मंगलवार, September 18, 2018
  • चण्डीगढ़, 18 सितम्बर- हरियाणा के राज्यपाल श्री सत्यदेव नारायण आर्य ने आज पंजाब राजभवन में पंजाब के राज्यपाल श्री वी पी सिंह बदनौर से शिष्टाचार मुलाकात की। दोनों  राज्यपालों ने राज्यों के सामाजिक, सांस्कृ्तिक और भौगोलिक परिवेश पर भी चर्चा की और अपने अनुभव साझां किए। 
  • हरियाणा के राज्यपाल श्री सत्यदेव नारायण आर्य ने पंजाब राजभवन की विजिटर बुक में टिप्पणी यह लिखा कि माननीय राज्यपाल पंजाब से मिलकर मुझे अत्यन्त खुशी हो रही है। वार्ता में अच्छे-अच्छे सुझाव दिए। पंजाब तो वीरों की भूमि है जिसका इतिहास पुराना है। पंजाब की तरक्की के लिए भगवान एवं पंजाब की जनता से अनुग्रह करता हूं कि राज्य दिन दोगुनी रात चैगुनी उन्नति करे।
  • चण्डीगढ़, 18 सितम्बर-हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिवस 17 सितम्बर से पं.दीनदयाल उपाध्याय के जन्म दिवस 25 सितम्बर, 2018 तक ‘सेवा दिवस सप्ताह’ मनाया जा रहा है। इस दिशा में वित्त विभाग ने पेंशनभोगियों से सम्बन्धित मामलों के निपटान के लिए सभी जिलों में एक साथ पेंशन अदालते आयोजित करने की एक अनूठी पहल की है। प्रदेश में पेंशन अदालते तीन महिनों में एक बार आयोजित की जाएंगी।
  • वित्त मंत्री आज यहां हरियाणा निवास में आयोजित 22 पेंशन अदालतों का उदघाटन करने उपरान्त बोल रहे थे। पेंशन अदालते प्रदेश के सभी जिलों में वीडिया कॉफ्रंसिंग के माध्यम से एक साथ आयोजित की गई।
  • उन्होंने समस्त देश में ऐसी अनूठी और व्यापक योजना का शुभारम्भ करने के लिए प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में लगभग 2 लाख 72 हजार पेंशन भोगी हैं जो लगभग 8301.28 करोड़ रुपये वार्षिक की राशि पेंशन के रूप में ले रहे हैं। इसके अतिरिक्त,उन्होंने  बल देकर कहा कि सेवानिवृत्त होने वाले सरकारी कर्मचारियों के पेंशन पेपरों पर समय पर कार्यावाही की जाए और पेंशनभोगियों के लाभ समय पर जारी किए जाए ताकि पेंशनभोगी या उनके परिवारों को पेंशन प्राप्त करने में किसी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े।
  • इन पेंशन अदालतों के दौरान प्रदेश में लगभग 722 पेंशनभोगियों की लम्बित या रुकी हुई ग्रेच्युटी की राशि वितरित की गई।
  • इस अवसर पर जिलों में पेंशन के लम्बित मामलों को वीडियों कान्फ्रैंसिंग के माध्यम से सम्बन्धित उपायुक्तों के समक्ष रखा गया। वित्त मंत्री ने भी कुछ पेंशनभोगियों को अदायगी आदेश वितरित किए गये और अधिकारियों को कर्मचारियों के सभी दस्तावेज उनकी सेवानिवृत्ति से पहले पूरे करने के निर्देश दिए।
  • इस अवसर पर वित्त विभाग के प्रधान सचिव टी.वी.एस.एन प्रसाद ने बताया कि प्रत्येक तीसरे मंगलवार को तिमाही पेंशन अदालतों का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने सभी खजाना अधिकारियों को तिमाही के दौरान ट्रेजरी में आने वाले पेंशनभोगियों की शिकायतें एकत्रित करने के भी निर्देश दिए।
