शुक्रवार, जनवरी 3, 2020

चण्डीगढ़, 3 जनवरी- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में आज यहां हुई मंत्रिमंडल की बैठक में हरियाणा फिल्म सैल का नाम बदलकर हरियाणा फिल्म प्रोत्साहन बोर्ड करने तथा हाई पावर कमेटी का नाम शासी परिषद करने सहित हरियाणा फिल्म नीति के प्रावधान के तहत इसके चेयमैन श्री सतीश कौशिक का पदनाम बदलने के सूचना, जन सम्र्पक एवं भाषा विभाग के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गई। शासी परिषद के अन्य नियम व शर्तें अपरिवर्तित रहेंगी, जैसा कि नीति में वर्णित है।

शासी निकाय हरियाणा फिल्म नीति के प्रावधानों के क्रियान्वयन में कार्यकारी समिति का मार्गदर्शन करने के लिए परामर्शी निकाय के रूप में कार्य करेगा और परियोजनाओं के अनुमोदन तथा इस नीति के तहत धनराशि जारी करने के लिए उपयुक्त प्राधिकरण होगा।

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने राज्य में हरियाणवीं और गैर-हरियाणवीं सिनेमा के विकास और फिल्म निर्माण के लिए अनुकूल माहौल बनाने के लिए सितम्बर 2016 में हरियाणा फिल्म नीति की घोषणा की थी । इस फिल्म नीति का उद्देश्य हरियाणा में फिल्म उद्योग का विकास करना और सिनेमा के विकास के लिए अनुकूल वातावरण उपलब्ध करवाना तथा प्रदेश मेें फिल्मों के लिए विद्यमान अपार संभावनाओं का अनवेषण करना और उनका सही ढंग से दोहन करना है।

राज्य सरकार द्वारा 17 अक्टूबर 2018 की अधिसूचना के तहत तुरंत प्रभाव से इसके प्रावधानों, नियमों और सेवा उप-नियमों को मिलाकर हरियाणा फिल्म नीति लागू की गई। इस अधिसूचना के तहत हरियाणा फिल्म नीति के प्रावधानों को लागू करने के लिए हरियाणा फिल्म सैल बनाया गया था। हरियाणा फिल्म सैल के तहत सरकारी अधिकारियों, पेशेवरों और फिल्म उद्योग से विशेषज्ञों को मिलाकर एक कार्यकारी समिति और एक उच्चाधिकार समिति का गठन किया गया था।