गुरूवार, March 7, 2019
  • चंडीगढ़, 7 मार्च - हरियाणा के विभिन्न शहरों में बिना नक्शा पास करवाए निर्मित व्यवसायिक भवन मालिकों को वर्तमान सरकार ने बड़ी सौगात दी है और सालों से चल रहे संशय को समाप्त करने का काम किया है। हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में हुई मंत्रीमंडल की बैठक में पालिकाओं को पांच वर्ग में विभाजित कर ऐसे भवनों को नियमित करने की दर निर्धारित की गई है। यही नहीं, पुनर्वास कालोनियों को रिहायशी क्षेत्र से व्यवसायिक क्षेत्र में बदलाव की दर में भी 50 प्रतिशत की कमी की गई है।
  • इस संबंध में जानकारी देते हुए हरियाणा की शहरी स्थानीय निकाय मंत्री श्रीमती कविता जैन ने बताया कि शहरी क्षेत्रों में नियमों की अवहेलना अथवा जागरूकता के अभाव में अलग-अलग क्षेत्रों में भवन बना चुके हजारों लोगों के लिए नियम बनाने के लिए पूर्व सरकारों ने बेरूखी दिखाई। 
  • श्रीमती कविता जैन ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने ऐसे लोगों की परेशानी को समझते हुए शहरों में अवैध व्यवसायिक निर्माण को नियमतिकरण की नीति के तहत गत जून 2018 में मंजूर कर लिया था। उन्होंने बताया कि इस प्रक्रिया में ऐसे निर्माणों को एक बार में नियमित किए जाने की नीति के तहत सरकार ने कैबिनेट में दरों को मंजूरी प्रदान कर दी है। नगर निगम गुरूग्राम में ऐसे नियमतिकरण की दर प्रति वर्ग मीटर 7662 रूपए, नगर निगम फरीदाबाद में 6896 रूपए प्रति वर्ग मीटर, अन्य नगर निगमों में 6090 रूपए प्रति वर्ग मीटर, प्रदेश की सभी नगर परिषद क्षेत्र में 5304 रूपए प्रति वर्ग मीटर तथा प्रदेश की सभी नगर पालिकाओं में 4658 रूपए प्रति वर्ग मीटर की दर को निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि नीति के अनुसार 500 वर्ग गज तक के भवन को आवेदन करने का अवसर मिलेगा।
  • श्रीमती कविता जैन ने बताया कि प्रदेश भर में स्थापित पुनर्वास कालोनियां मसलन माडल टाउन तथा वर्ष 1980 से पूर्व टाऊन प्लानिंग स्कीम, इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के लिए वर्ष 2016 में रिहायशी भवन को व्यवसायिक भवन में बदलाव की नीति मंजूर करते हुए दर निर्धारित की गई थी, इसमें भी 50 प्रतिशत की कमी की गई है। 
  • उन्होंने बताया कि नगर निगम गुरुग्राम में 15,324 रूपए प्रति वर्ग मीटर से 7662 रूपए निर्धारित किया गया है। इसी प्रकार, पंचकूला, सोनीपत, अंबाला, करनाल, पानीपत, रोहतक, हिसार एवं यमुनानगर नगर निगम में 12180 रूपए प्रति वर्ग मीटर में कमी कर 6090 रूपए प्रति वर्ग मीटर, प्रदेश की सभी नगर परिषद क्षेत्र में 10608 रूपए प्रति वर्ग मीटर में कमी कर 5304 रूपए प्रति वर्ग मीटर तथा प्रदेश की सभी नगर पालिकाओं में 9316 रूपए प्रति वर्ग मीटर में कमी कर 4658 रूपए प्रति वर्ग मीटर किया गया है। 
  • उन्होंने कहा कि इससे पुनर्वास कालोनियों के नागरिकों को वर्ष 2016 में नीति में मंजूर दर के 50 प्रतिशत कमी का लाभ मिलेगा। 