  • इस अवसर पर प्रधान महालेखाकार श्री विशाल बंसल और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।
  • चण्डीगढ़, 18 सितम्बर - हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी की प्रदेशभर में चल रही हरियाणा मुक्त विद्यालय सितम्बर-2018 की सीनियर सैकेण्डरी (सी.टी.पी./ एस.टी.सी./ आंशिक अंक सुधार/ पूर्ण विषय अंक सुधार/ अतिरिक्त विषय) राजनीति विज्ञान विषय की परीक्षा में नकल के 62 मामले दर्ज किए गए।
  • बोर्ड के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि अध्यक्ष के उड़नदस्ते द्वारा जिला भिवानी के परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण किया गया, जहां परीक्षा शांतिपूर्वक चल रही थी तथा सचिव के उड़नदस्तों द्वारा जिला गुरूग्राम व पंचकुला के परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण किया गया, जहां नकल का एक केस पकड़ा।
  • उन्होंने बताया कि अध्यक्ष के विशेष उड़नदस्तों द्वारा सभी जिलों का औचक निरीक्षण किया गया, जिसमें जिला अम्बाला, फरीदाबाद, फतेहाबाद, गुरूग्राम, हिसार, जींद, कैथल, करनाल, सोनीपत एवं पलवल के परीक्षा केंद्रों में नकल के 36 केस पकडे़। उन्होंने बताया कि रैपिड एक्शन फोर्स ने 9 केस पकड़े तथा अन्य उड़नदस्तों द्वारा नकल के 16 मामले दर्ज किए गए।
  • चंडीगढ़, 18 सितम्बर - हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि खाद्य एवं औषध प्रशासन के 350 पदों को सृजित किया गया है, जिनकी शीघ्र ही भरती की जाएगी। इससे प्रदेश में खाद्य पदार्थों की सही जांच के लिए मजबूत तंत्र तैयार हो सकेगा।
  • श्री विज ने बताया कि हरियाणा में 2011 में खाद्य सुरक्षा अधिनियम लागू हो जाने के बाद भी राज्य में मात्र 10 खाद्य सुरक्षा अधिकारी कार्यरत थे, जिससे पूरे प्रदेश सही ढंग से जांच में दिक्कत आ रही थी। परन्तु हमारी सरकार ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए अन्य पदों के सृजन की प्रक्रिया शुरू की थी। इसके आधार पर वित्त विभाग द्वारा अब इन पदों की स्वीकृति प्रदान कर दी है, जिनकी शीघ्र भर्ती की जाएगी।
  • स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि पंचकूला में आज एक हुक्का बार पर छापामारी की गई, जहां से निकोटिन पाया गया। इस पर सख्त कार्रवाई करते हुए विभाग ने उसके खिलाफ मामला दर्ज करवाया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में हुक्का बार चलाने की इजाजत नही है फिर अगर ऐसा कहीं पाया जाता है तो कार्रवाई होगी।
  • चंडीगढ़, 18 सितम्बर- हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि पंजाब के कांग्रेसी मंत्री नवजोत सिंह सिद्घू मात्र एक राज्य के मंत्री है, कोई विदेश मंत्री नही है। इसलिए उन्हें विदेश नीति की समझ नही हैं।
  • श्री विज ने कहा कि सिद्घू एक देश के नागरिक के तौर वह अपनी बात रख सकते हैं परन्तु वह देश की विदेश नीति में हस्तक्षेप नही कर सकते हैं।
