गुरूवार, September 12, 2019

चण्डीगढ़, 12 सितम्बर - हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि देश के भंडारण में हरियाणा के किसानों की भूमिका अहम है, किसान देश का अन्नदाता है, पिछले 5 साल में किसानों ने जो भी मांगे रखी, उसको हमने पूरा करने की कोशिश की। इसी कड़ी में आज करनाल के किसानों की शुगरमिल की क्षमता को बढ़ाने की 20 साल पुरानी मांग को पूरा किया, जिस पर करीब 263 करोड़ रुपये खर्च होंगे और यह कार्य एक वर्ष में पूरा हो जाएगा। इस मिल के विस्तारीकरण के बाद क्षेत्र के किसानों को अपना गन्ना बेचने के लिए कहीं बाहर बेचने की दिक्कत से निजात मिलेगी।

मुख्यमंत्री आज करनाल में करनाल सहकारी चीनी मिल के विस्तारीकरण के भूमि पूजन के अवसर पर बोल रहे थे। उन्होंने सबसे पहले यज्ञ में आहूति डाली और इसके बाद भूमि पूजन पर मिल के विस्तारीकरण के लिए ईंट रखकर कार्य की शुरूआत की। इस मिल की क्षमता अब 2200 टीसीडी से बढक़र 3500 टीसीडी हो जाएगी। इस कार्य पर करीब 263 करोड़ रुपये खर्च आएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि जब उनकी सरकार बनी कुछ ही समय बाद किसानों पर ओलावृष्टि, बारिश के जल भराव व पश्चिमी हरियाणा में कपास में सफेद मक्की के प्रकोप की भारी मार पड़ी। परंतु हरियाणा सरकार ने निर्णय लिया कि किसानों का नुकसान किसी प्रकार से मंजूर नहीं किया जाएगा। उन्होंने किसानों को मुआवजा दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने पिछले 5 साल में किसानों को 3400 करोड़ रुपये दिए जबकि पिछले 48 साल में सभी सरकारों ने मिलकर 1400 करोड़ रुपये मुआवजे के रूप में दिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जीडीपी ठीक करने के लिए सभी लोगों के लिए आर्थिक योजना बनानी पड़ती है ताकि हर गरीब आत्मविश्वास और स्वाभिमान से जीवनयापन कर सके।

उन्होंने कहा कि सरकार के साथ समन्वय बनाने के लिए बिचौलिए के सिस्टम को बंद किया गया। सरपंच से लेकर ऊपर तक पैसे देने की प्रथा थी, उस पर अंकुश लगाया गया है। सफेद मांड के कुर्ता-पजामा वाले तक कमीशन जाती थी, उनकी कमीशन बंद करके उनके कुर्ता-पजामों को खूंटी पर टंगाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि हमने अपने शासनकाल में प्रदेश की जनता को यह बताने का काम किया है कि शासन क्या होता है, परंतु अभी कार्य अधूरा है उसको आपके आशीर्वाद से पूरा किया जाएगा। आप सभी लोगों के आशीर्वाद की जरूरत है। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसान सरकार की योजना मेरी फसल मेरा ब्यौरा में अपना पंजीकरण करवाएं ताकि फसल बेचने और सरकार की योजना का लाभ लेने में कोई दिक्कत न आए। उन्होंने कहा कि किसानों की आर्थिक स्थिति बेहतर करने के लिए हरियाणा सरकार ने भी 6000 रुपये वार्षिक पेंशन देने का निर्णय लिया है और साथ ही निर्णय लिया है कि जो भी बीमा प्रीमियम की राशि सरकार को किसान जमा करवाता है उसकी किस्त अब उनकी पेंशन से काटकर बाकी राशि उनके जनधन खाता में जमा करवा दी जाएगी। अब किसान को किसी प्रकार की दिक्कत नहीं रहने दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि इस शुगरमिल के विस्तारीकरण के बाद 50 लाख क्विंटल तक गन्ने की पिराई की क्षमता होगी। किसान को अब अपना गन्ना बाहर ले जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। उन्होने कहा कि यह सहकारी चीनी मिल है, यदि किसान आपसी सहमति मिल को चलाना चाहें चला सकते हैं, यह उनका मिल है। उन्होंने किसानों से अनुरोध किया कि कल के लिए पानी बचाएं, हरियाणा के पास पानी का कोई स्त्रोत नहीं है। किसानों को चाहिए कि वह ऐसी फसल का उत्पादन करें जिसमें कम पानी लगता हो। उन्होंने कहा कि यमुना की तलहटी के लोगों को गन्ना उत्पादन में काफी लाभ मिलेगा, इस क्षेत्र में पानी का स्तर भी ऊपर है और गन्ने का मिल भी नजदीक है। वह इससे अधिक आय कर सकते हैं। हरियाणा में यूपी की अपेक्षा गन्ने का भाव भी ज्यादा है।

सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किसानों की आर्थिक उन्नति के लिए अनेक योजनाएं चलाई हैं, किसानों को किसी प्रकार की दिक्कत न हो, उनकी चिंता मुख्यमंत्री को है। मुख्यमंत्री का संकल्प है कि वह प्रदेश को आगे लाने के लिए हर वर्ग को बढ़ावा दें। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री ने करनाल शुगरमिल की क्षमता के साथ-साथ प्रदेश की 10 अन्य शुगरमिल की क्षमता को भी बढ़ाया है जोकि विकास के शुभ संकेत देती है।

घरौंडा के विधायक हरविन्द्र कल्याण ने शुगरमिल के विस्तारीकरण के लिए मुख्यमंत्री का आभार प्रकट किया और कहा कि मुख्यमंत्री ने किसान हितैषी निर्णय लिया है। यह किसानों की 20 वर्ष पुरानी मांग थी जिसको मुख्यमंत्री ने एक झटके में ही पूरा कर दिया। उन्होंने कहा कि इस मिल में घरौंडा विधानसभा क्षेत्र के भी अधिकतर किसान अपना गन्ना लेकर आते हैं, उनको भी इसकी बड़ी सौगात मिलेगी।

इस मौके पर उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने आए हुए अतिथियों का स्वागत किया और करनाल शुगरमिल की क्षमता 3500 टीसीडी करने और 18 मैगावाट बिजली उत्पादन के कार्य का शुभारंभ करने पर मुख्यमंत्री सहित सभी अतिथियों का स्वागत किया और कहा कि यह आज करनाल के गन्ना किसानों के लिए बड़ी सौगात है। उन्होंने कहा कि इस चीनी मिल के विस्तारीकरण का कार्य एक साल में ईजक कंपनी द्वारा पूरा किया जाएगा। इस कार्यक्रम में किसान यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष रतन मान ने आए हुए अतिथियों का स्वागत किया और इस शुभ कार्य के लिए मुख्यमंत्री का आभार प्रकट किया। भारतीय मजदूर संघ द्वारा मुख्यमंत्री को पगड़ी भेंट की गई।