शनिवार, July 13, 2019

चंडीगढ़, 13 जुलाई- पानी की बचत और बरसाती पानी के संचयन को लेकर चलाए जा रहे जल शक्ति अभियान के तहत आज हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने गुरुग्राम के लिए कैलेंडर आफ इंवेटस का विमोचन किया। इस कैलेंडर के अनुसार जल संचयन को जन आंदोलन बनाने के लिए जिला में हर सप्ताह कोई न कोई गतिविधि रखी गई है।

इस गुरुजल कार्यक्रम के तहत आगामी 19 जुलाई को बेबसाइट व हैल्पलाईन की शुरूआत, 26 जुलाई का जिला इन्फोर्समेंट ड्राइव, 2 अगस्त को पानी की बूंदों को बचाने हेतू कार्यक्रम, 9 अगस्त को वाटर प्रुफिंग, 16 अगस्त को वाटर ट्रीटमेंट एक्सपो, 23 अगस्त को स्पोर्ट ए पोंड, 30 अगस्त को जल सरंक्षण, 6 सितंबर को कनैक्टस ड्राप्स फार बिल्डर्स, 13 सितंबर को मास प्लांटेशन, 20 सितंबर को वाटर प्रुफिंग और 27 सितंबर को आई एम वाटर कांनशस कार्यक्रम आयोजित होंगें।

इस मौके पर गुरुग्राम के उपायुक्त एवं नगर निगम आयुक्त श्री अमित खत्री ने बताया कि पानी की बचत के प्रति लोगों को प्रेरित करने के लिए गुरूग्राम जिला में एक अप्रैल से गुरूजल नामक मुहिम शुरू की गई हैं। इस मुहिम में हीरो मोटोकोर्प सीएसआर के तहत सहयोग दे रही है। उन्होंने बताया कि गुरूजल के अंतर्गत 5 जून पर्यावरण दिवस पर जल पर चर्चा आयोजित की गई थी। इस मुहिम चार मुख्य उदेश्य हैं जिनमें पानी की बचत और संचयन के लिए राज्य सरकार द्वारा बनाए गए नियमों को प्रभावी ढंग से लागू करना, आम जनता से नियमों की अनुपालना करवाना, जो रेनवाटर हारवेस्टिंग स्ट्रक्चर लगाना चाहते हैं, उन्हें डिजाइन साल्यूशन उपलब्ध करवाना और जनता की भागीदारी सुनिश्चित करना शामिल है।

श्री खत्री ने बताया कि गुरुग्राम में गुरुजल के तहत कंपनियों से सहयोग लिया जा रहा है। आज के कार्यक्रम में कुछ कंपनियों के प्रतिनिधि भी शामिल हुए थे, जिन्होंने अपना परिचय देते हुए मुख्यमंत्री को बताया कि वे जल संचय करने के इस कार्यक्रम में किस प्रकार से सहयोग देंगें। सीएसआर के तहत राइटस कंपनी द्वारा जलाशयों का जीर्णोद्वार करने, पावरग्रिड द्वारा तालाबों के नवीनीकरण के कार्य में सहयोग दिया जाएगा। दिल्ली स्कूल आफ एंडवास्ड स्टडीज से एक प्रतिनिधि को गुरूजल योजना की सलाहकार कमेटी में शामिल किया गया है जो वर्तमान जलाशयों की स्थिति का अध्ययन करके उनके जीर्णोद्वार के बारे में परामर्श देंगे।