठ लेखक-गीतकार
  • -लाइफटाइम अचीवमेंट अवाड्र्स
  • -यूथ आइकन
  • चंडीगढ़, 4 मार्च - हरियाणा के संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. इन्द्रजीत ने कहा कि आम चुनाव 2019 के लिए इच्छुक उम्मीदवार नामांकन पत्र के साथ भारत निर्वाचन आयोग द्वारा संशोधित शपथ पत्र फार्म नं0 26 साथ अवश्य लगाएं। 
  • डॉ. इन्द्रजीत ने जानकारी देते हुए बताया कि लोक सभा आम चुनाव 2019 की घोषणा भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निकट भविष्य में कभी भी सम्भावित है । उन्होंने बताया कि इच्छुक उम्मीदवार द्वारा नामांकन पत्र के साथ शपथ पत्र (प्रपत्र 26) साथ लगाया जाता है । पहले शपथ पत्र में नवीनतम आयकर रिटर्न साथ लगानी अनिवार्य थी, परन्तु अब आयोग ने शपथ पत्र में कुछ संशोधन किए हैं । उन्होंने बताया कि संशोधन के तहत अब 31 मार्च को पूरी होने वाली अंतिम 5 वर्ष की आयकर रिटर्न का ब्यौरा देना अनिवार्य है। उम्मीदवार द्वारा हिन्दू अविभाजित परिवार का विवरण भी दिया जाए, यदि लागू है। पैन धारक को पैन का उल्लेख करना अनिवार्य है और पैन न होने के मामले में यह स्पष्ट किया जाना चाहिए कि कोई ‘पैन आवंटित‘ नहीं है । विस्तार में ऑफशेयर सम्पति में ब्याज या स्वामित्व को शामिल किया जाए। ऑफशेयर सम्पति में विदेशी बैंक या अन्य विदेशी संस्था में जमा संपत्ति तथा विदेशी देनदारियों का विवरण दिया जाए ।
  • उन्होंने बताया कि शपथ पत्र के प्रत्येक पृष्ठ पर शपथकर्ता द्वारा हस्ताक्षर अनिवार्य और शपथ पत्र के प्रत्येक पृष्ठ पर नोटरी या शपथ आयुक्त या मजिस्ट्रेट की मुहर लगी होनी चाहिए, जिसके सामने शपथ पत्र लिया जाना है । अत: इच्छुक उम्मीदवार अपने नामांकन पत्र के साथ संशोधित शपथ पत्र फार्म नं0 26 साथ लगाएं।