सोमवार, December 24, 2018
  • चण्डीगढ़, 24 दिसम्बर- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल आगामी 25 दिसंबर, 2018 को सुशासन दिवस के अवसर पर करनाल में अंतोदय सरल परियोजना का शुभारंभ करेंगें। इसके अलावा, इसी दिन राज्य के मंत्री व विधायक भी विभिन्न जिलों में अंतोदय सरल परियोजना का शुभारंभ करेंगे। 
  • इस संबंध में जानकारी देते हुए एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि महेन्द्रगढ में विधानसभा की उपाध्यक्ष श्रीमती संतोष यादव, गुरुग्राम में शिक्षा मंत्री श्री रामबिलास शर्मा, झज्जर में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री ओम प्रकाश धनखड़, हिसार में वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु, अंबाला में स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज, रेवाडी में लोक निर्माण मंत्री राव नरवीर सिंह, सोनीपत में शहरी स्थानीय निकाय मंत्री श्रीमती कविता जैन अंतोदय सरल परियोजना का शुभांरभ करेंगी।
  • उन्होंने बताया कि पानीपत में परिवहन मंत्री श्री कृष्ण लाल पंवार, फरीदाबाद में उद्योग मंत्री श्री विपुल गोयल, रोहतक में सहकारिता मंत्री श्री मनीष कुमार ग्रोवर, कुरूक्षेत्र में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री श्री कृष्ण कुमार बेदी, चरखी-दादरी में जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री डॉ० बनवारी लाल, भिवानी में सांसद श्री धर्मवीर, फतेहाबाद में विधायक श्री सुभाष बराला, पलवल में विधायक श्रीमती सीमा त्रिखा, जींद में विधायक श्री बखशीश सिंह विर्क, पंचकूला में विधायक श्री ज्ञानचंद गुप्ता, सिरसा में विधायक श्री कमल गुप्ता,  नूंह  में विधायक रहिसा खान और कैथल में विधायक श्री श्याम सिंह राणा अंतोदय सरल परियोजना का शुभारंभ करेंगें।
  • चण्डीगढ़ 24 दिसम्बर- हरियाणा विधानसभा का आगामी सत्र हरियाणा विधानसभा भवन, चंडीगढ़ में 28 दिसम्बर, 2018 को प्रात: 11.00 बजे से शुरू होगा।
  • इस सम्बंध में हरियाणा विधानसभा सचिवालय द्वारा एक अधिसूचना जारी की गई है।
  • चण्डीगढ़, 24 दिसम्बर- हरियाणा विकास एवं पंचायत विभाग ने ग्राम सचिवों और कनिष्ठ अभियंताओं के ऑनलाइन स्थानांतरण प्रणाली लागू करने का निर्णय लिया है।
  • इस सम्बंध में जानकारी देते हुए विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि एचकेसीएल द्वारा सृजित किये गए ऑनलाइन लिंक पर स्थानांतरण के सम्बंध में ग्राम सचिव और कनिष्ठ अभियंता अपना विकल्प देंगे। उन्होंने बताया कि ग्राम सचिवों और कनिष्ठ अभियंताओं के ऑनलाइन स्थानांतरण उनके द्वारा दिए गए विकल्पों और मैरिट के आधार पर प्रभावी होंगे।
  • प्रवक्ता ने बताया कि ऐसे सभी कर्मचारियों को 27 दिसम्बर, 2018 तक लॉगइन आईडी व पासवर्ड दिए जाएंगे और ये कर्मचारी एक जनवरी, 2019 तक अपनी सहमति देंगे और 4 जनवरी, 2019 तक स्थानांतरण प्रक्रिया में भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि 10 जनवरी, 2019 तक ऐसे सभी कर्मचारी अपने स्थानांतरण के सम्बंध में विकल्प देंगे। 
  • उन्होंने बताया कि 13 जनवरी, 2019 तक ऐसे कर्मचारियों के स्थानांतरण से सम्बंधित स्थानों का प्रोविजनल आवंटन होगा और 20 जनवरी, 2019 तक वास्तविक आवंटन किया जाएगा। 
  • चण्डीगढ़, 24 दिसम्बर- हरियाणा के जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री ने आज नूंह में जिला लोक सम्पर्क एवं परिवाद समीति की मासिक बैठक की अध्यक्षता करते हुए  14 परिवादों का निपटान किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जनशिकायतों के निपटान व जनसमस्यों के समाधान के लिए तत्परता से कार्य करें। 
