सोमवार, July 15, 2019

चण्डीगढ़, 15 जुलाई- हरियाणा सरकार ने जनसाधारण को और बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए प्रदेश के कई स्वास्थ्य केन्द्रों को अपग्रेड करने तथा कुछ नये स्वास्थ्य केन्द्र खोलने का निर्णय लिया है।

वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने बताया कि जनसाधारण को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की अनुमति से स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज के प्रस्ताव पर वित्त विभाग ने ये निर्णय लिए हैं।

कैप्टन अभिमन्यु ने बताया कि सरकार ने अम्बाला के गाँव अम्बली व फतेहाबाद के गाँव भुथनकलां के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के तौर पर अपग्रेड करने और यमुनानगर के गाँव अकबरपुर में नया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने का निर्णय लिया है। इन तीनों स्वास्थ्य केन्द्रों के लिए 51 नये पदों को मंजूरी दी गई है। इन स्वास्थ्य केन्द्रों पर लगभग 27.67 करोड़ रुपये वार्षिक खर्च आएगा।

उन्होंने बताया कि जिला करनाल के निगदू स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को भी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में अपग्रेड करने का निर्णय लिया गया है। इस केंद्र के लिए 16 नये पद भी स्वीकृत किये गये हैं। इस केंद्र पर सालाना लगभग 2.20 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। इसके अलावा, जिला कुरुक्षेत्र के गाँव इशक, जींद के गाँव रजाना खुर्द और रोहतक के गाँव रिटोली में भी उप स्वास्थ्य केंद्र खोलने को मंजूरी दी गई है।

कैप्टन अभिमन्यु ने बताया कि जिला चरखी दादरी के महराना में उप स्वास्थ्य केन्द्र और जींद के गाँव करसिंधु में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने को मंजूरी दी गई है। इनके लिए 15 नये पदों को मंजूरी प्रदान की गई है। उन्होंने बताया कि जिला कुरुक्षेत्र के गाँव चनारथल में एक आयुर्वेदिक औषधालय खोलने की स्वीकृति प्रदान की गई है। इसके लिए सालाना लगभग 25.28 लाख रुपये का खर्च आएगा। औषधालय के लिए 5 पदों को भी मंजूरी प्रदान की गई है।

वित्त मंत्री ने बताया कि जिला करनाल के गाँव परधाना, कुरुक्षेत्र के गाँव बरोट, नूंह के गाँव बिसरू और यमुनानगर के गाँव मोहरी में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनाने को मंजूरी दी गई है। इन चारों स्वास्थ्य केन्द्रों के लिए 48 नये पद स्वीकृत किये गये हैं। इन केन्द्रों के निर्माण पर लगभग 3.16 करोड़ रुपये का खर्च आएगा।

उन्होंने बताया कि सरकार ने जिला पंचकूला के नानकपुरा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और गुरुग्राम के पालरा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को भी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में अपग्रेड करने का निर्णय लिया है। इनके लिए 19 नये पद मंजूर किये गये हैं।