शनिवार, March 25, 2023

चण्डीगढ़, 24 मार्च - हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की विकास कार्यों में पारदर्शिता लाने व ठेकेदारों के साथ बिना पक्षपात किए कार्य आबंटित करने की कड़ी में आज उस समय बड़ी सफलता मिली जब मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में उच्चाधिकार प्राप्त समिति ने एनसीआर में एचएसआईआईडीसी की सात निविदाओं के कार्य आबंटन में 2.61 करोड़ रुपये की बचत की।

इस उच्चाधिकार प्राप्त समिति में मुख्यमंत्री के अलावा श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री श्री अनूप धानक, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव एवं एचएसआईआईडीसी के चेयरमैन श्री वी उमाशंकर, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव श्री डी एस ढेसी, वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अनुराग रस्तोगी, उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री आनन्द मोहन शरण, आपूर्ति एवं निपटान विभाग के महानिदेशक मोहम्मद शाइन, एचएसआईआईडीसी के प्रबंध निदेशक श्री विकास गुप्ता उपस्थित थे।

बैठक में जानकारी दी गई कि निविदा सूचना (डिटेल नोटिस इनवाइटिंग टेंडर) जारी करते समय परियोजनाओं की कुल लागत 227.76 करोड़ रुपये की थी। एचएसआईआईडीसी के प्रबन्ध निदेशक की अध्यक्षता में बोलीदाताओं के साथ हुई बातचीत में 207.43 करोड़ रुपये की निविदाओं पर सहमति बनी थी। आज मुख्यमंत्री ने स्वयं बोलीदाताओं से बातचीत की और ठेकेदारों ने 204.82 करोड़ रुपये की इन परियोजनाओं के लिए अंतिम बोली दी।

जिन परियोजनाओं के लिए कार्य आबंटित किए गये उनमें आईएमटी सोहना, इलैक्ट्रोनिक मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर में सड़क, जलापूर्ति, सीवरेज निकासी, उपचारित जल संशोधन, ड्रेनेज सिस्टम, स्ट्रीट लाइट इत्यादि इन्फ्रस्ट्रक्चर की सुविधाएं विकसित करना शामिल है। यह कार्य मैसर्ज जैन कन्स्ट्रक्शन को 122.99 करोड़ रुपये में आबंटित किया गया।

इसी प्रकार, औद्योगिक सम्पदा राई, फेस-2, सोनीपत में सड़कों के अपग्रेडेशन के कार्य मैसर्ज अजीत कन्स्ट्रक्शन को 12.15 करोड़ रुपये में आबंटित किया गया। बावल, आईएमटी-2 में सड़कों के अपग्रेडेशन के कार्य मैसर्ज नरेन्द्र सिंह कन्टेक्टर को 8.95 करोड़ रुपये में आबंटित किया गया। औद्योगिक सम्पदा बरही में सड़कों के अपग्रेडेशन के कार्य मैसर्ज अजीत कन्स्ट्रक्शन को 8.29 करोड़ रुपये में आबंटित किया गया। आईएमटी बावल में सड़क, जलापूर्ति, सीवरेज निकासी, उपचारित जल संशोधन, ड्रेनेज सिस्टम, स्ट्रीट लाइट इत्यादि इन्फ्रस्ट्रक्चर की सुविधाएं विकसित करने का कार्य मैसर्ज धर्मपाल एण्ड कम्पनी को 9.86 करोड़ रुपये में आबंटित किया गया। केएमपी एक्सप्रैस वे पर स्वचालित टॉल सिस्टम का कार्य मैसर्ज वान इन्फ्रस्ट्रक्चर को 31 करोड़ रुपये में आबंटित किया गया। इसी प्रकार, केएमपी के मानेसर-पलवल भाग की री-कार्पेटिंग का कार्य मैसर्ज धर्मपाल एण्ड कम्पनी को 11.60 करोड़ रुपये में आबंटित किया गया।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि पोर्टल पर हरियाणा शैड्यूल्ड रेट पब्लिक डोमेन में डालें ताकि हर किसी को विकास कार्यों की जानकारी मिले। इसके अलावा, एल-1 के साथ-साथ 5 प्रतिशत कम बोली देने वाले सभी ठेकेदारों को उच्चाधिकार प्राप्त समिति के समक्ष बुलाया जाए ताकि उनमें विश्वास बने कि कार्य आबंटन में पारदर्शिता बरती जा रही है।