रविवार, August 4, 2019
  • चंडीगढ़, 4 अगस्त- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि पर्यावरण को बचाने के  लिए पौधारोपण जरूरी है और वर्षा ऋतु में प्रदेश के सभी लोगों को कम से कम एक-एक पौधा लगाकर, उसकी देखभाल अवश्य करनी चाहिए।
  • ये विचार मुख्यमंत्री ने आज करनाल में जेबीडी समाज कल्याण गु्रप द्वारा चलाए जा रहे पौधारोपण अभियान में शामिल होकर एक पौधा लगाने के उपरांत व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा प्रदेश के छठी से बारहवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को अपने जीवन में कम से कम एक-एक पौधा लगाने और तीन साल तक उसकी सुरक्षा का आह्वान किया गया है। इसके लिए सरकार द्वारा विद्यार्थियों को इंसेंटिव देने का प्रावधान भी किया गया है। ऐसे सभी पौधों को जियोग्राफी से जोड़ा जा रहा है।
  • उन्होंने कहा कि पौधे पर्यावरण को प्रदूषण-मुक्त बनाने के लिए बहुत जरूरी है। जब अधिक पौधे होंगे तो ऑक्सीजन तो मिलेगी ही, वहीं बारिश के होने की सम्भावना भी बढ़ेगी। उन्होंने प्रदेश के सभी नागरिकों का आह्वान किया कि वे अधिक से अधिक पौधे लगाएं। उन्होंने कहा कि करनाल के लोग पौधारोपण के कार्य में आगे बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा है कि पौधारोपण कार्यक्रम बढ़े इसके लिए छठी से बारहवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को 50 रुपये इंसेंटिव देने का प्रावधान किया गया है।
  • इस मौके पर मेयर रेनू बाला गुप्ता ने बताया कि करनाल को हरा-भरा बनाने के लिए नगर निगम व समाज सेवियों के माध्यम से खाली पड़ी जगह पर पौधारोपण किया जा रहा है। आज मुख्यमंत्री ने माल रोड़ पर जो पौधारोपण किया है, इस कार्यक्रम के तहत जेबीडी समाज कल्याण ग्रुप के सहयोग से अम्बेडकर चौंक से लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह तक की सडक़ के दोनों ओर करीब 10 हजार पौधे लगाए जा रहे हैं। अगले पांच साल तक इन पौधों का रख-रखाव भी जेबीडी समाज कल्याण गु्रप ही करेगा। जेबीडी गु्रप के संचालक भारतभूषण कपूर ने कहा कि जिस सडक़ को 50 साल पहले ठंडी सडक़ कहते थे, आज उसकी स्थिति वह नहीं है, इसलिए उन्होंने ठाना है कि आने वाले एक साल में इस सडक़ को हरा-भरा करके फिर से इस सडक़ को वर्षो पुराने नाम ठंडी सडक़ से पुकारा जाए।