शनिवार, August 31, 2019

चंडीगढ़, 31 अगस्त- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा है कि पिछले 5 वर्षों के दौरान सरकार ने बाजरा, सरसों व सूरजमुखी के एक-एक दाने की खरीद की है।

मुख्यमंत्री ने आज जन आशीर्वाद यात्रा के रेवाड़ी विधानसभा क्षेत्र के धारूहेड़ा में प्रवेश करने पर वहां उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सरकार ने अहीरवाल की धरती पर नहरों के अंतिम छोर तक पानी पहुंचाने का कार्य किया है, जहां पर पिछले 30 वर्षों में कभी पानी नहीं पहुंचा था।

उन्होंने कहा कि हमने हर वर्ग की कठिनाइयां दूर करने की कोशिश की है चाहे वह किसान हो, मजदूर हो, व्यापारी हो, कर्मचारी हो, महिला हो या वृद्धजन हो या युवा हो, सभी के लिए योजनाएं लागू की हैं और अब हम हर परिवार को समृद्ध बनाने की ओर बढ़ रहे हैं। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे अंत्योदय केंद्र, सरल केंद्र और ई-दिशा केंद्र में जाकर अपना परिवार पहचान पत्र बनवा कर परिवार समृद्धि योजना के लिए फार्म भरें।

उन्होंने कहा कि इसके तहत प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की तर्ज पर पात्र परिवारों को 6000 रुपये वार्षिक की सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अलावा, पात्र परिवारों को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा बीमा योजना जैसी विभिन्न योजनाओं के लाभ दिए जाएंगे।

इस जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह, शिक्षा मंत्री श्री राम बिलास शर्मा, जन स्वास्थ्य अभियंत्रिकी राज्यमंत्री डॉ0 बनवारी लाल, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री श्री कृष्ण कुमार बेदी, विधायक श्री रणधीर कपड़ीवास के अतिरिक्त अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।