रविवार, जनवरी 12, 2020

चंडीगढ़, 12 जनवरी- हरियाणा में आज स्वामी विवेकानंद के जन्मदिवस को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप मनाने के लिए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में रेवाड़ी में राज्य स्तरीय कार्यक्रम आयोजित करने के अतिरिक्त सभी जिलों में भी जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किये गए, जिनमें केन्द्रीय मंत्रियों, राज्य के मंत्रियों, विधानसभा अध्यक्ष व उपाध्यक्ष, सांसदों तथा विधायकों ने इस अवसर पर आयोजित ‘रन फॉर यूथ मैराथन’ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष श्री ज्ञान चंद गुप्ता पंचकूला में ‘रन फॉर यूथ मैराथन’ के अवसर पर युवाओं को सम्बोंधित करते हुए कहा कि युवा वर्ग में असीमित शक्ति है जिसके बल पर वह जो संकल्प कर ले, उसे पूरा कर सकता है। युवा शक्ति के कारण ही आज भारत देश को युवा सुपर पावर कहा जाता है। उन्होंने कहा कि युवा शक्ति राष्ट्र को प्रकृति का अमूल्य उपहार है जो देश को नई ऊंचाइयों पर ले जा सकता है। लेकिन यह तभी संभव है जब युवा स्वयं पर नियंत्रण में रखने की कला में माहिर हो और चरित्रवान बने। चरित्र के साथ वह संकल्प करके निडरता के साथ आगे बढ़ेगा तो कोई भी शक्ति उसके आगे नहीं टिक सकेगी।

विधानसभा उपाध्यक्ष श्री रणबीर सिंह गंगवा हिसार में कहा कि युवा वर्ग में असीमित शक्ति है जिसके बल पर वह जो संकल्प कर ले, उसे पूरा कर सकता है। युवा शक्ति के कारण ही आज भारत देश को युवा सुपर पावर कहा जाता है। उन्होंने स्वामी विवेकानंद को आधुनिक भारत का निर्माता बताते हुए कहा कि देश का वास्तविक विकास केवल युवा शक्ति द्वारा ही संभव हो सकता है। भारत को विश्वगुरु बनाने की बात हो या ड्रग मुक्त करने की अथवा संकल्प से सिद्धि के अभियान को सफल बनाने की, हर कार्य में युवा शक्ति की भूमिका सर्वोपरि है।

केन्द्रीय योजना, सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन राज्यमंत्री राव इन्द्रजीत सिंह गुरुग्राम में मैराथान के अवसर पर स्वामी विवेकानंद के दिखाए रास्ते पर चलते हुए युवाओं को लक्ष्य को साधने का आह्वान किया और कहा कि स्वस्थ रहने के लिए पढ़ाई के साथ साथ इंटरनेट व टीवी की बजाय कुछ समय खेलो पर भी लगाएं। उन्होंने युवाओं को प्रतिदिन कम से कम दो घंटे अपने स्वास्थ्य के लिए खेलों पर लगाने की अपील करते हुए कहा कि आप खेलेंगे तो आपका शरीर स्वस्थ रहेगा जिससे बीमारियों पर होने वाला खर्च बचेगा।

केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री श्री कृष्ण पाल गुर्जर पलवल में रन फॉर यूथ के अवसर पर स्वामी विवेकानंद की जयंती व राष्ट्रीय युवा दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि भारत एक युवा देश है और युवा शक्ति में सामथ्र्य है कि वह दुनिया में अपने देश को आगे ले जाए। उन्होंने मैराथन में भागीदारी करने आए युवाओं को स्वामी विवेकानंद के आदर्शों को जीवन में आत्मसात करने का आह्वान किया।

बिजली मंत्री श्री रणजीत सिंह ने रन फॉर यूथ, रन फॉर नेशन मैराथन को सिरसा में हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। मैराथन में जिला से हजारों युवाओं, खिलाडिय़ों,बुजुर्गों, सामाजिक संस्थाओं, छात्रों के साथ-साथ आमजन ने बड़े उत्साह से भाग लिया। श्री रणजीत सिंह ने कहा कि हमारे देश में स्वामी विवेकानंद जैसे अनेक महान हस्तियां हुई हैं जिन्होंने समय-समय पर समाज को अपनी शिक्षाओं से सही रास्ता दिखाया है और युवाओं को राष्ट्रहित में कार्य करने के लिए प्रेरित किया है। उन्होंने कहा कि युवाओं को देश हित व समाज हित में अपनी ऊर्जा लगाते हुए सामाजिक बुराइयों का त्याग करना चाहिए।

कृषि एवं पशुपालन मंत्री श्री जय प्रकाश दलाल ने भिवानी में स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर आयोजित रन फॉर यूथ-यूथ फॉर नेशन मैराथन के दौरान कहा कि भारत देव भूमि है और यहां पर बड़े-बड़े ऋषि-मुनियों-महात्माओं ने अवतार लिया है, जिन्होंने दुनिया को राह दिखाई है। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने योग, राजयोग तथा ज्ञानयोग जैसे ग्रंथों की रचना की तथा उनकी शिक्षाएं देश की सबसे बड़ी दार्शनिक संपत्ति हैं। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने पूरी दूनिया में भारतीय दर्शन और अध्यात्म का संदेश दिया।