  • श्रीमती कविता जैन ने बताया कि एक बार नियमतिकरण की नीति को मंजूरी देने के साथ-साथ भविष्य में ऐसे निर्माण न हों, इसके लिए विभाग पूरी सख्ती बरतेगा। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा वीडियोग्राफी सर्वे भी करवाया जाएगा, ताकि भविष्य में अवैध भवनों के निर्माण पर अंकुश लगाते हुए हरियाणा बिल्डिंग कोड की अनुपालना सुनिश्चित की जा सके। इसके साथ-साथ नियमतिकरण का लाभ उठाने वाले लाभार्थी दस वर्ष के अंदर अपने भवन में हरियाणा बिल्डिंग कोड के अनुरूप बदलाव भी कर पाएंगे।
  • चंडीगढ़, 7 मार्च-  हरियाणा के जिला पंचकूला में 8 मार्च को महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस-2019 कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम में हरियाणा के राज्यपाल श्री सत्यदेव नारायण आर्य मुख्य अतिथि होंगे, जबकि महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती कविता जैन कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगी।
  • इस सम्बंध में जानकारी देते हुए महिला एवं बाल विकास विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि इस कार्यक्रम के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली 23 महिलाओं को सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कल्पना चावला शौर्य पुरस्कार जिला रेवाड़ी की श्रीमती रेखा लक्ष्मी सिंह चोकन को दिया जाएगा, जिसमें उन्हें 50000 रुपये व प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। इसी प्रकार,खेल श्रेणी के अंतर्गत सुश्री नेहा गोयल, करनाल की सोनिया, चरखी दादरी की श्रीमती शंकुतला देवी, हिसार की एकता भ्याणा और कृष्णा देवी को 21000-21000 रुपये व प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। 
  • इसी प्रकार, राजकीय कर्मचारी श्रेणी में भिवानी की श्रीमती सरिता वार्डर और हिसार की श्रीमती रेणुका गंभीर, एसोशिएट प्रोफेसर, महिला उद्यमी श्रेणी के अंतर्गत सोनीपत की प्रवीण कुमार और पानीपत की शोभना, सामाजिक कार्य श्रेणी में पंचकूला की मिनाक्षी सिंगला, फरीदाबाद की डॉ० अर्चना भारतीय और सोनीपत की श्रीमती शालू त्यागी, आंगनबाड़ी कार्यकताओं में भिवानी की सविता, कुरुक्षेत्र की कर्मजीत कौर, कैथल की प्रवीण कुमार, सोनीपत की सुदेश व सुमन, हिसार की सुमनबाला, हिसार के जीएनएम प्रशिक्षण स्कूल की प्रधानाचार्य टयूटर श्रीमती कामजीत को 21000-21000  रुपये व प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। इसी प्रकार, नारी शक्ति पुरस्कार में सोनीपत की मंजू पहल, सुमन और पूनम आर्य तथा रोहतक की प्रवेश आर्य को 21000-21000 रुपये व प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। 
  • प्रवक्ता ने बताया कि राज्य स्तरीय पोषण पुरस्कार में वर्ष 2018-19 में राज्य के तीन सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली उपायुक्तों जिनमें पंचकूला, रेवाड़ी और कुरुक्षेत्र हैं, जिन्होंने छ: साल से नीचे के बच्चों के पोषण स्तर में अधिकतम वृद्धि दिखाई है, जिसके तहत 2 लाख रुपये का पहला पुरस्कार जिला पंचकूला, एक लाख रुपये का दूसरा पुरस्कार जिला रेवाड़ी और 25 हजार रुपये का