शुक्रवार, September 14, 2018
  • हरको बैंक की 51 वीं वार्षिक आमसभा में माईक्रो एटीएम सुविधा का शुभारम्भ
  • चंडीगढ़, 14 सितंबर- हरको बैंक की 51 वीं वार्षिक आमसभा की बैठक के दौरान माईक्रो एटीएम सुविधा का शुभारम्भ किया गया।
  • श्रीमती नवराज संधू, अतिरिक्त मुख्य सचिव, सहकारिता विभाग ने हरको बैंक की 51 वीं वार्षिक आमसभा को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित करते हुए कहा कि बैंक की वित्तीय स्थिति मजबूत है परन्तु अल्पावधि सहकारी ऋण संरचना एक दूसरे से जुड़ी है। अत: केन्द्रीय सहकारी बैंकों और विशेषकर प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों का भी मजबूत होना आवश्यक है। आप सभी सहकारी बंधुओं को सहकारिता की भावना से आपस में मिलजुलकर समस्त अल्पावधि सहकारी ऋण संरचना का ध्यान रखते हुये समस्याओं को सुलझाना कठिन है। मुझे पूर्ण आशा है कि हम सभी अपनी समस्याओं को सुलझाने में सफल रहेगें ।
  • हरको बैंक की 51 वीं वार्षिक आमसभा की बैठक में श्री जगदीप सिंह, रजिस्ट्रार, सहकारी समितियां, हरियाणा, श्री अरूण कुमार शुक्ला, मुख्य महाप्रबंधक, नाबार्ड, श्रीमती किरण लेखा वालिया, वित्त सलाहकार वित विभाग, श्रीमती सुमन बल्हारा, संयुक्त रजिस्ट्रार, सहकारी समितियां, हरियाणा व हरको बैंक व केन्द्रीय सहकारी बैंकों से आए निदेशक भी सम्मिलित हुए। 
  • श्री गुलशन भाटिया, चेयरमैन हरको बैंक ने बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में हरको बैंक ने विकास के नये आयाम को हासिल किया है तथा वर्तमान सरकार के सदप्रयासों के परिणामस्वरूप हरको बैंक ने वर्ष 2017-18 के दौरान 35 करोड़, 65 लाख रुपये का लाभ अर्जित किया है जो वर्ष 2014-15 के 16 करोड़, 23 लाख रुपये के मुकाबले में 120 प्रतिशत अधिक है ।        
  • श्री भाटिया ने कहा कि हरको बैंक ने लोगों की आवश्यकताओं के अनुरूप अपनी नीतियों में परिवर्तन किया है ताकि इसका लाभ जनसामान्य तक निचले स्तर तक पहुंच सके और इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुये ग्राहकों को अत्याधुनिक सेवाएं उपलब्ध करवाने तथा संचार क्रांति के क्षेत्र में राष्ट्रीयकृत बैंकों का मुकाबला करने के लिए हरको बैंक द्वारा कम्पयूटराईजेशन किया गया है, इसके साथ ही हरको बैंक व प्रदेश के 19 केन्द्रीय सहकारी बैंकों तथा इनकी सभी शाखाओं में कोर बैंकिंग प्रणाली (सीबीएस), आरटीजीएस,एनईएफटी एवं एसएमएस अलर्ट, एटीएम कार्ड सुविधा, मोबाईल वैन बैंकिंग सेवा सुविधा इत्यादि प्रदान की गई है । 
  • श्री भाटिया ने कहा कि हरियाणा सरकार किसानों की हितैषी सरकार है और इसी को ध्यान में रखते हुये हरियाणा सरकार ने उन किसानों को भरपूर उदार वित्तीय राहत प्रदान की है, जो समय पर फसली ऋण की अदायगी कर रहे हैं। उन्होंने रहस्योध्योघाटन किया कि ऐसे किसानों को शून्य प्रतिशत की दर से फसली ऋण प्रदान किये जा रहे हैं । इसका विस्तृत उल्लेख करते हुये उन्होंने रहस्योध्योघाटन किया कि 1 सितम्बर, 2014 से 4 प्रतिशत की राहत राज्य सरकार व 3 प्रतिशत की ब्याज राहत केन्द्र सरकार द्वारा दी जा रही है । इस प्रकार समय पर फसली ऋण की अदायगी करने वाले किसानों को 7 प्रतिशत की राहत प्रत्येक वर्ष प्रदान की जा रही है जोकि अपने आप में एक मिसाल है। इस योजना के अंतर्गत वर्ष 2017-18 के दौरान ही लगभग 5 लाख किसानों को केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा 224 करोड़, 89 लाख रुपये की ब्याज में राहत प्रदान की गई है । 
