रविवार, July 14, 2019

हरियाणा सरकार 15 जुलाई, 2019 को विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर प्रदेश के युवाओं को रोजगार के लिए कौशल प्रदान करने एवं कौशल पाठ्यक्रम चलाने के लिए एक अनूठी पहल शुरू करने जा रहा है।

चंडीगढ़, 14 जुलाई- हरियाणा सरकार 15 जुलाई, 2019 को विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर प्रदेश के युवाओं को रोजगार के लिए कौशल प्रदान करने एवं कौशल पाठ्यक्रम चलाने के लिए एक अनूठी पहल शुरू करने जा रहा है। इसी कड़ी में हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल कल 15 जुलाई को महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय, रोहतक में विश्व युवा कौशल दिवस पर आयोजित समारोह में हिस्सा लेंगे।

एक सरकारी प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा कौशल विकास मिशन अपने अभिनव तरीकों और प्लेसमेंट के परिणामों के साथ अल्पकालिक प्रशिक्षण के क्षेत्र में अग्रणी रहा है। विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षित 55 हजार से अधिक युवाओं के साथ, हरियाणा देश की स्किलिंग राजधानी के रूप में स्थापित होने की महत्वाकांक्षी यात्रा पर है। उन्होंने कहा कि भारत के पहले सरकारी कौशल विश्वविद्यालय श्री विश्वकर्मा स्किल यूनिवर्सिटी ने राज्य के कौशल विकास पारिस्थितिकी तंत्र को एक उच्च मंच पर पहुंचा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान भी प्रणालीगत और संरचनात्मक सुधारों के दौर से गुजर रहा है।