  • लघु सचिवालय के मीटिंग हॉल में हुई जिला लोक सम्पर्क एवं परिवाद समीति की मासिक बैठक की कार्य सूची में शामिल कुल एजेंडे में शामिल 17 परिवादों में 14 शिकायतों का मौके पर निपटान किया। उन्होंने अधिकारियों को अन्य 03 शिकायतों में कमेटी बनाकर जांच के आदेश दिए है। उन्होंने अधिकारियों को दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि वे इन शिकायतों को प्राथमिकता के आधार पर लेते हुए इनका तत्परता से समाधान करें तथा की गई कार्यावाही की रिपोर्ट अगली बैठक मे प्रस्तुत करें। राज्य मंत्री ने परिवादों की सुनवाई करने उपरांत जनशिकायते सुनते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए कि वे जन शिकायतों के निपटान व जन सम्मयाओं के समाधान को प्राथमिकता दे। 
  • बैठक में यशपाल, महेन्द्र, कालूराम निवासी उलेटा खंड नगीना के मामले में मंत्री ने सरपंच के खिलाफ कार्यवाही के आदेश दिए।  एक अन्य शिकायत अलीम सरपंच मुमताज पंच समस्त वार्ड वासी ग्राम पंचायत उलेटा नगीना की शिकायत थी कि उनके वार्ड में पानी नहीं पहुच रहा है। इस मामले में संंबधित विभाग के अधिकारी ने बताया कि इन समस्या का समाधन करा दिया है और जल्द ही इन्हें पानी मिलेने लगेगा। इस बारे में मंत्री ने गैर सरकारी सदस्य आलम उर्फ मुड़ल की अध्यक्षता में कमेटी बनाकर जांच के आदेश दिए।
  • उन्होंने कहा कि इस बैठक का उद्द्ेश्य है कि जो भी शिकायत एजेंडे में शामिल की गई है, उनका मौके पर निवारण होना चाहिए। उन्होंने कहा कि कोई भी शिकायत लंबित न रहें और शिकाय कर्ता को प्राथमिकता के आधार पर न्याय मिले। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि उन्हें जो शिकायत संबंधी जांच सौंपी जाए उसकी पूर्ण रुप से निष्पक्ष जांच करें और स्वयं मौके पर जा कर उसे चैक करें और शिकायतों के निपटारा लंबित न करके प्राथिमकता के आधार पर करें। 
  • चण्डीगढ़, 24 दिसम्बर- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा सरकार  विकास और जन कल्याण के साथ-साथ किसानों से जुडे मुद्दों पर भी विशेष प्राथमिकता पर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार ने किसानों की आय दोगुना करने की योजना पर तेजी से कार्य आरम्भ किया है और हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के माध्यम से अब खेतों को जाने वाले रास्तों को ईंटों के खडौंजे से पक्का करके किसानों को सुविधाजनक रास्ते उपलब्ध करवाने की योजना तैयार की है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 25 किलोमीटर लंबे खेतों के रास्तों को खडांैजे लगाकर पक्का किया जायेगा और आगामी वित्त वर्ष में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 100-100 किलोमीटर ऐसे रास्तों को पक्का करने की योजना बनाई है। उन्होंने कहा कि फसल बीमा योजना के माध्यम से किसानों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान की गई है। उन्होंने किसानों से आहवान किया कि वे इस योजना का लाभ उठाएं क्योंकि सरकार द्वारा दिये जाने वाले मुआवजे की तुलना में फसल का नुकसान होने पर बीमा कंपनियों के माध्यम से अधिक मुआवजा मिलता है। 