  • बैंक ने अपने सभी सदस्यों जिला केन्द्रीय सहकारी बैंकों को सुदृढ़ बनाने के लिए वर्ष 2017-18 का सारा फसली ऋण बिना किसी मार्जिन के रखे प्रदान कर उन्हें 21 करोड़ रुपये से अधिक की वित्तीय सहायता प्रदान की है।
  • हरको बैंक के प्रबंध निदेशक श्री मनोज कुमार बंसल ने आमसभा की बैठक को सम्बोधित करते हुये कहा कि हरियाणा सरकार और हरको बैंक ने केन्द्र सरकार की योजनाओं को तत्परता से लागू किया है ताकि इनका लाभ जनसाधारण तक पहुंच सके। 
  • इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुये हरको बैंक द्वारा प्रदेश में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का शुभारम्भ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक बचत खाताधारक का 2 लाख रूपये का जीवन बीमा किया जा रहा है और इसकी एवज़ में  खाताधारक से केवल मात्र 330 रुपये वार्षिक अंशदान लिया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत सहकारी बैंकों द्वारा अब तक 8722 बचत खाताधारकों का बीमा किया जा चुका है।
  • श्री बंसल ने कहा कि हमनें हरको बैंक के माध्यम से प्रदेश में प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना भी केन्द्रीय सहकारी बैंकों के माध्यम से लागू की है। इस योजना की विशेषता यह है कि इसके अंतर्गत 2 लाख रूपये का दुर्घटना बीमा, बचत खाता धारक का केवल नाममात्र 12 रुपये का वार्षिक अंशदान लेकर किया जा रहा है। जिसको गरीब से गरीब व्यक्ति भी वहन कर सकता है। इस योजना का उद्ेदश्य लाभ कमाना नहीं है, अपितु समाज के गरीब से गरीब व्यक्ति को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना है, जोकि एक कल्याणकारी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है । 
  • प्रबंध निदेशक ने बताया कि इसी प्रकार से असंगठित क्षेत्र से जुड़े नागरिकों की वृद्धावस्था पेंशन सुनिश्चित करने के लिए भी केन्द्र सरकार की एक महत्वाकांक्षी अटल पेंशन योजना दिसम्बर, 2015 से हरको बैंक द्वारा लागू की गई है और इस योजना के अंतर्गत अब तक 115 नागरिक सदस्य बनाये जा चुके हैं और इस दिशा में अथक प्रयास जारी है ताकि लोगों को, विशेषकर वृद्धावस्था के दौरान, सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अधिक से अधिक लोगों को इसके दायरे में सम्मिलित किया जा सके। उन्होंनें राज्य सरकार से अनुरोध किया है कि प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों की वित्तीय हालात को ओर अधिक सुदृढ़ करने के लिए सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत वितरित किए जाने वाले राशन तथा बिजली के बिल की अदायगी के कार्य को भी इन्हें सौंपा जाए । 
  • चंडीगढ़, 14 सितंबर- हरियाणा पुलिस महानिदेशक श्री बी.एस. सन्धू के विज़न अनुरूप  हरियाणा के सभी जिलों में खोले गए पुलिस पब्लिक स्कूल मॉडल को देशभर में लागू करने के लिए अन्य राज्य पुलिस बलों व राज्य पुलिस आवास निगमों द्वारा विचार किया जाएगा।    
  • इस आशय की संतुति आज पंचकूला में हरियाणा पुलिस हाउसिंग कॉरपोरेशन (एचपीएचसी) द्वारा पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो, नई दिल्ली के सहयोग से आयोजित 6वें अखिल भारतीय पुलिस आवास सम्मेलन के समापन अवसर पर की गई। 
  • पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो, नई दिल्ली के महानिदेशक डॉ ए.पी.महेश्वरी, हरियाणा डीजीपी, श्री बी.एस. संधू, अध्यक्ष, एचपीएचसी श्री परमिंदर राय और प्रबंध निदेशक एचपीएचसी, श्री ए.के. ढुल ने सम्मेलन के दौरान सभी प्रदेशों से आए प्रतिनिधियों के साथ अधिक उत्तम स्तर की आवासीय व अन्य आधारभूत सुविधाएं विकसित करने पर विचार-विमर्श किया। गत दिवस सम्मेलन का उदघाटन मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा किया गया था। 
  • सम्मेलन में हुई महत्वपूर्ण चर्चा में इस बात पर भी बल दिया गया कि हाउसकीपिंग व उचित रखरखाव के लिए पुलिस लाइनों में रेज़ीडैट वैलफेयर एसोसिएषनस का गठन किया जाना चाहिए जिससे सरकारी निधियों पर अत्यधिक निर्भरता कम हो सके। इसके अलावा, पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो द्वारा एक अलग वेब पेज विकसित किया जाएगा जिसमें सभी पुलिस आवास निगम परियोजनाओं में नई प्रौद्योगिकियों, विवरणों और डिजाइनों को अपनाने संबंधी अपने सर्वोत्तम अभ्यास सांझा करेंगे। राज्य पुलिस हाउसिंग निगमों द्वारा विचार-विमर्श के दौरान सामने आने वाले क्रियाशील बिंदुओं पर उचित कार्रवाई के लिए दो दर्जन से अधिक सिफारिशों की एक रिपोर्ट भी संकलित की गई।
  • राज्य पुलिस आवास निगमों के प्रमुखों, तकनीकी और अन्य विशेषज्ञों के बीच चार व्यापक श्रेणियों ‘पुलिस इन्फ्रास्ट्रक्चर की रखरखाव और मरम्मत’, ‘निर्माण मानदंडों और बुनियादी ढांचे में समानता’, ‘वास्तुकला योजना’ और ‘प्रीफैब निर्माण और नई तकनीकों’ पर विचार-विमर्श किया गया।
  • सार्वजनिक निजी साझेदारी मोड की संभावनाओं से संबंधित मुद्दों के अलावा, पुलिस आवास परिसरों के भीतर सामुदायिक सुविधाओं के प्रावधान व एसटीपी, लिफ्ट, अग्निशमन प्रणाली जैसी सेवाओं के वार्षिक रखरखाव पर भी चर्चा की गई। प्रतिनिधियों द्वारा इंटरैक्टिव सत्रों के बाद विभिन्न विषयों पर प्रस्तुतियां भी दी गईं।
  • मुख्य अभियंता, एचपीएचसी, श्री संजय महाजन, पुलिस और प्रशासन के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के अतिरिक्त विभिन्न राज्यों से आए हुए प्रतिनिधियों व तकनीकी विशेषज्ञों ने भी सम्मेलन में शिरकत की। 
  • चण्डीगढ़, 14 सितंबर- हरियाणा सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक, श्री समीर पाल सरो ने विभाग के सभी जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सक्रिय रूप से सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों और कार्यक्रमों को जन-जन तक पहुंचाएं ताकि इन योजनाओं व कार्यक्रमों का लाभ लाइन में खड़े अंतिम व्यक्ति तक सुनिश्चित हो सके। 
  • महानिदेशक ने आज पंचकूला में आयोजित जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारियों तथा विभाग के अन्य अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए ये निर्देश दिए। उन्होंने बैठक में विभागीय कार्यों की भी विस्तार से समीक्षा की और अधिकारियों को इन्हें समयबद्ध तरीके से पूरे करने के निर्देश दिए।
  • बैठक शुरू होने से पूर्व मुख्य सचिव, श्री डी.एस. ढेसी की माता के निधन पर दिवंगत आत्मा के सम्मान में दो मिनट का मौन धारण कर शोक प्रकट किया। 