  • स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आप एक ऐसी पार्टी है, जिसे कोई गंभीरता से नही लेता है। उन्होंने कहा कि इनकी हमेशा गैर जिम्मेदाराना हरकते रहती है और मामले को बढ़ा-चढ़ाकर बोलते है। रेवाड़ी मामले में सरकार द्वारा अलग-अलग 20-25 टीमों का गठन किया गया है, जोकि आरोपियों की दर-पकड में लगी हुई है। इसके अलावा रेवाड़ी गैंगरेप मामले में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र हुड्डा एवं विधायक करण दलाल की सीसीटीवी रिकॉडिंग मंगवाई गई है, जिसकी जांच के बाद उचित कार्रवाई की जाएगी।
  • चण्डीगढ़, 18 सितम्बर - गरीब परिवारों को 5 लाख रूपए तक मुफत ईलाज की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए बनाई गई आयुष्मान भारत योजना 23 सितंबर से लागू होने जा रही है। इस योजना का राष्ट्रव्यापी लॉंच प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी रांची से करेंगे और उसी दिन हरियाणा में इस योजना की शुरूआत मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा करनाल से की जाएगी।
  • इस संबंध में जानकारी आज स्वास्थ्य विभाग हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव आर आर जोवल द्वारा चण्डीगढ से उपायुक्तों के साथ की गई वीडियों कॉन्फें्रसिंग में दी गई। श्री जोवल ने बताया कि 23 सितंबर को आयुष्मान भारत योजना के राष्ट्रीय लॉंच का कार्यफ्म वैब लिंक के जरिए प्रदेश के सभी जिलों में होने वाले कार्यफ्मों में दिखाया जाएगा। प्रधानमंत्री का संबोधन वैब लिंक के माध्यम से रिले किया जाएगा। उन्होंने बताया कि करनाल में उस दिन होने वाले राज्य स्तरीय कार्यफ्म में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के अलावा, राज्यपाल तथा स्वास्थ्य मंत्री भी उपस्थित रहेंगे। अन्य जिलों में भी योजना के शुभारंभ के लिए मंत्रियों, विधायकों तथा अधिकारियों की डयूटियां राज्य सरकार द्वारा लगाई जाएंगी। गुरुग्राम  में इस योजना का शुभारंभ कार्यफ्म नागरिक अस्पताल में आयोजित होगा जिसमें केंद्रीय योजना, रसायन एवं उर्वरक राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह मुख्य अतिथि होंगे।
  • उन्होंने बताया कि आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों की पहचान कर ली गई है और अब उन्हें योजना का लाभ देने के लिए गोल्डन कार्ड बनाकर दिए जा रहे हैं। लाभार्थी को अपना पंजीकरण करवाने के लिए अपने आधार कार्ड, राशन कार्ड की प्रति तथा मोबाईल नंबर के साथ नजदीकी सरकारी अस्पताल में जाना होगा।  श्री जोवल ने बताया कि जिला स्तर पर स्थित सभी नागरिक अस्पतालों को इस योजना के तहत पंजीकृत किया गया है। इनके अलावा उपमण्डल स्तर पर स्थित अस्पतालों का भी पंजीकरण हुआ है। उन्होंने बताया कि निजी अस्पतालों का भी पंजीकरण किया जा रहा है। अब तक प्रदेश में 122 निजी अस्पतालों का इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण किया गया है।
  • राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन हरियाणा की मिशन निदेशक अमनीत पी कुमार ने इस मौके पर बताया कि लाभार्थियों को उनके घर के नजदीक आयुष्मान भारत योजना का लाभ पहुंचाने के लिए जल्द ही प्रदेश के 500 स्वास्थ्य केंद्रों को हैल्थ एण्ड वैलनेस सैंटर में परिवर्तित किया जाएगा जिनमें मातृत्व एवं शिशु स्वास्थ्य सेवाओं सहित 12 आवश्यक सेवाएं उपलब्ध होंगी।
  • गुरुग्राम जिला में इस योजना को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए अब तक किए गए प्रबंधो की जानकारी देते हुए उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने बताया कि जिला में 4 नागरिक अस्पतालों के अलावा, 8 निजी अस्पतालों ने योजना के तहत पंजीकरण करवाया है। इनके अलावा, 10 निजी अस्पतालों का पंजीकरण मुख्यालय स्तर पर लंबित है तथा 20 अन्य निजी अस्पतालों का पंजीकरण के लिए आवेदन जिला स्तरीय कमेटी के पास  पहुंच चुका है जिन्हें जल्द ही राज्य स्तरीय कमेटी के पास भेज दिया जाएगा। इस प्रकार गुरुग्राम जिला में आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत 38 निजी अस्पतालों का पंजीकरण हो जाएगा। इनकी और संख्या बढाने के लिए उपायुक्त द्वारा बुधवार को पुन: निजी अस्पतालों के संचालकों के साथ बैठक लघुसचिवालय में रखी गई है।
  • इस अवसर पर चण्डीगढ मुख्यालय में अतिरिक्त मुख्य सचिव आर आर जोवल के साथ आयुष विभाग के निदेशक डा. साकेत कुमार, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की मिशन निदेशक अमनीत पी कुमार भी उपस्थित थे।
  • चंडीगढ़, 18 सितम्बर- हरियाणा में अकादमिक सत्र 2018-19 हेतु प्रदेश के सरकारी व निजी नर्सिंग स्कूलों में एएनएम/ जीएनएम/ एमपीएचडब्ल्यू (एम) कोर्सों में प्रवेश हेतु ऑनलाइन केन्द्रीयकृत संयुक्त काउंसलिंग आयोजित की जाएगी। प्रवेश की विस्तृत प्रक्रिया वैबसाइट www.dmerharyana.org से डाउनलोड की जा सकती है।
  • हरियाणा नर्स एवं नर्स-मिडवाइव्स काउंसिल के एक प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि प्रवेश के प्रथम चरण में ऑनलाइन वैबपोर्टल पर पंजीकरण 25 सितम्बर, 2018 को रात्रि 11.59 बजे तक करवाया जा सकता है। मैरिट सूची 28 सितम्बर, 2018 को प्रदर्शित की जाएगी। काउंसलिंग के प्रथम चरण हेतु उम्मीदवार 29 सितम्बर, 2018 को प्रात: 9 बजे से पहली अक्तूबर, 2018 को रात्रि 11.59 बजे तक अपनी वरीयता दे सकते हैं। संस्थान/कोर्स का अस्थाई ऑनलाइन आबंटन 5 अक्तूबर, 2018 को किया जाएगा। पात्रता दस्तावेजों के सत्यापन, मूल दस्तावेज प्रस्तुत करने, संस्थानों में ज्वाइनिंग तथा शुल्क जमा करवाने की अवधि 6 से 8 अक्तूबर, 2018 तक होगी।
  • उन्होंने बताया कि प्रवेश के दूसरे चरण में संस्थानों द्वारा रिक्ति की घोषणा 9 से 11 अक्तूबर, 2018 तक की जाएगी और 12 अक्तूबर को सीटें प्रदर्शित की जाएंगी। काउंसलिंग के दूसरे चरण हेतु उम्मीदवार 13 अक्तूबर, 2018 को प्रात: 9 बजे से 14 अक्तूबर, 2018 को रात्रि 11.59 बजे तक अपनी वरीयता दे सकते हैं। संस्थान/कोर्स का अस्थाई ऑनलाइन आबंटन 16 अक्तूबर, 2018 को किया जाएगा। पात्रता दस्तावेजों के सत्यापन, मूल दस्तावेज प्रस्तुत करने, संस्थानों में ज्वाइनिंग तथा शुल्क जमा करवाने की अवधि 17 से 19 अक्तूबर, 2018 तक होगी।