  • मुख्यमंत्री आज अम्बाला जिला के गांव चौडमस्तपुर में 100 करोड रुपये से अधिक की परियोजनाओं का शिलान्यास और उदघाटन करने के उपरांत एक विशाल जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने इस मौके पर 78.94 लाख रुपये की राशि से अम्बाला शहर में बनने वाली लघु सचिवालय, अम्बाला शहर में 2.50 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले स्वर्ण जयंती पार्क  का शिलान्यास किया। उन्होंने धार्मिक और ऐतिहासिक महत्व के गांव लखनौर साहिब में 37 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले माता गुजरी पशु चिकित्सा एवं पशुधन विकास सहायक महाविद्यालय का शिलान्यास भी किया। इस महाविद्यालय के लिए प्रथम चरण में 13.46 करोड़ रुपये की राशि उपलब्ध करवाई गई है और शेष राशि चरणबद्ध तरीके से उपलब्ध होगी। उन्होंने गांव चौडमस्तपुर में 5.90 करोड़ रुपये की लागत से बनाये गये सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के नये भवन का उदघाटन भी किया। उन्होंने इस मौके पर पौधारोपण करने के साथ-साथ विधायक असीम गोयल द्वारा तैयार किये गये चार वर्ष कार्यकाल के विकास पत्र का विमोचन भी किया।
  • उन्होंने कहा कि पूर्व सरकारों के कार्यकाल में सीएलयू, बदलियों, बिल्डर्ज को लाईसैंस देने सहित हर सरकारी कार्य में भ्रष्टाचार होता था जिस पर वर्तमान सरकार ने अंकुश लगाया है। उन्होंने कहा कि एक निजी एंजैसी द्वारा करवाये गये सर्वे में प्रदेश में वर्ष 2014 में भ्रष्टाचार 51 प्रतिशत था जो जनवरी, 2018 में मात्र 19 प्रतिशत दर्ज किया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार शेष 19 प्रतिशत भ्रष्टाचार को भी जन-जागरण और जनता के सहयोग से समाप्त करेगी और इसके लिए प्रत्येक नागरिक को रिश्वत न देने का संकल्प लेना होगा। उन्होंने कहा कि विपक्षी दलों मेंं इन दिनों चल रहे आपसी घमाशान का मुख्य कारण कुर्सी नहीं है बल्कि भ्रष्टाचार के माध्यम से जमा किये गये धन के बंटवारे को लेकर लडाई हो रही है। उन्होंने बताया कि वर्तमान सरकार ने विकास को गति दी है और वर्ष 2014 के 61 हजार करोड़ के बजट की तुलना में इस वित्त वर्ष में 1 लाख 15 हजार करोड़ का बजट उपलब्ध करवाया गया है। उन्होंने कहा कि इस बजट के अलावा भ्रष्टाचार के कारण होने वाले 35 से 40 हजार करोड़ रुपये के सरकारी खजाने के नुकसान को रोककर भी विकास कार्र्याे के लिए उपलब्ध करवाया जा रहा है। 
  • मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की जनता ने विकास की राजनीति का समर्थन किया है और प्रदेश में हुए 5 नगर निगम चुनाव में भाजपा के मेयर पद के प्रत्याशियों ने बडे अंतर से जीत दर्ज की है। उन्होंने कहा कि अब भाई-भतीजावाद, क्षेत्रवाद की राजनीति का युग समाप्त हो चुका है और लोग केन्द्र व हरियाणा में विकास की राजनीति को समर्थन दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि विकास के साथ-साथ सरकार सामाजिक दिशा में भी सुधार के लिए निरंतर प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत कन्या भू्रण हत्या पर रोक लगाने में काफी हद तक सफलता हासिल हुई है और स्वच्छता मानकों में भी प्रदेश को प्रथम स्थान हासिल हुआ है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए 25 लाख स्कूली बच्चों द्वारा पेड़ लगाये गये है। 
  • श्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं में अभूतपूर्व सुधार किया गया है। उन्होंने कहा कि शहरी और ग्रामीण क्षेत्र पर लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के साथ-साथ आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन अरोग्य योजना के तहत प्रदेश के 15.50 लाख गरीब और जरूरमंद परिवारों को वर्ष में 5 लाख रूपये तक के निशुल्क ईलाज की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होंने कार्यक्रम में भी अम्बाला जिला से सम्बन्धित 5 लाभार्थियों को आयुष्मान भारत योजना के ई गोल्डन कार्ड वितरित किये और बताया कि जिला में अब तक 12000 परिवारों के  ऐसे कार्ड तैयार किये जा चुके हैं। 