  • उन्होंने कहा कि इस कल्याणकारी योजनाओं और कार्यक्रमों के लिए विशेष प्रचार प्रसार अभियान चलाया जाए। उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत कोई भी गांव छूटना नहीं चाहिए और प्रदेश के बड़े-बडे गावंों में दो-दो बार भी प्रचार प्रसार किया जाए। इसके तहत विभागीय भजन पार्टियों, पैनल पार्टियों, नाटक मण्डलियों एवं सिनेमा यूनिट के माध्यमय से प्रदेश के सभी गांवों को कवर किया जाए ताकि प्रत्येक पात्र व्यक्ति को सरकार द्वारा लिए गए जनहितैषी निर्णयों एवं फैसलों की जानकारी मिल सके।
  • उन्होंने कहा कि इस अभियान के दौरान इलेक्टोनिक्स मीडिया, प्रिंट मीडिया तथा फॅाक मीडिया का भरपूर लाभ उठाया जाए। इसके अलावा नुक्कड़ नाटक एवं चलचित्र के माध्यम से भी सरकार की विकासात्मक गतिविधियों को दर्शाया जाए। 
  • उन्होंने कहा कि धान के अवशेष न जलाने के लिए भी किसान जागरूक हुए हैं तथा विभागीय नवीनतम कृषि उपकरणों की भी जानकारी मिली है। उन्होंने कहा कि भजन पार्टियों की आगामी माह में प्रदेश स्तरीय कार्यशाला आयोजित की जाएगी और उनके द्वारा लिखे गए गीतों से गांव स्तर पर प्रचार प्रसार किया जाएगा। सरकार की हर नीति को जन जन तक पंहुचाना हमारा मुख्य दायित्व है। 
  • उन्होंने कहा कि प्रचार सामग्री विशेषकर सरकारी कार्यालयों, ग्राम सचिवालयों, आंगनबाड़ी केन्द्रों, रेलवे स्टेशन, बस स्टेंड, अस्पताल आदि सार्वजनिक स्थलों पर चस्पा करवाना सुनिश्चित करें। ताकि सरकार की विकासात्मक गतिविधियों को दर्शाया जा सके।
  • चंडीगढ़, 14 सितंबर- श्रीकृष्णा आयुष विश्वविद्यालय, कुरूक्षेत्र के कुलपति डॉ० बलदेव कुमार  ने कहा कि प्रो० अनिल शर्मा को नोडल अधिकारी बनाया गया है, जोकि समय-समय पर बीएएमएस तथा डी-फार्मा परीक्षाओं के शीघ्र परिणाम एवं परीक्षाओं के आयोजन को सुचारू रूप से संचालित करवाने के लिए पंडित भगवत दयाल शर्मा स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय रोहतक से तालमेल करेंगे।
  • कुलपति ने आज इस संबंध में बीएएमएस तथा डी-फार्मा के विद्यार्थियों द्वारा दिए गए ज्ञापन पर तुरन्त कार्रवाई करते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन की बैठक बुलाई, जिसमें विद्यार्थियों की लंबे समय से चली आ रही इन मांगों के तुरन्त समाधान के लिए कदम उठाने के निर्देश दिए। विश्वविद्यालय की अमित कुमार, बिटटू, मोनिका, मनिता व सचिन सहित दर्जनों विद्यार्थियों ने कुलपति को बताया कि पंडित भगवत दयाल शर्मा स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय रोहतक द्वारा दिसंबर, 2017 तथा उसके बाद ली गई बीएएमएस तथा डी-फार्मा की प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय वर्ष की परीक्षाओं का परिमाण अभी तक घोषित नही किया गया, जिसके कारण उन्हें आगे दाखिला लेने तथा अन्य परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। 
  • डॉ० कुमार ने बताया कि विद्यार्थियों की अन्य मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार किया गया तथा उनकी मांगों का तुरन्त समाधान करने के निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को कॉलेज तथा छात्रावास के मध्य सडक़ पर दोनों ओर पगडंडी बनवाने के लिए संबंधित विभागों को अपील की जाएगी ताकि बच्चों की आने-जाने में हो रही दिक्कत को तुरन्त दूर की जा सके। 