  • प्रवक्ता ने बताया कि संस्थानों द्वारा रिक्ति की घोषणा तथा अंतिम दौर हेतु रिक्त सीटों का प्रदर्शन 22 अक्तूबर, 2018 को किया जाएगा। काउंसलिंग के अंतिम दौर हेतु नवीनतम पंजीकरण के लिए पोर्टल 15 से 20 अक्तूबर, 2018 तक खुला रहेगा। मैरिट सूची 23 अक्तूबर, 2018 को प्रदर्शित की जाएगी।  मैरिट के अनुसार विद्यार्थियों की सूची संस्थान में 25 अक्तूबर को भेजी जाएगी तथा ज्वाइनिंग की अंतिम तिथि 30 अक्तूबर, 2018 होगी।
  • चंडीगढ़, 18 सितम्बर- हरियाणा के खेल मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि खेलों में राष्ट्रीय तथा अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाडि़यों से विभिन्न पदों पर नियुक्ति के लिए आवदेन आमन्त्रित किए गए हैं। इसके आवेदन के लिए राष्ट्रीय स्तर पर हरियाणा की ओर से खेले या हरियाणा के मूल निवासी खिलाड़ी ही योग्य माने जाएंगे।
  • खेल मंत्री ने कहा कि इसके लिए ओलम्पिक, पैरालम्पिक, बधिर ओलम्पिक,  विशेष ओलम्पिक, एशियन, पैरा-एशियन, राष्ट्रमंडल, पैरा-राष्ट्रमंडल व एक, दो व चार वर्षों में एक बार होने वाली विश्व चैम्पियनशिप, आईबीएसए विश्व खेल, विश्वविद्यालों के विश्व स्तरीय खेल तथा एक, दो व चार वर्षों में एक बार होने वाली एशियन व राष्ट्रमंडल चैम्पियनशिप के वरिष्ठ खिलाड़ी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए राष्ट्रीय स्तर पर दूसरे प्रदेशों या केन्द्र शासित प्रदेशों से खेलने वाले खिलाड़ी योग्य नही माने जाएंगे।
  • श्री विज ने बताया कि खिलाडि़यों के आवेदन प्राप्ति की तिथि पर अधिकतम आयु 50 वर्ष तथा न्यूनतम आयु हरियाणा सरकार के नियमानुसार होनी चाहिए। खिलाडि़यों को चाहिए कि वे अपने आवदेन राष्ट्रीय खेल फेडरेशन के माध्यम से भेज सकते है, जिनपर फेडरेशन के अध्यक्ष या महासचिव के हस्ताक्षर होने आवश्यक है। इसके लिए एकल खिलाडियों को फॉर्म-ढ्ढ  तथा टीम में खेलने वाले खिलाड़ी फॉर्म-ढ्ढढ्ढ में आवेदन कर सकते हैं। टाईप किए गए आवेदन पत्र पर खिलाडि़यों के हस्ताक्षर युक्त होने चाहिए।
  • इसके लिए खिलाड़ी अपने आवेदन पत्र निदेशक, खेल एवं युवा मामले विभाग के पास भेज सकते हैं, इस संबंध में अधिक जानकारी विभाग की वेबसाइट www.haryanasports.gov.in पर प्राप्त कर सकते हैं।
  • चण्डीगढ़: 18 सितम्बर- हरियाणा के राज्यपाल श्री सत्यदेव नारायण आर्य ने कहा कि हमे संकीर्ण सोच व वैमनस्य की भावना से उपर उठकर गीता उपदेश का अनुसरण करते हुए प्रत्येक गरीब व जरूरतमंद व्यक्ति की मदद करनी चाहिए तभी समाज में आपसी समानता होगी जिससे सामाजिक सद्भाव बढ़ेगा।