  • उन्होंने कहा कि उज्जवला योजना के तहत बीपीएल, एएवाई कार्डों के अतिरिक्त प्रदेश के खाकी राशन कार्ड धारक परिवारों को भी अनुदान पर रसोई गैस कनैक्शन उपलब्ध करवाये जा रहे हैं। जनसभा में मुख्यमंत्री द्वारा जनता से ऐसे परिवारों के बारें में जिनके पास गैस कनैक्शन नहीं है, पूछे जाने पर 5 महिलाओं ने कनैक्शन न होने की बात कही और मुख्यमंत्री ने मंच पर ही अतिरिक्त उपायुक्त को आदेश दिये कि वे 48 घंटे में इन परिवारों को अनुदान गैस कनैक्शन योजना का लाभ उपलब्ध करवायें। उन्होंने बताया कि शिवधाम नवीनीकरण योजना के तहत प्रदेश के सभी गांवों में रास्ता, चारदीवारी, पेयजल और शैड जैसी सुविधाओं से वंचित शमशान भूमियों और कब्रिस्तानों में यह सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए 750 करोड़ रूपये की राशि का प्रावधान किया गया है। उन्होंने बताया कि आगामी तीन महीने में सभी शमशान भूमियों और कब्रिस्तानों मेंं यह सुविधा उपलब्ध हो जायेगी। 
  • मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा शिक्षा के प्रचार-प्रसार विशेष महिला शिक्षा पर विशेेष बल दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि गत चार वर्षों में प्रदेश में 44 कालेज स्थापित किये गये है जिनमें 29 महिला कालेज शामिल है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में केवल 9 स्थान ऐसे चिन्हित हुए है जहां पर लडकियों को कालेज शिक्षा के लिए 15 किलोमीटर या इससे अधिक का सफर तय करना पड़ता है, इन स्थानों पर भी आगामी वर्ष में महिला कालेज स्थापित करने की योजना है। उन्होंने बताया कि राजनैतिक लाभ के लिए लोगों को बिजली के बिल न भरने के लिए उकसाया जाता रहा है जबकि बिजली उपलब्ध करवाने की ओर कोई ध्यान नहीं दिया गया है। वर्तमान सरकार ने लोगों को बिजली के बिल भरने की आदत डालकर लाईन लॉस को कम किया है और अब 24 घंटे बिजली देने के साथ-साथ बिजली की दरों में भी भारी कमी की गई है। 
  • उन्होंने कहा कि नौकरियों के नाम पर भी प्रदेश में भाई-भतीजावाद होता रहा है लेकिन वर्तमान सरकार ने मैरिट के आधार पर नौकरियां दी है। लंबे समय से निराश बैठे युवाओं को पिछले साढे 4 वर्षों में पारदर्शी तरीके से नौकरियां भी दी है और यहां तक कि साधारण परिवारों के युवा एचसीएस तक की नौकरियां प्राप्त करने में सफल हुए है। उन्होंने कहा कि तृतीय श्रेणी से एचसीएस मनोनीत करने के भ्रष्टाचार पर भी अंकुश लगाया गया है और अब उन्ही योग्य तृतीय श्रेणी कर्मियों को एचसीएस बनाया जायेगा जो सरकार द्वारा निर्धारित मापदंडों को पूरा करेंगे। 
  • सांसद रतन लाल कटारिया ने कहा कि पूर्व सरकारों ने विकास के नाम पर लोगों को गुमराह किया है जबकि केन्द्र में मंत्री होने के बावजूद 10 वर्ष में पूर्व केन्द्रीय मंत्री ने इस क्षेत्र के विकास की ओर कोई ध्यान नहीं दिया। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर भी महागठबंधन के माध्यम से अवसरवादी राजनीति करने वाले लोग जमा हो रहे हैं लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की विकास की राजनीति का कोई विकल्प नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रयासों से अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर भारत का सम्मान बढा है और हरियाणा में भी मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में तीव्र गति से विकास हो रहा है। 
  • श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री श्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि प्रदेश के सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों में एक समान विकास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नगर निगम के 5 चुनाव में विपक्ष के सभी दल मिलकर चुनाव लड रहे थे लेकिन जनता ने विकास की राजनीति का समर्थन करते हुए भाजपा समर्थित मेयर प्रत्याशियों को रिकार्ड मतों से जीत दर्ज करवाई है। म्हारा गांव जगमग गांव योजना के तहत प्रदेश में 24 घंटे बिजली उपलब्ध करवाई जा रही है और यह कीर्तिमान 52 वर्षों में केवल मनोहर सरकार ने ही स्थापित किया है। 