  • कुलपति ने कहा कि बच्चों की पुस्तकालय कार्ड से अलग आई-कार्ड बनाने की मांग को शीघ्र पूरा किया जाएगा, इससे पिछले करीब 20 वर्षों से चली आ रही पुरानी प्रथा को नया रूप मिलेगा। इसके अलावा पूरे विश्वविद्यालय परिसर में फ्री वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी, जिसके लिए तुरन्त प्रक्रिया शुरू करवाने के निर्देश दिए है। विद्यार्थियों की मांग पर छात्रावास में अखबार स्टैंड तथा तुरन्त अखबार शुरू करवाने को भी कहा गया है। 
  • डॉ० कुमार ने कहा कि बच्चों की पानी, भवन की मुरम्मत, जनरेटर की सुविधा तथा खेल संबंधी दिक्कतों को दूर करने के लिए कमेटी का गठन किया गया है जोकि इस संबंध में तुरन्त कार्रवाई करके रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त अन्य मांगों को हल करने संबंधित उच्च अधिकारियों से सम्पर्क किया जाएगा।
  • चंडीगढ़, 14 सितंबर- हरियाणा सरकार ने सुमित कुमार, संपदा अधिकारी, एचएसवीपी, हिसार और संयुक्त निदेशक (प्रशासन) विकास एवं पंचायत और ग्रामीण विकास को विकास एवं पंचायत और ग्रामीण विकास का संयुक्त निदेशक (प्रशासन) लगाया है। इसके अलावा वे हिसार के मंडल आयुक्त कार्यालय के ओएसडी का कार्यभार भी संभालेंगे।
  • चंडीगढ़, 14 सितंबर- हरियाणा सरकार ने श्रीमती मनीता मलिक, संयुक्त निदेशक (प्रशासन), पर्यटन विभाग के पदनाम को अतिरिक्त निदेशक (प्रशासन), पर्यटन  के रूप में बदल दिया है। हरियाणा पर्यटन विकास निगम की महाप्रबंधक के पद पर श्रीमती मनीता मलिक के स्थानांतरण आदेशों को वापिस ले लिया गया है। 
  • इस संबंध में एक परिपत्र आज मुख्य सचिव कार्यालय द्वारा जारी किया गया है।
  • चण्डीगढ़, 14 सितंबर- हरियाणा सरकार ने सरकारी स्कूलों में कार्यरत पीजीटी व टीजीटी अध्यापकों से प्रदेश के आरोही मॉडल स्कूलों के लिए प्रतिनियुक्ति के आधार पर आवेदन आमंत्रित किए हैं।
  • स्कूल शिक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि सरकारी स्कूलों में कार्यरत जो पीजीटी व टीजीटी व अन्य अध्यापक आरोही मॉडल स्कूलों में प्रतिनियुक्ति पर काम करने का इच्छुक है वह निर्धारित प्रोफार्मा को भर सकता है। राज्य में सरकार ने शैक्षिक रूप से पिछड़े 10 जिलों में 36 आरोही मॉडल स्कूल खोले गए हैं। इच्छुक अध्यापक अपनी पसंद के तीन विकल्प चुन सकते हैं। मेवातञ्चनूंह कैडर के प्रिंसिपल, पीजीटी, टीजीटी व डीपीई नूंह जिला के लिए तथा शेष हरियाणा कैडर के अध्यापक मेवात के अलावा शेष हरियाणा के लिए आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि आवेदन आरोही शाखा की ईमेल aarohicell36@gmail.com पर भेजनी होगी।
  • चण्डीगढ़, 14 सितंबर- हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों की 9वीं कक्षा से 12वीं कक्षा तक की अर्धवार्षिक सितंबर- 2018 के लिए संशोधित डेटशीट जारी की है।
