बुधवार, September 4, 2019

चण्डीगढ़, 4 सिंतबर- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि आने वाले छ: महीनों के भीतर राज्य के प्रत्येक गांव में 24 घंटे बिजली देने और प्रत्येक रसोई में नल से जल पहुंचाने का काम किया जाएगा।

मुख्यमंत्री आज जिला हिसार के नारनौंद में जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान बोल रहे थे।।

श्री मनोहर लाल ने कहा कि यह यात्रा 18 अगस्त को शुरू हुई थी और अब इसके मात्र 4 दिन शेष रह गए हैं। उन्होंने कहा कि वे प्रत्येक विधानसभा में प्रदेश की ढाई करोड़ जनता अर्थात अपने परिवार के सदस्यों से आशीर्वाद लेने के लिए जा रहे हैं । उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 में हमने वादा किया था कि हम जनता को साफ-सुथरा प्रशासन देंगे तथा उन्हें कठिनाइयों से बाहर निकालेंगे। उन्होंने कहा कि अब जनता को छोटे-छोटे काम में उलझाया नहीं जाता और न ही उन्हें दफ्तरों के चक्कर कटवाए जाते हैं। उन्होंने कहा कि लोगों को सुविधा देने के लिए राज्य सरकार ने सरल केंद्र, अंत्योदय केंद्र, ई-दिशा केंद्र और साइबर कैफे शुरू किए हैं जहां जाकर आम आदमी अपनी शिकायत या अपना फार्म ऑनलाइन भर सकता है।।

मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य सरकार ने अध्यापकों के लिए ऑनलाइन ट्रांसफर पॉलिसी लागू की है जिसके तहत अब अध्यापकों के ऑनलाइन ट्रांसफर हो रहे हैं । उन्होंने कहा कि पहले नौकरी में पर्ची सिस्टम चलता था लेकिन अब ऐसा नहीं है बल्कि जिसका हक है उसे ही नौकरी दी जाती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान सरकार ने महिलाओं की दशा सुधारने का भी काम किया है और इसी कड़ी में प्रत्येक घर में गैस सिलेंडर पहुँचाया है। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर मंच से ही उपस्थित महिलाओं से पूछा कि जिन महिलाओं के घर में गैस सिलेंडर नहीं है वह हाथ खड़ा करें। इस पर तीन महिलाओं ने हाथ खड़ा किया और मुख्यमंत्री ने नारनौंद के उपमंडल अधिकारी को आदेश दिए कि वह 48 घंटे के भीतर ऐसे सभी परिवारों को गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाएं जिनके घर में गैस सिलेंडर नहीं है।।

श्री मनोहर लाल ने कहा कि हम नई-नई योजनाएं ला रहे हैं ताकि जनता का जीवन सुगम और सरल बन सके। इसी कड़ी में, आने वाले 5 सालों में प्रत्येक रसोई में नल से जल पहुंचाया जाएगा जिस पर कार्य शुरू कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि राज्य की जनता यह कहे कि यह उनकी सरकार है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी हाल ही में राज्य सरकार ने सहकारी समितियों से ऋण लेने वाले किसानों का ब्याज और जुर्माना माफ करने का काम किया है।।

वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि नारनौंद विधानसभा क्षेत्र में कॉलेज बनवाने का काम हो, आईटीआई बनवाने का काम हो, उपमंडल का दर्जा देने का काम हो, राखीगढ़ी में संग्रहालय बनाने का काम हो, नारनौंद तक रेल लाइन लाने की बात हो या पानी पहुंचाने का काम हो, जो भी विकास कार्य हैं, उन सबकी मंजूरी मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने दी। उन्होंने हमेशा ही विकास को तरजीह दी है और यही वजह है कि आज नारनौंद चहुंमुखी विकास कर रहा है।।

इस मौके पर सांसद बृजेंद्र सिंह, सांसद संजय भाटिया, राज्यसभा सांसद डीपी वत्स, ओएसडी अमरिंदर सिंह तथा मीडिया एडवाइजर अमित आर्य सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।।