तीसरा पुरस्कार जिला कुरुक्षेत्र को मिला है। उन्होंने बताया कि एक और अन्य राज्य स्तरीय पुरस्कार लिंगानुपात में वृद्धि वर्ष 2017-18 के लिए जींद, रेवाड़ी और महेन्द्रगढ़ के उपायुक्तों को दिया जाएगा, जिसके तहत 5 लाख, 3 लाख और 2 लाख रुपये क्रमश: प्रथम,द्वितीय व तृतीय आने वाले को दिया जाएगा। इस श्रेणी में जींद ने 29 अंकों की वृद्धि (898 से  927) दर्शायी है, जिसे प्रथम स्थान मिला है। इसी प्रकार, रेवाड़ी ने 19 अंकों की वृद्धि (893 से  912) दर्शायी है, जिसे दूसरा स्थान मिला है और महेन्द्रगढ़ ने 17 अंकों की वृद्धि (881 से 898) दर्शायी है, जिसे तीसरा स्थान मिला है।
  • उन्होंने बताया कि इस अवसर पर वूमन हैल्पलाइन 181 पर एक हैल्पबुक और महिलाओं पर कार्यस्थल पर यौन उत्पीडऩ के अधिनियम, 2013 पर एक टूलकिट का शुभारंभ किया जाएगा। 
  • चंडीगढ़, 7 मार्च-  हरियाणा सरकार ने आज तुरंत प्रभाव से नौ पुलिस उप-अधीक्षक (डीएसपी) को उनके 10 वर्ष की वर्तमान नियुक्ति पूर्ण करने पर पुन: पदनामित करते हुए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (एएसपी) लगाया है। 
  • एएसपी लगाए गए अधिकारियों में चतुर्थ आईआरबी मानेसर के डीएसपी संजय अहलावत, पांचवी बटालियन एचएपी के डीएसपी अनुप सिंह, सीआईडी के डीएसपी सुमेर सिंह, मुकेश कुमार और ध्यान सिंह, एसवीबी के डीएसपी श्याम लाल, झज्जर के डीएसपी सुरेश कुमार, लोकायुक्त के डीएसपी वीरेन्द्र ङ्क्षसह सांगवान और डीएसपी कमांडो कृष्ण कुमार शामिल हैं। 
  • चंडीगढ़, 7 मार्च- हरियाणा राजस्व विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रीमती केशनी आनंद अरोड़ा ने कहा कि लोकतंत्र को मजबूत करने में हर नागरिक की अपनी अहम भूमिका होती है। आज के युग में पुरुषों के साथ-साथ महिलाओं की भूमिका को बढ़ाना भी हम सबका सामूहिक कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि मताधिकार का प्रयोग महिला सशक्तिकरण के लिए भी आवश्यक है। 
  • श्रीमती केशनी आनंद अरोड़ा आज यहां पंचकूला के सेक्टर-1 स्थित राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में निर्वाचन विभाग द्वारा आयोजित मतदाता जागरुकता कार्यक्रम को बतौर मुख्यातिथि संबोधित कर रही थी। 
  •  उन्होंने मतदान के क्षेत्र में महिलाओं की बढ़ती हुई भागीदारी पर प्रसन्नता जाहिर की और इसमें और अधिक प्रोत्साहन की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि वर्ष 1962 में महिलाओं का मतदान प्रतिशत 47.6 प्रतिशत था, जो 2014 में बढक़र 69.68 प्रतिशत हो गया है। उन्होंने कहा कि भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र है और भारत में महिलाओं को मत करने का अधिकार बहुत पहले मिल गया था जबकि ग्रीस में 1952 और स्वीटजरलैंड में 1971 में महिलाओं को वोट करने का अधिकार प्राप्त हुआ था। 