  • विभाग के एक प्रवक्ता ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि 20 सितंबर 2018 को कक्षा 9वीं का सामाजिक विज्ञान, दसवीं कक्षा का विज्ञान, 11वीं कक्षा का अंग्रेजी व 12वीं कक्षा का इतिहास/ फिजीक्स/ अकाऊंटैंसी विषय की परीक्षा होगी। उन्होंने बताया कि 21 सितंबर को 11वीं कक्षा का इकॉनोमिक्स,12वीं कक्षा का हिंदी, 22 सितंबर को 9वीं कक्षा का विज्ञान 10वीं कक्षा का अंग्रेजी, 11वीं कक्षा का गणित, 12वीं कक्षा का अंग्रेजी, 24 सितंबर को 9वीं कक्षा का गणित, 10वीं कक्षा का भी गणित, 11वीं कक्षा का इतिहास/फिजीक्स/अकाऊंटैंसी, 12वीं कक्षा का समाजशास्त्र/ बिजिनेस स्टडीज/ कैमस्ट्री, 25 सितंबर को 11वीं कक्षा का राजनैतिक विज्ञान/ लोक प्रशासन/ बायोलोजी, 12वीं कक्षा का संस्कृत/ पंजाबी/ शारीरिक शिक्षा/ इंटरप्रैन्योरशीप/ उर्दू/ एनएसक्यूएफ विषय, 26 सितंबर को 9वीं कक्षा का अंग्रेजी,10वीं कक्षा का सामाजिक विज्ञान, कक्षा 11वीं कक्षा का समाजशास्त्र/बिजिनेस स्टडीज/कैमिस्ट्री  तथा 12वीं कक्षा का गणित विषय की परीक्षा होगी।
  • उन्होंने बताया कि 27 सितंबर को 9वीं कक्षा का हिंदी,10वीं कक्षा का संस्कृत/पंजाबी/उर्दू/ड्राईंग/संगीत/एनएसक्यूएफ विषय, 11वीं कक्षा का हिंदी, 12वीं कक्षा का इकॉनोमिक्स, 28 सितंबर को 9वीं कक्षा का संस्कृत/ पंजाबी/ उर्दू/ ड्राईंग/ संगीत/ एनएसक्यूएफ विषय, 10वीं कक्षा का हिंदी, 11वीं कक्षा का संस्कृत/ पंजाबी/ शारीरिक शिक्षा/ इंटरप्रैन्योरशीप/ उर्दू/ एनएसक्यूएफ विषय, 12वीं कक्षा का राजनैतिक विज्ञान/लोक प्रशासन/ बायोलोजी, 29 सितंबर को 11वीं कक्षा का फाइन आर्टस/ संगीत/ मनोविज्ञान/ कृषि, 12वीं कक्षा का गृह विज्ञान/ ओएसएस, एक अक्तूबर को 11वीं कक्षा का कंप्यूटर विज्ञान/इंगलिश इलैक्टिव/ हिंदी इलैक्टिव/ ज्योग्राफी, 12वीं कक्षा का फाइन आर्टस/संगीत/मनोविज्ञान/कृषि तथा 3 अक्तूबर को 11वीं कक्षा का गृह विज्ञान/ओएसएस तथा 12वीं कक्षा का कंप्यूटर विज्ञान/इंगलिश इलैक्टिव/हिंदी इलैक्टिव/ज्योग्राफी विषय की परीक्षा होगी।
  • उन्होंने बताया कि अगर उक्त कक्षाओं का कोई विद्यार्थी अर्धवार्षिक परीक्षाओं के दौरान राज्य, नेशनल,इंटरनेशनल कार्यक्रम या खेलों में हिस्सा लेता है उसको कार्यक्रम में हिस्सा लेकर लौटने के बाद परीक्षा में बैठने की अनुमति होगी।
  • दूध बिक्री पर सैस दर 10 पैसे प्रति लीटर से घटाकर 5 पैसे प्रति लीटर
  • घटाई गई दरें 4 फरवरी 2016 से प्रभावी होंगी : धनखड़
  • चण्डीगढ़, 14 सितंबर- हरियाणा के पशुपालन एवं डेयरी मंत्री श्री ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा कि दुग्ध उत्पादकों को एक बड़ी राहत प्रदान करते हुए दूध बिक्री पर उपकर (सैस) दर 10 पैसे प्रति लीटर से घटाकर 5 पैसे प्रति लीटर करने को मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने स्वीकृति प्रदान की है।
  • श्री धनखड़ ने कहा कि दुग्ध उत्पादक समूह की लम्बे समय से सैस दर घटाने की मांग चली आ रही थी। उन्होंने बताया कि घटाई गई दरें 4 फरवरी 2016 से प्रभावी होंगी तथा जिन दुग्ध उत्पादकों ने 10 पैसे प्रति लीटर की दर से पहले ही सैस जमा किया है, उनकी राशि 4 फरवरी 2016 से 5 पैसे प्रति लीटर की दर से मानकर आगे की राशि के विरूद्ध समायोजित की जाएगी।
  • उन्होंने बताया कि यह स्वीकृति हरियाणा मुर्राह भैंस एवं अन्य दुधारू पशु नस्ल (संरक्षण एवं पशुधन विकास तथा डेयरी विकास क्षेत्र) अधिनियम, 2001 की धारा 6 की  उप-धारा 1 के निर्धारित प्रावधानों के अनुरूप की गई है। उन्होंने बताया कि 4 फरवरी 2016 से पहले के बकाया सैस की गणना पुरानी दरों से ही की जाएगी।
  • विभाग द्वारा इस आशय की अधिसूचना भी जारी कर दी गई है।