गुरूवार, September 5, 2019

चंडीगढ़, 5 सितंबर- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने प्रदेशवासियों को शिक्षक दिवस पर बधाई देते हुए कहा कि आने वाले 5 साल के कार्यकाल में राज्य के प्रत्येक बच्चे को 12वीं कक्षा तक अनिवार्य शिक्षा दी जाएगी और नो-ड्रॉपआउट योजना को लागू किया जाएगा ताकि प्रदेश के हर बच्चे को शिक्षा प्राप्त हो सके।

मुख्यमंत्री आज यहां जींद जिले के विभिन्न गांवों में जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान उमड़े जनसमूह को संबोधित कर रहे थे।

श्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा के प्रत्येक बच्चे को 12वीं कक्षा तक शिक्षा दी जाएगी और प्रत्येक बच्चा 12वीं कक्षा तक अनिवार्य पढ़ाई करे, इस पर राज्य सरकार का बल रहेगा। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में राज्य सरकार शिक्षा, स्वास्थ्य और सुरक्षा पर फोकस करेगी ताकि प्रदेश के लोगों का जीवन सरल और सुगम हो सके। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने युवाओं को सक्षम बनाने के लिए विभिन्न योजनाएं बनाई हंै जिसके अंतर्गत सक्षम योजना को भी लागू किया गया है। राज्य सरकार ने बच्चों की शिक्षा का स्तर सुधारने पर बल दिया है। पारदर्शी तरीके से युवाओं को नौकरी देने का काम किया है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने अतिथि अध्यापकों की समस्या का निदान करते हुए उन्हें 58 वर्ष तक नौकरी में रखने का प्रावधान किया है।

श्री मनोहर लाल ने उपस्थित लोगों को शिक्षक दिवस की बधाई देते हुए कहा कि आज देश के पूर्व राष्टï्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म दिवस है। वे एक अध्यापक थे, इसलिए उनके जन्मदिवस को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि पिछले 18 दिनों के भीतर राज्य के हर विधानसभा क्षेत्र से अपार जनसमूह ने उन्हें आशीर्वाद दिया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2014 में हमने जनता के आशीर्वाद से पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई थी और इस सरकार ने पूरी पारदर्शिता और निष्पक्ष भाव से लोगों की सेवा की है। हमने ऐसी अनेक सेवाओं को ऑनलाइन किया है जिनके लिए लोगों को सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते थे। उन्होंने कहा कि हमने गाँवों में ग्राम सचिवालय, अटल सेवा केंद्र और अंत्योदय केंद्र खोलने का काम किया है। हर रसोई में गैस सिलेंडर पहुँचाने का काम किया है। मुख्यमंत्री ने उपस्थित जनसमूह से सवाल करते हुए कहा कि यदि किसी के घर में गैस सिलेंडर नहीं है तो उन्हें 48 घण्टे के भीतर गैस सिलेंडर मुहैया करवाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि अभी हाल ही में सरकार ने गरीब परिवारों के लिए मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना शुरू की है जिसके तहत गरीब लोगों को 6 हज़ार रुपये व बीमा प्रीमियम का लाभ दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में कोई भी गरीब परिवार बिना पेंशन के नहीं रहेगा।

इस मौके पर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष एवं विधायक श्री सुभाष बराला ने उपस्थित जनसमूह को आगामी 8 सितंबर को रोहतक में होने वाली रैली के लिए निमंत्रण देते हुए कहा कि वे उस दिन प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के विचार सुनने के लिए जरूर पहुंचें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने राज्य के विकास के लिए कोई कोर कसर बाकी नहीं छोड़ी और हर विधानसभा क्षेत्र में करोड़ों रुपये के विकास कार्य करवाए हैं।

इस अवसर पर पूर्व केंद्रीय मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह, सांसद श्री रमेश कौशिक, सांसद श्री बृजेंद्र सिंह, विधायक श्रीमती प्रेमलता और मुख्यमंत्री के मीडिया एडवाइजर श्री अमित आर्य सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।