  • उन्होंने कहा कि एक मतदाता के तौर पर हमारा यह कर्तव्य बनता है कि हम वोट जरुर बनवाएं और वोट डालें। इसके साथ ही सबसे बड़़ा कर्तव्य सही व्यक्ति या सही पार्टी को वोट डालना है ताकि लोकतांत्रिक व्यवस्था सही तरीके से चलती रही। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग का लक्ष्य भी है कि इस बार सौ प्रतिशत मतदान होना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग को 2.8 लाख महिलाओं के नाम मतदाता सूचियों से काटने पड़े थे क्योंकि मतदाता सूचियों में महिलाओं का सीधे तौर पर नाम दर्ज नही होने की बजाय उनकी पहचान पिता अथवा या पति के नाम से थी। उन्होंने महिलाओं से अपील करते हुए कहा कि मतदाता सूची में महिलाएं अपना नाम दर्ज करवाएं और अपनी पहचान से अपना वोट डालें। महिलाओं को पुरुषों से आगे बढक़र वोट डालना है। उन्होंने उपस्थित विद्यार्थियों से भी वोटर कार्ड बनवाने और वोट डालने का आग्रह किया। 
  •   हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री राजीव रंजन ने अपने संबोधन में कहा कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदाताओं को खामोश रहने की बजाय अपने मत के माध्यम से अपनी राय जरुर जाहिर करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी मतदाताओं की सहभागिता से ही योग्य उम्मीदवारों के निर्वाचन की प्रक्रिया को बढ़ावा मिलता है और अब निर्वाचन आयोग द्वारा कोई भी प्रत्याशी पसंद न होने पर मतदाताओं को नोटा का विकल्प भी दिया गया है। उन्होंने कहा कि हाल ही में हुए कई राज्यों के विधानसभा चुनावों में महिलाओं का वोट प्रतिशत पुरुषों की तुलना में अधिक रहा है जो स्वस्थ लोकतंत्र के लिए एक सकरात्मक पहल है। 
  • श्री रंजन ने कहा कि विद्यार्थियों को वोटर कार्ड बनवाने के लिए निर्वाचन आयोग ने विशेष सुविधा दी है। जो विद्यार्थी शिक्षा प्राप्त करने के लिए हॉस्टल, लॉन्ज या किराये पर रहते हैं और उनके आवास संबंधि कोई प्रमाण नहीं है वे केवल अपने शिक्षण संस्थान के मुखिया के सत्यापन से ही वोट बनवा सकते हैं। 
  •   उन्होंने कहा कि युवा मतदाताओं को वोट बनवाने व मताधिकार का प्रयोग करने की प्रेरणा देने के लिए प्रदेशभर में जागरुकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि युवा वर्ग न केवल स्वयं मताधिकार का प्रयोग करे बल्कि अपने परिजनों, रिश्तेदारों व संपर्क में आने वाले अन्य लोगों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि 1 जनवरी 2019 को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले ऐसे पात्र नागरिक चुनाव नामांकन की तिथि समाप्त होने से 10 दिन पहले तक अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि वोट बनवाने की सुविधा ऑनलाइन भी उपलब्ध है और अपने क्षेत्र के बीएलओ के माध्यम से भी पंजीकरण करवाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची में नाम होने, क्षेत्र के बीएलओ और निर्वाचन पंजीयन अधिकारी सहित अन्य सभी महत्वपूर्ण जानकारियां वोटर टोल फ्री नंबर- 1950 से भी प्राप्त की जा सकती हैं।
