सोमवार, August 26, 2019

चंडीगढ़, 26 अगस्त- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने पिछले पांच वर्षों के दौरान लोगों के जीवनयापन को सुगम बनाने का कार्य किया है। लोगों को दफ्तरों में अफसरों के चक्कर काटने से छुटकारा दिलाया है। इसके अलावा, हर घर को एलपीजी गैस पहुंचाई है तथा 4100 से अधिक गांवों में 24 घंटे बिजली आपूर्ति की व्यवस्था की है और आने वाले समय में शेष गांवों में भी 24 घंटे बिजली आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी।

मुख्यमंत्री आज जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान जिला सोनीपत हलके के खरखौदा विधानसभा क्षेत्र में लोगों को संबोधित कर रहे थे।

श्री मनोहर लाल ने कहा कि अगले एक साल में हर घर को नल से जल तथा हर खेत को पानी पहुंचाने का कार्य करेंगे। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे सूक्ष्म सिंचाई को अपनाएं क्योंकि फव्वारा और टपका सिंचाई पर सरकार की ओर से 80 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि एसवाईएल तथा हांसी बुटाना लिंक नहर से पानी लाने के प्रयास किए जा रहे हैं और सर्वोच्च न्यायालय ने फैसला हरियाणा के हक में दिया है। इसके अलावा, सरकार ने लखवाड़ व रेणुका बांधों से भी पानी लाने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

इसके बाद, जिला रोहतक के गढ़ी सांपला किलोई विधानसभा क्षेत्र के गांव हसनगढ़ में मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले 5 वर्षों में हमने भ्रष्टाचार खत्म करने का पूरा प्रयास किया है और काफी हद तक हम इसमें सफल भी हुए हैं। उन्होंने कहा कि हमने सांपला को सब-डिवीजन का दर्जा दिया। उन्होंने कहा कि पूरे विधानसभा क्षेत्र में हमने करोड़ों रुपए के विकास कार्य करवाए हैं। इस क्षेत्र में सडक़ों का जाल बिछाया है और अधूरे केएमपी एक्सप्रेसवे का कार्य पूरा किया है। इस एक्सप्रेसवे के दोनों ओर औद्योगिक विकास सुनिश्चित किया जाएगा। उद्योग लगने से यहां के लोगों को रोजगार के अवसर भी उपलब्ध होंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली के निकट होने के कारण यहां पर पैरी एग्रीकल्चर की काफी संभावनाएं हैं। इसलिए किसानों को धान व गेहूं की बजाय फल-फूल और सब्जियों की खेती की ओर बढऩा चाहिए। उन्होंने कहा कि हम आने वाले समय में दोगुनी गति से पूरे हरियाणा का विकास करेंगे।

जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री ओम प्रकाश धनखड़ तथा सहकारिता राज्यमंत्री श्री मनीष कुमार ग्रोवर ने भी संबोधित किया।