गुरूवार, June 13, 2019

चंडीगढ़, 13 जून- हरियाणा के खेल एवं युवा मामले मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि प्रदेश के उत्कृष्ट खिलाडिय़ों को सम्मानित करने के लिए 24 जून को पंचकूला में राज्यस्तरीय पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित किया जाएगा। इसमें मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल राज्य के लगभग 3 हजार राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय पदक विजेता खिलाडिय़ों को लगभग 90 करोड़ रुपए की नकद राशि वितरित करेंगे।

श्री विज ने बताया कि इस समारोह के दौरान वर्ष 2016-17, वर्ष 2017-18 तथा वर्ष 2018-19 के खिलाडिय़ों को सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इनमें राष्ट्रमण्डल, एशियन तथा पैरा-एशियन खेलों में पदक विजेता खिलाड़ी शामिल होंगे। इस आयोजन में सीनियर एवं जूनियर वर्ग के लम्बित खिलाडिय़ों को भी पुरस्कृत किए जाएंगे।

खेल मंत्री ने कहा कि नई खेल नीति-2015 के बाद राज्य के अनेक खिलाडिय़ों ने राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रदेश व देश का नाम रोशन किया है। इन खिलाडिय़ों को प्रोत्साहित करने के लिए हमारी सरकार ने जहां श्रेणी-3 व 4 की नौकरियों में आरक्षण दिया है तथा वहीं अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक विजेता खिलाडिय़ों को क्लास-1 और क्लास-2 के पदों की भर्ती में भी आरक्षण दिया जा रहा है।

श्री विज ने कहा कि हमारी सरकार ने एशियन खेल, कॉमनवेल्थ खेल, नेशनल गेम्ज में पदक विजेता खिलाडिय़ों की पुरस्कार राशि में बढ़ोतरी की है। इसके अलावा ओलपिंक खेलों में पदक विजेताओं की पुरस्कार राशि में भी वृद्धि की है। इसके तहत ओलपिंक स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ी की पुरस्कार राशि 5 करोड़ से बढ़ाकर 6 करोड़, रजत पदक विजेता खिलाड़ी को 3 करोड़ से बढ़ाकर 4 करोड़ रुपये, कास्य पदक विजेता खिलाड़ी को 2 करोड़ से बढ़ाकर 2.50 करोड़ रुपये तथा प्रतिभागियों की पुरस्कार राशि 10 लाख से बढ़ाकर 15 लाख रुपए की है।