  • विधायक श्री असीम गोयल ने कहा कि पूर्व सरकारों के कार्यकाल में विकास के नाम पर केवल शिलान्यास होते रहे है लेकिन पहली बार ऐसी सरकार सत्ता में आई है जिसने शिलान्यास के साथ-साथ विकास परियोजनाओं का उदघाटन भी स्वयं किया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा आज अम्बाला शहर विधानसभा क्षेत्र में 100 करोड़ रूपये अधिक की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उदघाटन किया गया है।
  • चण्डीगढ़, 24 दिसम्बर- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज सिरसा में लोगों से रुबरु होते हुए जन समस्याएं सुनीं और मौके पर ही संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिये ताकि जन समस्याओं का अविलंब निदान किया जा सके।
  • उन्होंने मंगाला माईनर में किसानों की सुविधा के लिए नहरी पानी छोडऩे के भी निर्देश दिये। उन्होंने जिला की नहरों में टेल तक पानी पहुंचाने के भी दिशा निर्देश दिये ताकि किसानों की भूमि को नहरी पानी उपलब्ध हो सके और वे अधिक कृषि पैदावार पाकर खुशहाल हो सकें।
  • तत्पश्चात मुख्यमंत्री जिला सिरसा के गांव जीवन नगर डेरा व गुरूद्वारा में भी गये और वहां पर शीश झुका कर अरदास की। मुख्यमंत्री श्रद्धालुओं व अन्य लोगों के बीच पाकर अत्यंत खुश नजर आए और श्रद्धालुओं का उत्साहवर्धन भी किया। उन्होंने लोगों से रुबरु होकर जन समस्याएं भी सुनी।
  • इसके पश्चात मुख्यमंत्री मस्तानगढ़ के डेरे में भी गए और वहां भी लोगों से रुबरु हुए और उनकी समस्याएं भी सुनी। इस बीच रास्ते में मुख्यमंत्री ओटू गांव में भी रुके और वहां की जन समस्याएं भी जानी। ओटू के सरपंच अमर सिंह व अन्य ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री के समक्ष राजकीय उच्च विद्यालय का दर्जा बढा कर 10+2 करने, व्यायामशाला बनवाने, नहरी पानी पर आधारित वाटर वक्र्स के माध्यम से पीने का पानी उपलब्ध करवाने आदि मांगे रखी। 
  • मुख्यमंत्री ने इन मांगों को सहानुभूति पूर्वक सुनकर उचित समाधान का आश्वासन दिलाया। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने लहरांवाली ढाणी में भी लोगों से रुबरु होकर जन समस्याएं सुनी। रास्ते में ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री का फूल मालाओं से भव्य स्वागत भी किया।
  • इस मौके पर हरियाणा बीज विकास निगम के चेयरमेन पवन कुमार बैनीवाल, बीजेपी के जिलाध्यक्ष यतिंद्र सिंह एडवोकेट, जिला महामंत्री प्रदीप रातुसरिया व विजय वधवा, किसान मोर्चा के जिलाध्यक्ष कंवरजीत सिंह चहल, मार्केट कमेटी ऐलनाबाद के चेयरमैन अमीर चंद मेहता, पूर्व चेयरमैन रेणू शर्मा सहि अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।
  • चण्डीगढ़, 24 दिसम्बर- हरियाणा के मुख्यमत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि सरकारें सडक़, गलियों व अन्य सार्वजनिक कार्य एवं जन हितैषी कार्य कर सकती हैं, लेकिन मनुष्य निर्माण का काम तो स्वयं सेवी संस्थाएं ही करती हैं तथा संस्थाएं लोगों में चरित्र निर्माण के साथ-साथ समाज के उत्थान में अपनी अहम भूमिका निभाती हैं।
  • हरियाणा के मुख्यमत्री श्री मनोहर लाल सिरसा में मुल्तान सभा द्वारा आयोजित 10वें पारिवारिक स्नेह मिलन समारोह में उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर समाज की मांग पर शहर के किसी एक चौक का नाम मेहता चौक के नाम रखने की घोषणा की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने 31 लाख रुपये देने की भी घोषणा की।