  •  कार्यक्रम में पैरा ओलंपियन अर्जुन अवार्डी अमित सरोहा ने भी युवाओं को चुनाव प्रक्रिया में प्रतिभागिता सुनिश्चित करने के लिए प्रेरित किया। प्रतिभागियों की जानकारी के लिए ज्ञानवर्धक प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया। विद्यार्थियों द्वारा अपना वोट-अपना हक नामक लघु नाटिका के माध्यम से मताधिकार के महत्व की जानकारी दी गई। श्रीमती केशनी आनंद अरोड़ा ने निर्वाचन प्रक्रिया में सहयोग करने वाले अधिकारियों को प्रशस्ती पत्र देकर सम्मानित किया। 
  •  इस मौके पर पुलिस आयुक्त, पंचकूला सौरभ सिंह, खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के निदेशक शेखर विद्यार्थी, उपायुक्त डॉ. बलकार सिंह, कला एवं सांस्कतिक विभाग के निदेशक महेश्वर शर्मा, विशेष सचिव गीता भारती, एसडीम, पंचकूला पंकज सेतिया, एसडीएम, कालका मनीता मलिक, नगराधीश गगनदीप सिंह, अपूर्व सिंह और महाविद्यालय की प्रिंसिपल अर्चना मिश्रा सहित कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।
  • चंडीगढ़, 7 मार्च- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने प्रदेश में सडक़ तंत्र को और अधिक सुदृढ़ करने के लिए रोहतक, फरीदाबाद, हिसार तथा सिरसा जिलों के लिए 2933.27 लाख रुपये की परियोजनाओं की प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान की। 
  • इस सम्बंध में लोक निर्माण (भवन एवं सडक़ें) मंत्री राव नरबीर सिंह ने इन योजनाओं के बारे विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि इनमें जिला रोहतक में रोहतक-बेरी सडक़ के सुदृढ़ीकरण के लिए 385.13 लाख रुपये और पुरानी एन.एच.-10 सडक़ (शहरी भाग) की मरम्मत के लिए 286.37 लाख रुपये की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की है।
  • उन्होंने बताया कि 12.80 किलोमीटर लम्बी रोहतक-बेरी सडक़ की मरम्मत वर्ष 2012 मेें की गई थी और यह सडक़ राष्टï्रीय राजमार्ग-71 ए से शुरू होकर बेरी जाती है और गांव गरनावठी में स्थित भारतीय प्रबंधन संस्थान को जाने वाली यह एक महत्वपूर्ण सम्पर्क सडक़ है। यह सडक़ बुरी तरह क्षतिग्रस्त है और इसकी तुरन्त मरम्मत किए जाने की आवश्यकता है। 
  • इसी प्रकार, रोहतक शहर के पुरानी एनएच-10 सडक़ (शहरी भाग) की कुल लम्बाई 3.75 किलोमीटर है, जिसकी मरम्मत अक्तूबर, 2014 में की गई थी, इस सडक़ पर यातायात का भार दिन-प्रतिदिन बढ़ रहा है तथा सडक़ की हालत ठीक न होने के कारण इसको मरम्मत करने की तत्काल आवश्यकता है।
  • राव नरबीर ने बताया कि इसी प्रकार, जिला हिसार में हांसी-महजद-मसूदपुर-डाटा-बयाणा खेड़ा-ज्ञानपुरा रोड (जींद-बरवाला रोड तक) के अपग्रेडेशन और चौड़ा करने के लिए 255.89 लाख रुपये की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की है। इनमें चार सडक़ें- आईडी 5205, 5206, 5219 और 5109 शामिल हैं। प्रस्तावित सडक़ की कुल लंबाई 28.87 किलोमीटर है, जिसमें से 20.08 किलोमीटर की लंबाई डिफेक्ट लाइबिलिटी पीरियड (डीएलपी) के अधीन है।
  • उन्होंने बताया कि हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने इसके अपग्रेडेशन और चौड़ा करने का आग्रह किया था। चूंकि एचपीसीएल द्वारा गांव डाटा में एक डिपो स्थापित किया जा रहा है इसलिए इस सडक़ पर यातायात के बढ़ते दबाव के चलते इसके सुधार की अत्यंत आवश्यकता है।