शिक्षा मंत्री श्री कंवरपाल यमुनानगर में मैराथान के अवसर पर कहा कि भारत देश युवाओं को देश है और समाज में परिवर्तन युवा वर्ग ही ला सकता है। देश का भविष्य युवाओं के कंधों पर ही है। स्वामी विवेकानंद ने भारतीय संस्कृति को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दी। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने पूरी दूनिया में भारतीय दर्शन और अध्यात्म का संदेश देकर विश्व को बताया कि भारत हमेशा से ही महान रहा है।

परिवहन मंत्री श्री मूलचंद शर्मा फरीदाबाद में ‘रन फॉर यूथ मैराथन’ को हरी झंडी दिखाकर रवाना करते हुए कहा कि इस मैराथन के आयोजन का उद्देश्य युवाओं को स्वस्थ व उनकी एकता को प्रबल बनाकर उनका मनोबल बढ़ाना है। उन्होंने कहा कि भारत युवाओं का देश है़ तथा देश के विकास में इस युवा शक्ति का अहम योगदान रहता है। युवाओं के अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रदेश में खेलों को बढ़ावा दिया जा रहा है। युवा शक्ति देश का भविष्य है, इसलिए युवाओं के अच्छे स्वास्थ्य के लिए खेल गतिविधियां आयोजित की जाती हैं। युवाओं को स्वामी विवेकानंद की जीवनी से प्रेरणा लेनी चाहिए कि उन्होंने किस प्रकार एक युवा के रूप में विश्व में भारत को अलग पहचान दिलाई।

पुरातत्व-संग्रहालय, श्रम एवं रोजगार विभाग के राज्यमंत्री अनूप धानक ने फतेहाबाद में मैराथन के अवसर पर कहा कि स्वामी विवेकानंद जी के विचार देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी मान्य है। उन्होंने आज के दिन को विशेष और बड़ा दिन बताते हुए कहा कि आधुनिक भारत के निर्माता स्वामी विवेकानंद जी की आज जयंती है, जिसे हम राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मना रहे हैं। उन्होंने युवाओं से आग्रह किया कि वे स्वामी विवेकानन्द जी के सौहार्द एवं देश सेवा की भावना का अनुसरण करें और देश व प्रदेश के चहुंमुखी विकास में अपनी सक्रिय भूमिका निभाएं।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री श्री ओम प्रकाश यादव नारनौल में स्वामी विवेकानंद जयंती के अवसर पर उनके चित्र पर पुष्प अर्पित करके मैराथन दौड़ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। श्री यादव ने कहा कि आमजन को राष्टï्रीय हित की दिशा में प्रेरित करने के लिए मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया है। युवा ही देश का भविष्य है। युवाओं में वह ऊर्जा होती है जो किसी कार्य को करने की ठान लेते हैं तो मुकाम पर पहुंचने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ते।

कैथल में मैराथान के अवसर पर महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती कमलेश ढांडा ने युवाओं का आह्वान किया कि वे स्वामी विवेकानंद के जीवन से प्रेरणा लेकर देश की प्रगति में अपना योगदान दें। युवा हर प्रकार के नशे से दूर रहें तथा सभ्य व सुसंस्कृत समाज का निर्माण करें। सभी खिलाड़ी खेल की भावना से खेलों को खेलते हुए प्रदेश व देश का नाम रोशन करें। सरकार द्वारा खिलाडिय़ों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं, जिनमें नकद धनराशि तथा रोजगार उपलब्ध करवाना भी शामिल हैं

खेल एवं युवा कार्यक्रम राज्यमंत्री श्री संदीप सिंह करनाल में मैराथन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया और स्वयं भी हजारों युवाओं के साथ इस मैराथन में दौड़े। इस अवसर पर खेल एवं युवा कार्यक्रम राज्यमंत्री ने कहा कि रन फॉर यूथ का उद्देश्य युवाओं को एकजुट होकर आगे बढ़ाने का है ताकि वे अपने माता-पिता, जिला व प्रदेश का नाम रोशन कर सकें। उन्होंने कहा कि युवाओं को जीवन में कुछ हासिल करने के लिए एक लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए, नशे जैसी बुराई से दूर रहना चाहिए।

रोहतक के सांसद डॉ० अरविंद शर्मा ने रोहतक में रन फॉर यूथ मैराथन को हरी झंडी दिखाने से पहले युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि स्वामी जी ने हमारी युवा पीढ़ी को संदेश दिया था कि तब तक चैन से न बैठना जब तक देश समृद्ध ना हो जाये। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार देश आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आगे बढ़ रहा है। ऐसे में जरूरत है कि युवा भी देश को सही दिशा की ओर अग्रसर करने में अपनी अहम भूमिका निभाये और भारत एक, भारतीय एक के नारे को सार्थक सिद्ध करें।