  • आज राज्यपाल श्री सत्यदेव नारायण आर्य राजभवन में पहले से तय कार्यक्रम अनुसार लोगो से मिल रहे थे। आज हरियाणा पिछड़ा वर्ग के चेयरमैन श्री रामचन्द्र जांगड़ा, राज्यपाल श्री सत्यदेव नारायण आर्य से मिले। राज्यपाल ने कहा कि गीता विभिन्न ग्रंथों का सार है और गीता मानव जीवन जीने की पद्धति सिखाती है इसलिए प्रत्येक व्यक्ति जीवन में गीतापोदेश उतारें। उन्होंने कहा कि संघर्ष ही जीवन है संघर्ष के बिना मनुष्य मृत्यु के समान है गीता उपदेश से हमें संघर्ष की प्रेरणा मिलती है।जैसा कि गीता के 8/7वे श्लोक मे कहा गया है, संघर्षो से मन घबराए नहीं मजबूत रहे यही गीता प्रेरणा है। 
  • राज्यपाल ने श्री रामचंद्र जांगड़ा से हरियाणा राज्य पिछड़ा वर्ग कल्याण निगम द्वारा चलाई जा रही योजनाओं व कार्यक्रमो की जानकारी भी ली तथा इस दिशा में बेहतर कार्य करने को कहा जिससे निगम की योजनाओं का प्रत्येक जरूरतमंद व्यक्ति को लाभ मिल सके। इसके साथ-साथ बिहार से आए श्रीनाथ मिश्रा ने भी राज्यपाल से मुलाकात की। 
  • सेवानिवृत्त कर्मचारियों की सुविधा के लिए देशभर में पेंशन अदालत एक नई पहल,
  • चण्डीगढ़ में वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने पेंशनभोगियों को सौंपे-पत्र
  • चण्डीगढ़,18 सितम्बर-हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि 17 सितम्बर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिवस से 25 सितम्बर एकात्म मानववाद और अंत्योदय के प्रणेता  पं. दीनदयाल उपाध्याय के जन्म दिवस तक देशभर में सेवा दिवस सप्ताह  मनाया जा रहा है और इस कड़ी में आज हरियाणा में सेवानिवृत्त कर्मचारियों की पेंशन सम्बन्धित मामलों के त्वरित समाधान के लिए एक साथ सभी जिलों में पेंशन अदालतों का आयोजन करने की वित्त विभाग ने एक अनूठी पहल की है। 
  • वित्तमंत्री आज यहां सेक्टर-3 स्थित हरियाणा निवास में आयोजित 22वीं पेंशन अदालत का शुभारम्भ करने उपरान्त उपस्थित वित्त, महालोखाकार तथा पेंशनभोगियों को सम्बोधित कर रहे थे।
  • उन्होंने इस अनूठी योजना को पूरे देश में एक साथ लागू करने के लिए की गई पहल के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का विशेष आभार व्यक्त किया। 
  • उन्होंने कहा कि हरियाणा में लगभग 2 लाख 72 हजार पेंशनभोगी है जिनको सालाना 8301 करोड़ 28 लाख रुपये का भुगतान किया जाता है। उन्होंने कहा कि सेवानिवृत्त कर्मचारियों को समय पर पेंशन सम्बन्धित लाभ मिले यही उनकी मंशा है। जिला स्तर पर हर तीन माह में एक बार पेंशन अदालतों का आयोजन किया जाएगा।  
  • वित्त मंत्री ने कहा कि सेवानिवृत्ति से पहले कर्मचारी के हर दस्तावेज समय पर पूर्ण हो इसके लिए अधिकारियों को भी मन से कार्य करना चाहिए। 
  • इस अवसर पर सम्बन्धित उपायुक्तों के साथ वीडिया कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से जिलोंं में लम्बित पेंशन मामलों की समी़क्षा भी की गई। वित्तमंत्री ने कई पेंशनभोगियों को पेंशन अदायगी आदेश पत्र भी सौंपे। इस अवसर पर वित्त विभाग के प्रधान सचिव टी.वी.एस.एन प्रसाद, वित्त सलाहकार सुनील शरण वित्त विभाग के विशेष सचिव श्री विवेक पदम सिंह व कुलवंत कल्सन के अलावा महालोखाकार कार्यालय के अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।