  • इसके अलावा, सरकार ने जिला रोहतक में 15 विभिन्न सडक़ों की मरम्मत हेतु 480.17 लाख रुपये की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की है। जिन सडक़ों की मरम्मत की जानी है, उनमें 15.23 लाख रुपये की लागत से इस्माइला से बालाजी मन्दिर तक, 69.53 लाख रुपये की लागत से कलानौर से कटेसरा, 6.77 लाख रुपये की लागत से घिलौड़ खुर्द पहुंच मार्ग, 25.72 लाख रुपये की लागत से पिलाना-रानीला  रोड, 27.07 लाख रुपये की लागत से  पाकस्मा से गांधरा, 6.72 लाख रुपये की लागत से मुरादपुर टेकना स्कूल पहुंच मार्ग और 3.99 लाख रुपये की लागत से गद्दी खेड़ी से डोभ तक सडक़ की मरम्मत शामिल है।
  • इसी प्रकार, 21.78 लाख रुपये की लागत से आसन से बखेता रोड, 119.98 लाख रुपये की लागत से  किलोई से रिठाल, 32.11 लाख रुपये की लागत से रोहतक -भिवानी रोड, 13.78 लाख रुपये की लागत से गांव सांपला में ओल्ड डीएचएस रोड, 49.41 लाख रुपये की लागत से सुखपुरा से लाढौत रोड, 43.75 लाख रुपये की लागत से भालौठ से किलोई, 31.95 लाख रुपये की लागत से लाढौत  से शिव मन्दिर और 12.38 लाख रुपये की लागत से सांघी बस स्टैण्ड से छाजूवाला पुल तक सडक़ की मरम्मत की जाएगी।
  • राव नरबीर सिंह ने बताया कि जिला सिरसा के डबवाली, कालांवाली, सिरसा और रानियां विधानसभा क्षेत्रों में 13 विभिन्न सडक़ों की मरम्मत हेतु प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की है। जिन सडक़ों की मरम्मत की जानी है, उनमें 22.71 लाख रुपये की लागत से खैरकां से ढाणी तक, 29.49 लाख रुपये की लागत से डीएचएस रोड से अहमदपुर रोड तक, 18.97 लाख रुपये की लागत से डीएचएस रोड से जंडवाला जाटान तक, 120.25 लाख रुपये की लागत से टप्पी पिपली नौरंगपुर रोड, 58.98 लाख रुपये की लागत से ओढां से घोकनवाली तक, 40.77 लाख रुपये की लागत से चोरमार से चुकेरियां तक, 32.06 लाख रुपये की लागत से नेजाडेला से किराकोट रोड तक और 18.91 लाख रुपये की लागत से सुबाखेड़ा से सुखचैन तक सडक़ की मरम्मत शामिल है।
  • इसी प्रकार, 103.41 लाख रुपये की लागत से बड़ागुढा से रोडी रोड तक, 101.84 लाख रुपये की लागत से डबवाली-कालांवाली वाया देसूजोधा रोड तक, 9.52 लाख रुपये की लागत से  पंजुआना से दुधियां वाली रोड, 75.00 लाख रुपये की लागत से पन्नीवाला मोटा से बिज्जूवाली तक और 7.16 लाख रुपये की लागत से सिरसा-ओटू-रानियां-जीवननगर-डबवाली (एसएच 32) रोड से केलनिया तक सडक़ की मरम्मत की जानी है।
  • उन्होंने बताया कि जिला फरीदाबाद में बल्लभगढ़-समयपुर-सरमाथला सडक़, जो 1.4 किलोमीटर लम्बी है और इस पर सीसी पेवमेंट लगाए जाएंगे। इसके लिए 292.8 लाख रुपये की प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान की गई है।
  • चंडीगढ़, 7 मार्च- हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि अम्बाला कैंट के उपमंडल अस्पताल सहित आठ अस्पतालों को राष्टï्रीय गुणवत्ता प्रमाण पत्र प्राप्त हुआ है, इसके बाद गुणवत्ता प्रमाण पत्र युक्त प्रदेश के अस्पतालों की संख्या बढक़र 41 हो गई है।
