बुधवार, August 21, 2019

चण्डीगढ़, 21 अगस्त- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज रेड बिशप पंचकूला में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान पंचकूला जिला की 93.29 करोड़ रुपये की नौ विकास परियोजनाओं का उदघाटन व शिलान्यास किया।

मुख्यमंत्री ने पंचकूला के सेक्टर 3 स्थित ताऊ देवीलाल खेल परिसर में 13.44 करोड रुपये की लागत से नवनिर्मित संस्थागत खेल परिसर भवन का उदघाटन किया। इस भवन का निर्माण 5330.50 वर्ग मीटर क्षेत्र में किया गया है और पूरी तरह वातानुकूलित इस भवन में लिफ्ट, सम्मेलन कक्ष, लाईब्रेरी तथा केंटीन जैसी सुविधायें उपलब्ध है। उन्होंने महानिदेशक कारागार मुख्यालय के विस्तार भवन का उदघाटन भी किया। 315.53 वर्ग मीटर क्षेत्र में बने इस विस्तार भवन पर 304.28 लाख रुपये की राशि खर्च की गई है। मुख्यमंत्री ने पंचकूला में सार्वजनिक साईकिल शेयरिंग प्रणाली का भी उदघाटन किया। इस कार्य पर निगम द्वारा 2.09 करोड़ रुपये की राशि खर्च की गई है और इस सुविधा के माध्यम से नागरिक मामूली शुल्क पर साईकलिंग कर सकेंगे।

श्री मनोहर लाल ने आज जसवंतगढ़ संपर्क सडक़ के निर्माण कार्य का शिलान्यास भी किया। इस सडक़ के निर्माण पर 634.91 लाख रुपये की राशि खर्च होगी और जसवंतगढ़ व आसपास के आठ गांवों के 10500 से अधिक लोग लाभांवित होंगे। लगभग तीन किलोमीटर लंबी इस सडक़ को 18 फुट चैड़ा बनाया जायेगा। उन्होंने गुरु गोविंद सिंह मार्ग से टोका खटौली खंड की सडक़ को चैड़ा व मजबूत करने के कार्य का शिलान्यास भी किया। इस सडक़ पर 896.16 लाख रुपये की राशि खर्च होगी और यह सडक़ बनने से लगभग 12 गांवों के 21 हजार से अधिक लोग लाभांवित होंगे।

उन्होंने नगर निगम पंचकूला के कार्यालय भवन के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया। यह भवन सेक्टर 3 पंचकूला में 2.09 एकड़ क्षेत्र में 4500.43 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया जायेगा। यह सभी आवश्यक सुविधाओं से युक्त भवन होगा और इसे बेसमेंट सहित चार मंजिला बनाया जायेगा। उन्होंने सेक्टर 21 पंचकूला में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा बनाये जाने वाले सामुदायिक केंद्र का शिलान्यास किया। यह सामुदायिक केंद्र 1.50 एकड़ क्षेत्र में 547.29 लाख रुपये की राशि से बनायास जायेगा। मुख्यमंत्री ने सेक्टर 24 में 18 एकड़ क्षेत्र में बनने वाले भव्य पार्क का शिलान्यास भी किया और इस पार्क के निर्माण पर 8.80 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जायेंगी।

मुख्यमंत्री ने कालका क्षेत्र के 47 गांवों के दुग्ध उत्पादक किसानों के लिये मिल्क यूनियन अंबाला द्वारा स्थापित किये जा रहे मिल्क चिलिंग सेंटर के कार्य का शिलान्यास भी किया। इस केंद्र के निर्माण पर 1 करोड़ 80 लाख रुपये की राशि खर्च की जायेगी और इस केंद्र प्रतिदिन 20000 लीटर दूध की प्रसंस्करण की क्षमता होगी।

इस अवसर पर सहकारिता राज्य मंत्री मनीष ग्रोवर, विधायक एवं मुख्य सचेतक ज्ञानचंद गुप्ता, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर, विकास एवं पंचायत विभाग के प्रधान सचिव सुधीर राजपाल, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव वी उमा शंकर, उप अतिरिक्त प्रधान सचिव श्रीमती आशिमा बराड़, वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टी.वी.एस.एन. प्रसाद, शहरी स्थानीय निकाय विभाग के प्रधान सचिव आनंद मोहन शरण, पुलिस आयुक्त सौरभ सिंह, पंचकूला उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा, पुलिस उपायुक्त दीपक गहलावत, जिला परिषद की चेयरपर्सन रितु सिंगला, अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह, एसडीएम ममता शर्मा, डीएफएससी मेघना कंवर, भाजपा के जिलाध्यक्ष दीपक शर्मा, जिला महामंत्री हरेंद्र मलिक, शिवालिक विकास बोर्ड के सदस्य श्याम लाल बंसल, भाजपा नेता कुलभूषण गोयल सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।