गुरूवार, November 21, 2019

चण्डीगढ़, 21 नवंबर- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल से आज यहां भारतीय उद्योग प्रसंघ (सीआईआई) के नॉथर्न रिजन के चेयरमैन श्री समीर गुप्ता की अगुवाई में एक प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात की और उन्हें पुन: हरियाणा का मुख्यमंत्री बनने के लिए बधाई व शुभकामनाएं दी।

मुलाकात के दौरान प्रतिनिधिमंडल के पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री से रोजगार, अक्षय ऊर्जा, उद्योग, अर्थ- व्यवस्था, इन्फ्रास्ट्रक्चर इत्यादि विषयों पर चर्चा की और प्रसंघ द्वारा उठाए जा रहे विभिन्न कदमों की जानकारी दी। इस अवसर पर श्री समीर गुप्ता ने मुख्यमंत्री को सीआईआई द्वारा तैयार किये गए विजन डाक्यूमेंट की एक कापी भी भेंट की।

पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि वे राज्य में अक्षय ऊर्जा पर कार्य करना चाहते हैं जिससे राज्य में विकास की गति को बढ़ावा मिलेगा और ऊर्जा का एक विकल्प तैयार होगा। प्रतिनिधिमंडल के पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री से कहा कि वे ऊर्जा के क्षेत्र में सरकार के साथ मिलकर एक पायलट परियोजना पर कार्य करना चाहते हैं ताकि किफायती ऊर्जा तैयार की जा सके, इस पर मुख्यमंत्री ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे प्रसंघ के साथ मिलकर इस प्रकार की परियोजना के लिए संभावनाएं तलाशने का कार्य करें।

मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री ने प्रसंघ के पदाधिकारियों को बताया कि हरियाणा राज्य ने ईज-आफ-डूईंग-बिजनेस में अपनी रैङ्क्षकंग में सुधार किया और इस मामले में अब हरियाणा उत्तर भारत में प्रथम स्थान पर हैं। उन्होंने पदाधिकारियों से कहा कि वे राज्य को विकास के मामले में सबसे आगे ले जाना चाहते हैं और इसी दिशा में उनकी सरकार स्टार्ट-अप क्षेत्र में हर संभव सहयोग देने के लिए तैयार हैं। मुख्यमंत्री के सम्मुख प्रसंघ के पदाधिकारियों ने बिजली, पानी, प्रदूषण जैसे क्षेत्रों में सहयोग के साथ काम करने की इच्छा भी व्यक्त की।

मुख्यमंत्री ने प्रसंघ के पदाधिकारियों से कहा कि वे चाहते हैं कि हरियाणा में उद्योग स्थापित हों, लेकिन इन उद्योगों में हरियाणा के युवाओं को रोजगार भी प्राप्त हों। उन्होंने कहा कि उनकी प्र्राथमिकता राज्य के युवाओं को रोजागार दिलवाना हैं, जिसके लिए राज्य सरकार द्वारा जिला पलवल में कौशल विकास विश्वविद्यालय भी स्थापित किया गया है। इसी कड़ी में प्रसंघ के पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि प्रसंघ द्वारा युवाओं में कौशल विकास हेतु गुरूग्राम में मॉडल कैरियर सेंटर स्थापित किया गया हैं और अब तक वहां से प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके 50 हजार युवाओं को रोजगार मिला है। पदाधिकारियों ने कहा कि वे राज्य के पानीपत, फरीदाबाद और पंचकूला में युवाओं के कौशल विकास के लिए ऐसे मॉडल कैरियर सेंटर खोलना चाहते हैं, जिस पर मुख्यमंत्री ने उपस्थित अधिकारियों को एक कार्य योजना बनाने के लिए निर्देश दिए और कहा कि इन सेंटरों की मान्यता राज्य के कौशल विकास विश्वविद्यालय से की जाए।

मुलाकात के दौरान प्रसंघ के पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री की अगुवाई में चलाई जा रही राज्य सरकार द्वारा उठाए गई विभिन्न नई पहलों व कदमों की भी सराहना की।

इस मौके पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री राजेश खुल्लर, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव श्री वी. उमाशंकर, वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री टीवीएसएन प्रसाद और सीआईआई से श्री अनुज मुंजाल के अलावा सीआईआई के अन्य पदाधिकारी भी उपस्थित थे।