  • इस संबंध में केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के मिशन निदेशक श्री मनोज झालानी द्वारा भेजे गए पत्र में कहा कि 21 से 23 जनवरी तक केन्द्र की एक टीम ने अस्पतालों का निरीक्षण किया था और विभिन्न पहलुओं की जांच की गई। इसके तहत राज्य के डीसीएच अम्बाला शहर, यमुनानगर जिला की पीएचसी खारवान, फरीदाबाद की शहरी पीएचसी हरि विहार, हिसार जिले के पीएचसी चौधरीवास, सोनीपत जिला की पीएचसी दुभेटा, सिरसा जिला की पीएचसी पनिहारी तथा कुरूक्षेत्र जिला की शहरी पीएचसी मोहन नगर को उत्कृष्टïता हेतु राष्टï्रीय गुणवत्ता प्रमाण पत्र प्राप्त हुआ है।
  • श्री विज ने बताया कि केन्द्रीय टीम ने अम्बाला कैंट अस्पताल के 12 विभागों में उत्कृष्टï श्रेणी की सुविधाएं पायी है। इसके चलते इन्हें उत्कृष्टïता प्रमाण पत्र जारी किया है। अस्पताल के आपातकालीन एवं दुर्घटना विभाग को 94 प्रतिशत स्कोर अर्जित किया है। इसी प्रकार ओपीडी ने 94 प्रतिशत, आईपीडी, प्रयोगशाला व ऑपरेशन थियेटर को 95 प्रतिशत तथा लेबर रूम एवं मातृत्व वार्ड को 96 प्रतिशत अंक प्राप्त हुए है। इनके साथ ही कैंट अस्पताल ने कुल स्कोर भी 95 प्रतिशत प्राप्त किया है।
  • चंडीगढ़, 7 मार्च- केन्द्रीय सडक़ परिवहन मंत्री श्री नितिन गडकरी ने आज वीडियों क्रांफ्रंसिंग द्वारा अम्बाला-साहा सैक्शन को 4 मार्गीकरण सडक निर्माण हेतु शिलान्यास किया। करीब 14.840 किलोमीटर लम्बे इस मार्ग एनएच-444 ए पर करीब 220 करोड़ रुपए खर्च आने की उम्मीद है।
  • हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने अम्बाला कैंट के महेशनगर में आयोजित किए गए कार्यक्रम की अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि इस सडक़ का निर्माण अम्बाला से साहा तक किया जाएगा, जिससे लोगों को आवागमन में आसानी रहेगी।
  • श्री विज ने बताया कि इस सडक़ के निर्माण के लिए उन्होंने स्वयं अनेक बार केन्द्रीय राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी से मुलाकात की है। इसके फलस्वरूप आज सडक़ निर्माण का शिलान्यास किया गया है, जिसका निर्माण कार्य शीघ्र पूरा किया जाएगा। इसके लिए सभी आवश्यक औपचारिकताएं पूरी कर ली गई है।
  • इसके अलावा, हरियाणा सरकार ने फरीदाबाद जिले के बल्लभगढ़-समेपुर-सरमाथला सडक़ की सीमेंट कंकरीट से मरम्मत करवाने के लिए 292.08 लाख रुपए की प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान की है। इस सडक़ की लम्बाई शुन्य से 1.4 किलोमीटर है तथा मोटाई 230 एमएम होगी।
  • चंडीगढ, 7 मार्च - हरियाणा के लोक निर्माण (भवन एवं सडक़ें) विभाग के मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि पिछले साढ़े चार वर्षों के कार्यकाल में प्रदेश के सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों में सडक़ नेटवर्क के समान और निष्पक्ष सुधार के लिए कार्यक्रम शुरू कर कुल 2,978 किलोमीटर लम्बी सडक़ों का सुधार किया गया है। वर्ष 2020 तक  रेलवे ओवर तथा अंडर ब्रिज का प्रावधान करके मानवरहित रेलवे फाटकों को समाप्त करने का कार्यक्रम शुरू किया है। भारतीय रेलवे के सहयोग से सभी 167 मानवरहित फाटकों को समाप्त करने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। 
