सोमवार, July 15, 2019

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा है कि हरियाणा के प्रत्येक नौजवान का रोजगार सुनिश्चित करने के उद्देश्य से सरकार 35 वर्ष तक के युवाओं को टे्रक करने का कार्य करेगी। मुख्यमंत्री आज रोहतक में महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के टैगौर सभागार में .....

रोजगार प्रदान करने के लिए युवाओं को किया जाएगा टे्रक-मनोहर लाल

35 वर्ष तक के युवक-युवतियों का डाटा किया जाएगा तैयार

कौशल विकास के माध्यम से गैप को किया जाएगा दूर

अब हरियाणा का कोई भी स्नातक व स्नात्तकोतर नहीं रहेगा खाली

नौकरियों में फेवर की नहीं बल्कि फेयर की है व्यवस्था

चंडीगढ़, 15 जुलाई- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा है कि हरियाणा के प्रत्येक नौजवान का रोजगार सुनिश्चित करने के उद्देश्य से सरकार 35 वर्ष तक के युवाओं को टे्रक करने का कार्य करेगी। मुख्यमंत्री आज रोहतक में महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के टैगौर सभागार में आयोजित महारोजगार मेले में उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि हरियाणा के जिस भी युवा ने जमा दो कक्षा की परीक्षा पास कर ली है अथवा वह 18 वर्ष का हो चुका है, ऐसे सभी युवाओं की पहचान करने के लिए सरकार ने यह योजना तैयार की है। इस योजना के तहत 35 वर्ष तक के युवक-युवतियों का डाटा तैयार किया जायेगा। इस डाटा के आधार पर देखा जायेगा कि 35 वर्ष तक के कौन-कौन से युवा पुस्तैनी कार्यों, स्वरोजगार, खेतीबाड़ी जैसे धंधे में लगे हुए है या फिर उन्हें सरकारी नौकरी मिल चुकी है। इस आंकड़े के आधार पर यह पता लग जायेगा कि ऐसी कितनी संख्या है जिन्हें 35 साल की उम्र होने पर भी रोजगार प्राप्त नहीं हुआ है। ऐसे सभी युवक-युवतियों का गैप कौशल विकास के माध्यम से दूर किया जायेगा और उन्हें रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाये जायेंगे। उन्होंने कहा कि अगले शैक्षणिक सत्र तक सरकार को पता लग जायेगा कि 35 वर्ष तक के बेरोजगारों की कितनी संख्या है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने फैमली आई डी बनाने का कार्य भी आरंभ कर दिया है। इसका उद्देश्य यही है कि हरियाणा के युवाओं को हरियाणा में प्राथमिकता के आधार पर रोजगार दिलाया जा सकें। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने घोषणा की कि अब हरियाणा प्रदेश में स्नातक अथवा स्नात्तकोतर डिग्री धारक कोई भी ऐसा युवक या युवती नहीं बचेगी जिसे रोजगार या फिर सरकार की सक्षम हरियाणा योजना के तहत परिनियोजित न किया जाये। उन्होंने कहा कि हरियाणा के 12 जिले है ऐसे है जिनमें स्नातक और स्नात्तकोतर डिग्री धारक सभी नौजवानों को या तो रोजगार मिल गया है या फिर उन्हें सरकार की योजना के तहत परिनियोजित कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि शेष बचे दस जिलों में भी स्नातक व स्नात्तकोतर डिग्रीधारकों को खाली नहीं रहने दिया जायेगा।

उन्होंने कहा कि रोहतक में मेगा जॉब फेयर लगाया गया है जबकि राज्य सरकार फेयर तरीके से जॉब देेने का कार्य कर रही है। अब नौकरियों में पर्ची व खर्ची का सिस्टम समाप्त हो चुका है। भाजपा सरकार में नौकरी देने में फेवर नहीं की जाती बल्कि फेयर व्यवस्था लागू की गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हर वर्ष नए युवा आएंगे, उन्हें अपना लक्ष्य तय करते हुए रोजगार पाने है। कौशल विकास के बहुत बड़े आयाम हैं जिसमे छोटे बड़े करीब 800 ऐसे कार्य है जिनमें अनपढ़ से लेकर उच्च शिक्षा धारकों के लिए अवसर उपलब्ध हैं। इस मौके पर उन्होंने मेले में आई विभिन्न कम्पनियों द्वारा चयनित किये गए सैंकड़ों युवाओं में से पांच नौजवानों को अपने हाथों से नियुक्ति पत्र भेंट करते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