  • मुख्यमंत्री ने कहा कि इस तरह के आयोजन से व्यक्ति को अपने विचार व्यक्त करने का मौका मिलता है। एकत्रित होकर समाज के उत्थान के लिए चिंतन किया जाता है, जिसका उद्ेश्य समाज से नशा, दहेज प्रथा आदि बुराईयों को दूर आने वाले पीढिय़ों के लिए अच्छे संस्कारवान समाज का निर्माण करना है। एक अकेला व्यक्ति कुछ नहीं कर सकता है। एकत्रित होकर ही समाज का चारित्रिक उत्थान किया जा सकता है।
  • उन्होंने कहा कि हमारे पूर्वजों ने विभाजन का दंश झेला है, जिसमेें हमें अपने लोगों को खोया व परिवार के परिवार हमसे बिछड़ गए। विभाजन के समय हमारे पूर्वजों को भी अलग हुए पाकिस्तान में रहने के बदले मुस्लिम धर्म अपनाने के लिए कहा गया था, लेकिन हमें गर्व है कि हमारे पूर्वजों में इतनी देश भक्ति की भावना थी कि उन्होंने भारतवर्ष को अपनाया और सबकुछ छोडकऱ यहां आ गए। उन्होंने कहा कि हमारे पूर्वज जब यहां आए कुछ भी साथ नहीं लाए थे। अपनी मेहनत व कला के बल पर न केवल अपने आपको विकसित किया बल्कि दूसरों के लिए भी प्रेरणा का स्रोत बने। उन्होंने कहा कि यह बड़े ही गर्व की बात है कि यह समाज देने में विश्वास करता है, न की लेने में।
  • उन्होंने कहा कि वे समाज सेवा के लिए संगठन के साथ जुड़े और प्रचारक के रूप में काम किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि वे कभी मुख्यमंत्री बनेंगे और यह पद मिलने के पीछे भी कोई लाभ-हानि की सोच नहीं है। उन्होंने कहा कि उनको तो लोगों की सेवा करने में ही आनंद आता है। उन्होंने कहा कि वे प्रदेश की ढाई करोड़ की जनता को अपना परिवार समझकर सेवाभाव से कार्य करने में यकीन रखते हैं।
  • मुख्यमंत्री ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने प्रदेश में नौकरियों में पारदर्शी प्रणाली लागू करके लोगों में एक विश्वास कायम करने का काम किया है। आज गरीब से गरीब व्यक्ति का बच्चा भी अपनी मेहनत व लग्न के बलबूते पर सरकारी नौकरी पा सकता है। पहले जहां नौकरियां बांटी जाती थी, लेकिन आज मैरिट के आधार पर नौकरियां दी जा रही है। उन्होंने कहा अभी हाल ही में सरकारी कर्मचारी को एचसीएस के रूप मेें प्रमोट करने की व्यवस्था में परिवर्तन किया है। पहले अपने चेहतों को सीधे एचसीएस बना दिया जाता था। वर्तमान सरकार ने इसमें परिवर्तन करते हुए तीन शर्ते लागू की है, जिनमें कर्मचारी की आयु 50 से अधिक ना हो, 8 साल का अनुभव होना चाहिए और इसके लिए एक परीक्षा रखी जाएगी, जो मैरिट में आने वाला ही एचसीएस के योग्य होगा। इन शर्तों को पूरा करने वाले कोई भी सी गु्रप का सरकारी कर्मचारी आवेदन कर सकता है।
  • सभा की ओर से रखी गई मांगों पर बोलते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि शहर में किसी भी एक चौक का नाम मेहता चौक के नाम पर रखने की घोषणा करते हुए उपायुक्त प्रभजोत सिंह को इस बारे दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिस भी चौक का नाम रखा जाए,उस चौक का नाम पहले किसी के नाम पर ना हो। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने सभा की ओर से शिक्षा, समाज, खेल आदि विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय कार्य करने वाले समाज की प्रतिभाओं को सम्मानित भी किया। इसके अलावा उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले बच्चों को भी सम्मानित किया। सभा की ओर से मुख्यमंत्री को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया। 