  • आज यहां जारी वक्तव्य में राव नरबीर सिंह ने कहा कि राज्य की प्राथमिकताओं के अनुसार प्रदेश में रेल इन्फ्रास्ट्रच्चर के निर्माण में तेजी लाने के लिए रेल मंत्रालय के साथ कंपनी अधिनियम 2013 के तहत ‘हरियाणा रेल इन्फ्रास्ट्रच्चर विकास निगम लिमिटेड’ का गठन किया गया है। निगम ने अब तक यमुनानगर-चंडीगढ़, सोहना-नूंह-अलवर, फरूखनगर-झज्जर-चरखी दादरी, जींद-हिसार,करनाल-यमुनानगर,भिवानी-महम,इंटिग्रेटिड एविएश्न हब हिसार और पलवल से सोनीपत तक हरियाणा इंडस्ट्रियल कोरिडोर से रेल कनेक्टिविटी के लिए व्यवहार्यता अध्ययन का कार्य किया है। इसके अलावा, रोहतक-पानीपत रेलवे लाइन पर रोहतक शहर में देष की पहली एलिवेटिड रेलवे लाइन का काम षुरू हुआ।
  • उन्होंने कहा कि पिछले चार वर्षों में राष्टï्रीय राजधानी क्षेत्र सडक़ तंत्र, मैट्रो विस्तार तथा रेपिड ट्रांसपोट सिस्टम की कनेक्टिविटी बढ़ाने की पहल की गई है। कुण्डली मानेसर पलवल एक्सप्रैस-वे का कार्य  लम्बे समय से अधर में पड़ा था, उसे न केवल पूरा किया है बल्कि इसके दोनों और दो-दो किलोमीटर पांच नए  शहर बसाने की योजना तैयार की जा रही है जो भविष्य में दिल्ली की बढ़ती आबादी को आवासीय व अन्य सुविधाएं मुहैया करवाएगी।
  • लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा हरियाणा में 561 किलोमीटर लम्बी सात सडक़ों को राष्ट्रीय राजमार्ग अधिसूचित किया गया है। इसके अलावा, भारतमाला परियोजना के तहत 124.76 किलोमीटर की लंबाई वाली चार सडक़ों तथा ग्रीनफील्ड कॉरिडोर के तहत दो सडक़ों-इस्माईलाबाद से नारनौल तक तथा सोहना से वड़ोदरा तक, को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित किया गया है।
  • राव नरबीर ने कहा कि विभाग द्वारा विभिन्न प्रकार के भवनों की योजना और नवीनतम डिजाइन बनाने में लगा हुआ है। सोलर वाटर हीटिंग और वर्षा जल संग्रहण प्रणालियों के प्रावधान को भवन डिजाइन का अभिन्न भाग बनाया जा रहा है। विभाग दिव्यांगों के लिए बाधा रहित परिवेष उपलब्ध करवाने के लिए सभी नये भवनों की योजना हरियाणा भवन संहिता-2017 के अनुरूप बना रहा है। इन भवनों को ऊजाज़् दक्ष और इको फ्रेंडली बनाने के लिए ऊजाज़् संरक्षण भवन संहिता में दिए गए मानदंडों का पालन किया जा रहा है।
  • उन्होंने कहा कि आवश्यकतानुसार लोक निर्माण विश्रामग्रहों का निर्माण कार्य किया जा रहा है अब तब गुरुग्राम, पंचकूला, राई में नए विश्रामग्रह बनाए गए है और हाल ही में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने 211 विकास परियोजनाओं की एक साथ चण्ीगढ़ से विडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से शिलान्यास व उद्घाटन किया, जिनमें चरखी-दादरी के विश्रामग्रह के जीर्णोद्घार का कार्य भी शामिल है।  उन्होंने कहा कि कौसली के नए विश्राम ग्रह के निर्माण को अभी मुख्यमंत्री  ने स्वीकृति प्रदान की है, जिसके लिए ग्राम पंचायत कोसली ने 1.50 एकड़ भूमि कलैक्टर रेट पर उपलब्ध करवाने की पेशकक्ष की है।