सांसद श्री रमेश कौशिक ने सोनीपत में कहा कि युवाओं को हर प्रकार के नशे से दूर रहते हुए स्वामी विवेकानंद के जीवन से प्रेरणा लेकर आगे बढऩा होगा। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद का मानना था कि खुद को कमजोर मानना सबसे बड़ा पाप है। स्वामी विवेकानंद विलक्षण प्रतिभा के धनी थे, जिन्होंने एक समाज सुधारक के रूप में युवाओं को आगे बढऩे के लिए प्रेरित किया।

करनाल लोकसभा के सांसद श्री संजय भाटिया ने पानीपत में स्वामी विवेकानन्द जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित रन फार यूथ, रन फार नेशन का शुभारम्भ करते हुए कहा कि स्वामी विवेकानन्द एक ऐसी महान विभूति थे, जिन्होंने पूरे देश के युवाओं को एकसूत्र में पिरोने का काम किया। हम सब को स्वामी विवेकानन्द के पद चिन्हों पर चलकर इस देश को आगे बढ़ाने का काम करना है।

कुरुक्षेत्र से सांसद नायब सिंह सैनी ने मैराथान के अवसर पर कुरुक्षेत्र में कहा कि पूरे विश्व में भारत को युवा भारत के रुप में पूरे सम्मान के देखा जाता है, क्योंकि भारत में आबादी का 65 प्रतिशत हिस्सा युवा शक्ति का है। इस युवा शक्ति को सही दिशा दिखाकर और युवाओं के जोश और जज्बे का प्रयोग करके भारत को फिर से दुनिया का विश्व गुरु बनाना है। इतना ही नहीं पूरी दुनिया में युवा पीढ़ी भारतीय संस्कृति के ब्रांड एम्बेसडर के रुप में काम करेगी। इन तमाम पहलुओं को जहन में रखकर ही स्वामी विवेकानंद जैसे महान पुरुषों के जीवन से आत्मसात करवाने के लिए ही सरकार की तरफ से कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है

राज्यसभा सांसद डीपी वत्स ने जींद में हजारों की संख्या में मैराथन में शामिल होने आए युवाओं का उत्साह देखते हुए कहा कि आज का युवा देश को आगे बढ़ाने वाली हर गतिविधि में शामिल हो रहा है। जिसको देखते हुए लग रहा है कि भारत का भविष्य उज्जवल है और आने वाले कुछ वर्षो में ही हमारा देश दुनिया की बहुत बड़ी ताकत बन जाएगा। उन्होंने युवाओं का आहवान किया कि वे मेहनत करने से कभी भी दिल न चुराएं ,तो निश्चित रूप से सफलता आपके कदम चुमेगी। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा भी देशवासियों को स्वस्थ रखने के लिए कई तरह की गतिविधयां चलाई जा रही है। इनका फायदा भी लोगों को उठाकर राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान देना चाहिए। उन्होंने सरकार द्वारा लोगों के मनोरंजन के लिए शुरू किये गए राहगिरी कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह एक ऐसा मंच बन गया है,जहां लोग अपने अंदर के कलाकर को सहजता से लोगों के सामने रखते है और अपना व अन्य लोगों का मनोंरजन करते है।

हरियाणा युवा आयोग के अध्यक्ष श्री यादवेन्द्र सिंह संधू नूंह में आयोजित रन फॉर यूथ, यूथ फॉर नेशन थीम पर आधारित मैराथन दौड़ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया तथा इस अवसर पर उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने अपने जीवन का लक्ष्य निर्धारित कर कार्य किया और वे हमेशा अपने लक्ष्य की ओर बढ़ते रहे। युवाओं को स्वामी विवेकानंद के जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए और अपने जीवन का लक्ष्य निर्धारित कर प्रगति की ओर अग्रसर होना चाहिए

मुख्यमंत्री के राजनीतिक सचिव श्री अजय गौड़ झज्जर में मैराथन के शुभारंभ अवसर पर जिले भर से मैराथन में भागीदार बनने के लिए पहुंचे लोगों विशेषकर युवा वर्ग को सम्बोंधित करते हुए कहा कि हरियाणा सरकार की ओर से युवा वर्ग को सकारात्मक संदेश देने के लिए आज एकत्रित हुए हैं। उन्होंने कहा कि देश की महान विभुतियों व शख्सियत के आदर्श युवा शक्ति के लिए नई ऊर्जा का संचार करें इसके लिए मैराथन का आयोजन किया गया है ताकि सभी वर्ग एक दूसरे के साथ सौहार्दपूण माहौल में मिलें और आगे बढऩे की प्रतिस्पर्धा के साथ भाईचारा कायम रखें।

स्वामी विवेकानंद के जन्मदिवस पर जिलों में आयोजित ‘रन फॉर यूथ मैराथन’ के उपरांत प्रदेशभर के युवाओं ने ‘युवा संवाद’ कार्यक्रम के तहत रेवाड़ी में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से सीधा संवाद भी किया।