मंगलवार, जनवरी 21, 2020

चंडीगढ़, 21 जनवरी- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने शहीद हसन खां मेवाती राजकीय महाविद्यालय, नल्हड़, नूंह में विभिन्न विषयों पर डिप्लोमेट ऑफ नेशनल बोर्ड (डीएनबी) कोर्स शुरू करने के एक प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की है।

मुख्यमंत्री, जिनके पास वित्त विभाग भी है, द्वारा स्वीकृत की गई 15.48 करोड़ रुपये से अधिक की वित्तीय राशि से ग्रामीण क्षेत्र के छात्रों को डीएनबी कोर्स की सुविधा प्रदान करके वहां के लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी।

एक सरकारी प्रवक्ता आज इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि शहीद हसन खां मेवाती राजकीय महाविद्यालय, नल्हड़ में आई (आँख), ईएनटी, पीडियाट्रिक, ओबीएस. एवं गॉयनी, ऑर्थोपेडिक्स, ओफ्थल्मोलॉजी, जनरल मेडिसन, जनरल सर्जरी, एनेस्थीसिया, रेडियोलॉजी और चेस्ट एवं टीबी विषयों पर डीएनबी कोर्स शुरू किया जाएगा। इस कोर्स के लिए कॉलेज में 66 सीटें होंगी।उन्होंने बताया कि इस कोर्स की अवधि 3 वर्ष होगी।

प्रवक्ता ने बताया कि केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अंतर्गत स्वायत्त शैक्षणिक निकाय नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (एनबीई) के तहत सफलतापूर्वक पोस्ट ग्रेजुएट या पोस्ट डॉक्टोरल पूरी करने वाले छात्रों को डिप्लोमेट ऑफ नेशनल बोर्ड (डीएनबी) की उपाधि दी जाती है। डीएनबी फाइनल के बाद प्रदान की गई बोर्ड की योग्यता के धारक किसी भी प्रशिक्षण या शिक्षण संस्थान सहित अस्पताल में विशेषज्ञ पदों के लिए पात्र होंगे। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार डीएनबी को एमडी व एमएस के समकक्ष माना जाएगा।