सोमवार, September 16, 2019

चंडीगढ़, 16 सितम्बर- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में प्रदेश के भौतिक विकास के साथ-साथ इसकी कला एवं संस्कृति को भी बड़े पैमाने पर प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसी कड़ी में, हरियाणा कला परिषद द्वारा 28 व 30 सितम्बर को रोहतक तथा गुरुग्राम में युवा उत्सव का आयोजन किया जाएगा, जिसमें दुनिया के 35 देशों से लगभग 800 कलाकार सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम के तहत हरियाणा के कलाकारों संग अपने देश की कला विधाओं का प्रस्तुतिकरण करेंगे।

कार्यक्रम के समन्वयक तथा हरियाणा कला परिषद के निदेशक (रोहतक संभाग) गजेंद्र फौगाट ने इस बारे अधिक जानकारी देते हुए बताया कि ये कलाकार पिछले वर्ष भी पंचकूला में इसी प्रकार अपनी प्रस्तुति दे चुके हैं । इस कार्यक्रम में प्रदेश के कलाकार जहां स्वच्छता व गीता ज्ञान का संदेश प्रदेश की जनता और दुनियाभर के कलाकारों को देंगे, वहीं दूसरी और विदेशी मेहमानों के 800 सदस्यीय दल का जोरदार स्वागत हरियाणवी तरीके से किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के आशीर्वाद से ही पिछले वर्ष 18 देशों के 400 कलाकारों का कार्यक्रम पंचकूला में आयोजित हुआ था तथा अब इसमें 35 देशों के लगभग 800 कलाकार भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि 22 सितम्बर को स्कॉटलैंड की 40 सदस्यीय टीम सबसे पहले दिल्ली के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचेगी जहां उनका स्वागत हरियाणवी अंदाज में होगा। इसी प्रकार, 23 सितम्बर को 300 विदेशी कलाकार व 24 सितम्बर को लगभग 400 से अधिक कलाकार हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे जिनका स्वागत ढोल-नगाड़ों से व हरियाणवी पगड़ी पहनाकर किया जाएगा। कार्यक्रम में अंतरराष्ट्रीय फलक पर प्रदेश का नाम चमकाने वाले युवाओं को हरियाणा गौरव अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा।

श्री फौगाट ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने पिछले वर्ष ही इस बार के आयोजन की घोषणा कर दी थी। उन्होंने बताया कि 29 सितम्बर को रोहतक शहर में ये कलाकार नाचते-गाते एक सांस्कृतिक जुलूस भी निकालेंगे और 30 सितम्बर को गुरुग्राम पहुंचेंगे। उन्होंने दावा किया कि यह आयोजन विश्व का सबसे बड़ा युवा उत्सव आयोजन होगा और इसमें आने वाले कलाकारों के लिए सभी प्रकार की व्यवस्था कर दी गयी है।