मनोहर लाल ने इस मौके पर कहा कि अगर हम अपनी युवावस्था में स्वयं को हुनरमंद नहीं बना सकते तो हम अपने और देश के साथ अन्याय कर रहे हैं। खाली दिमाग और बेरोजगारी युवाओं को पथ से भटका सकती है। उन्होंने युवाओं को इसके लिए सास बहू की कहानी सुनाते हुए उदाहरण भी पेश किया। उन्होंने रोजगार मेले में पहुंची विभिन्न कम्पनियों के प्रतिनिधियों को विश्वास दिलाते हुए कहा कि जो भी उद्योग प्रदेश के बेरोजगारों को रोजगार मुहैया करवाने की काम करेगी उसे उद्योग स्थापित करने के विभिन्न पहलुओं में सब्सीडी प्रदान की जायेगी। उन्होंने कहा कि अगर कोई उद्यमी हमारे नौजवानों को नया काम अथवा हुनर सीखाने के लिए लेकर जाता है तो उसे औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के माध्यम से वित्तीय सहायता प्रदान करने का प्रावधान किया जायेगा।

मुख्यमंत्री ने जिन पांच युवक युवतियों को अपने हाथों से नियुक्ति पत्र भेंट किये उनमें अंचित दलाल, कुमारी लोनिया, कुमारी मनीषा, सिमरजीत कौर व प्रांजल हुड्डा शामिल रहे।

पहले दिन मेले में आई 75 निजी कम्पनियां, हजारों युवाओं ने करवाया पंजीकरण :-

दो दिवसीय इस महा रोजगार मेले में पहले दिन 3 बजे तक युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए लगभग 75 निजी कंपनियों ने हिस्सा लिया। आज 3 बजे तक मेले में 10 हजार से भी अधिक युवाओं ने रोजगार के लिए पंजीकरन करवाया जिनमे से 2 हजार से अधिक युवाओं की साक्षत्कार के लिए छंटनी की गई। सोमवार दोपहर 3 बजे तक 515 बेरोजगार युवक व युवतियों को नियुक्ति पत्र विभिन्न कम्पनियो द्वारा दिये गए। इस मौके पर टैगौर ऑडिटीरियम के विशालकाय पर्दे पर सक्षम हरियाणा व कौशल विकास को दर्शाती लघु फि़ल्म भी दिखाई गई।

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर किये कई अनावरण :-

मुख्यमंत्री ने किया आई प्लेज साइट का अनावरण जिसके माध्यम से कोई भी बेरोजगार अपना पंजीकरण इसपे स्वयं करके रोजगार पा सकता है। इसी के साथ मुख्यमंत्री ने ऐसे स्किल्ड बेरोजगारों के लिए जो किसी स्किल के तो ज्ञाता है लेकिन उनकी शिक्षा इसके समकक्ष नही है। उनके लिए स्किल क्रेडिट मॉडल के कांसेप्ट, स्किल स्कूल और उद्योग मित्र की जानकारी देतीं हुयी पत्रिकाओं का अनावरण किया। उन्होंने इस अवसर पर प्रदेश के सक्षम सारथी ओला और उबेर कम्पनियों के अधिकारियों को सममानित किया। जोमैटो, स्वेगी, यूूके की कम्पनी व विश्वकर्मा विश्वविद्यालय के साथ हरियाणा सरकार द्वारा एक एमओयू भी साइन करते हुए तथा संबंधित अधिकारियों ने एमओयू की कॉपी का आदान प्रदान इस मौके पर किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने आईटीआई स्टार पोर्टल का अनावरण भी किया। इसके माध्यम से विद्यार्थी प्रदेश की किसी भी आईटीआई की रैंकिंग को ऑनलाइन चेक कर सकेंगे।

रोजगार मेले में सहयोग करने वाले अधिकारियों, कम्पनियों व हुनरमंद कर्मचारियों को मुख्यमंत्री ने किया सम्मानित :-

इस मौके पर राज्य स्तरीय आल इंडिया ट्रेड टेस्ट के टोपर 12 कर्मचारियों को मुख्यमंत्री ने सम्मानित करते हुए स्किल सर्टिफिकेट भेंट किये तथा महा रोजगार मेले के आयोजन को सफल बनाने के लिए सभी संबंधित अधिकारियों को भी प्रस्तति पत्र देकर सम्मानित किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने युवाओं को रोजगार देने में अग्रणी भूमिका निभाने वाली कंपनियों को सम्मानित किया।

इस अवसर पर सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर, सांसद अरविंद शर्मा, उपायुक्त आर एस वर्मा, शमशेर खरकड़ा, रमेश भाटिया, एसीएस टी सी गुप्ता, एसीएस देवेंद्र सिंह, रोजगार विभाग के निदेशक परब जोतसिंह, विश्वकर्मा विश्वविद्यालय के कुलपति राज नेहरु, महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर राजबीर सिंह, भाजपा के जिला अध्यक्ष अजय बंसल, जिला परिषद के चेयरमैन बलराज कुंडू, महामंत्री धर्मबीर शर्मा व सतीश आहुजा व राजकुमार कपूर सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।