  • इस अवसर पर उनके साथ अनुसूचित जाति वित्त विकास निगम की चेयरमैन सुनीता दुग्गल, हरियाणा पर्यटन निगम के चेयरमैन जगदीश चौपड़ा, जिला अध्यक्ष यतिंद्र एडवोकेट, जिला महामंत्री प्रदीप रातुसरिया व विजय वधवा, मार्केट कमेटी ऐलनाबाद के चेयरमैन अमीर चंद मेहता, रानियां के मार्केट कमेटी चेयरमैन शीशपाल कंबोज सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
  • चंडीगढ़, 24 दिसंबर- हरियाणा उर्दू अकादमी पंचकूला द्वारा पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी के जन्म दिवस पर उनको श्रद्घांजलि देने के लिए चण्डीगढ़ के सैक्टर-19 स्थित पुरानी पी.डब्ल्यू.डी. बिल्डिंग में 27 दिसम्बर को बाद दोपहर तीन बजे में रू-ब-रू कार्यक्रम का आयोजन करवाया जाएगा जिसमें उर्दू साहित्य के जाने माने शायर अपनी प्रस्तुति देंगे। 
  • हरियाणा उर्दू अकादमी के उपाध्यक्ष और निदेशक डॉ० चन्द्र त्रिखा ने यह जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा सूचना, जन सम्पर्क एवं भाषा विभाग के प्रधान सचिव श्री राजेश खुल्लर मुख्य अतिथि होंगे जबकि महानिदेशक श्री समीर पाल सरो विशेष रूप से उपस्थित रहेंगे। 
  • श्री त्रिखा ने बताया कि केन्द्रीय साहित्य अकादमी के उर्दू भाषा सलाहकार समिति के अध्यक्ष जनाब शीन खाफ निजाम, माधव कौशिक, डॉ० कुमार पानीपती, डॉ० के.के. ऋषि, महेन्द्र प्रताप चांद, सुल्तान अंजुम शम्स तबरेजी जैसी उर्दू साहित्यकार अपनी-अपनी प्रस्तुति देकर स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्घाजंलि देंगे। 
  • उन्होंने बताया कि समारोह में उर्दू साहित्यकारों के अलावा ट्राइसिटी के अन्य साहित्यकार भी उपस्थित रहेंगे।
  • चंडीगढ़, 24 दिसंबर- हरियाणा के लोक निर्माण (भवन एवं सडक़ें) मंत्री राव नरबीर सिंह ने बढ़ती धुंध व कोहरे को देखते हुए लोगों से अपील की है कि वे अपनी सडक़ यात्रा के दौरान वाहन ध्यानपूर्वक व नियंत्रित गति से चलाएं। राष्ट्रीय राजमार्गों से गुजरते समय यातायात संचेतक रेडियम बोर्डों, आयरन बार व कैटआई को ध्यान में रखते हुए अपने वाहन चलाएं।
  • आज यहां जारी एक वक्तव्य में राव नरबीर ने कहा कि यात्रियों  के साथ-साथ स्थानीय लोग भी दुर्घटना पीडि़तों की सहायता के लिए आगे आएं। दुर्घटना के बाद का एक घंटा गोल्डन पीरियड होता है। उस दौरान हम पीडि़तों को अस्पताल पहुंचाकर किसी की जान बचा सकते हैं। 
  • चंडीगढ़, 24 दिसंबर- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने नूंह जिले के सलमान अली द्वारा इंडियन आइडल-10 जीते जाने पर उन्हें बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं और कहा है कि सलमान अली ने अपनी आवाज के माध्यम से हरियाणा के साथ-साथ मेवात क्षेत्र का नाम भी रोशन कर अपनी एक नई पहचान बनाई है। 
  • आज यहां जारी एक संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा कि सलमान अली ने अपनी सुरीली आवाज से लोगों के मन पर अपनी छाप छोड़ी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सलमान अली ने इंडियन आइडल-10 जीतकर यह साबित कर दिया है कि आज हरियाणा प्रत्येक क्षेत्र, चाहे वो कला, खेल अथवा शिक्षा का हो, में तेजी से आगे बढ़ रहा है। 
  • उन्होंने कहा कि श्री सलमान अली के परिवार का पारम्परिक पेशा गायन का रहा है। मुख्यमंत्री ने उनके परिवार के सदस्यों को भी हार्दिक बधाई दी है।
  • चण्डीगढ़, 24 दिसंबर- हरियाणा के अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग कल्याण राज्य मंत्री कृष्ण कुमार बेदी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश सरकार सबका साथ-सबका विकास व अंत्योदय के सिद्धांत पर चलते हुए गरीब से गरीब व्यक्ति के सामाजिक-आर्थिक उत्थान के लिए कार्य कर रही है। इसी कड़ी में अनुसूचित जाति के लोगों के लिए स्व-रोजगार के लिए हरियाणा अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम के माध्यम से उपलब्ध करवाए जाने वाले ऋण के लिए परिवार की वार्षिक आय की सीमा तीन लाख रुपये तक बढ़ाई गई है। 
  • आज यहां जारी एक वक्तव्य में श्री बेदी ने कहा कि शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में वार्षिक आय की वर्तमान नीति में संशोधन किया गया है। वर्तमान नीति के अनुसार ग्रामीण क्षेत्रों में पहले यह 98,000 रुपये तथा शहरी क्षेत्रों में लिए 1.20 लाख रुपये निर्धारित थी जिसे बढ़ाकर तीन लाख रुपये किया गया है। उन्होंने कहा कि संशोधित नीति के अनुसार निगम द्वारा कम से कम 50 प्रतिशत की वित्तीय सहायता ऐसे लाभार्थियों को उपलब्ध करवाई जाएगी जिनके परिवार की वार्षिक आय 1.50 लाख रुपये तक है तथा शेष प्रतिशत की वित्तीय सहायता उन लाभार्थियों को उपलब्ध करवाई जाएगी जिनके परिवारों की वार्षिक आय 1.50 लाख रुपये से अधिक व तीन लाख रुपये तक है।
  • चंडीगढ़, 24 दिसंबर- हरियाणा पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) द्वारा नशा तस्करों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए स्कूटी सवार नाइजीरियन को डीएलएफ, गुरुग्राम से गिरफ्तार कर उसके कब्जे से 3 किलो 200 ग्राम हेरोइन बरामद की गई है। पकड़ी गई हेरोइन की कीमत नशे के बाजार में लगभग 12 करोड़ रुपये है।
  • पुलिस विभाग के प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि गिरफ्तार किए गए आरोपी की पहचान अबा-गाना स्ट्रिट, नाइजीरिया निवासी तराऔर अहमद के रूप में हुई है, जो वर्तमान में किरायेदार के रुप में दिल्ली में रह रहा है। आरोपी को एसटीएफ हिसार की एक टीम द्वारा गुप्त सूचना के आधार पर गुरुग्राम में सिकंदरपुर मेट्रो स्टेशन क्षेत्र से गिरफ्तार किया गया है।
  • प्रवक्ता ने बताया कि एसटीएफ की एक टीम वांछित अपराधियों की तलाश में गुरुग्राम में मौजूद थी जहां टीम को हेरोइन तस्करी के बारे में गुप्त सूचना मिली। सूचना मिलते ही पुलिस टीम तुरंत सिकंदरपुर मेट्रो स्टेशन, डीएलएफ-2 क्षेत्र पहुंची, जहां पर मेट्रो स्टेशन के गेट के सामने एक गली में एक संदिग्ध व्यक्ति पुलिस की गाडी को देखकर अचानक अपनी स्कूटी स्टार्ट करने लगा। जिसको शक के आधार पर पुलिस टीम ने तुरंत काबू कर लिया। तैलाशी लेने पर आरोपी की स्कूटी से 3 किलो 200 ग्राम हेररोइन बरामद हुई।
  • पुलिस द्वारा आरोपी से गहनता से पुछताछ करके उसके खिलाफ गुरुग्राम के डीएलएफ -2 पुलिस स्टेशन में एनडीपीएस अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है। आरोपी को अदालत में पेश करके पुलिस रिमांड पर लिया जाएगा, ताकि सप्लायर के साथ-साथ नशा तस्करी में शामिल अन्य लोगों बारे भी गहनता से पूछताछ की जा सके। 
  • पुलिस महानिदेशक श्री बी.एस. संधू ने राज्य में ड्रग-पैडलर्स और अपराधियों पर नकेल कसने के प्रयासों के लिए डीआईजी एसटीएफ, श्री सतीश बालन और उनकी टीम की सराहना की। उल्लेखनीय है कि डीजीपी द्वारा पुलिस के सभी अधिकारियों को मादक पदार्थ तस्करी से जुड़े लोगों, सप्लायरों व अन्य अपराधियों पर अंकुश लगाने के निर्देश दिए गए हैं ताकि नशे के नेटवर्क को पूरी तरह से समाप्त किया जा सके।
  • चंडीगढ़, 24 दिसंबर- हरियाणा के सभी स्कूलों में टीचर डायरी-2018-2019 के तहत आगामी एक जनवरी, 2019 से 15 जनवरी, 2019 तक शीतकालीन अवकाश रहेगा और स्कूल 16 जनवरी, 2019 बुधवार को खुलेंगे। 
  • इस संबंध में हरियाणा स्कूल शिक्षा निदेशालय ने राज्य के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों, खंड शिक्षा अधिकारियों और खंड मौलिक शिक्षा अधिकारियों को एक पत्र जारी कर आदेश किए हैं।