रविवार, February 16, 2020

चंडीगढ़, 16 फरवरी- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज गुरुग्राम के सेक्टर 28 में नगर निगम के सहयोग से बनाए गए कैमरा म्यूजियम का अवलोकन किया और इस दौरान उपायुक्त श्री अमित खत्री को निर्देश दिए कि गुरुगमन सिटी बस का रूट बनाते समय यह ध्यान रखा जाए कि सिटी बस की कनेक्टिविटी जिला में स्थित इस प्रकार के पर्यटन महत्व के दर्शनीय स्थलों के साथ हो ताकि आम जनता तथा पर्यटक इन स्थलों पर आसानी से पहुंच पाएं। उन्होंने कहा कि सिटी बस के बेड़े में इलेक्ट्रिक बसें शामिल की जाएगी, जिनका आकार कुछ छोटा होगा, उन बसों को ऐसे स्थलों से जोड़ा जायेगा। इस म्यूजियम के निर्माण पर लगभग 5 करोड़ रूपये की लागत आई है ।

उन्होंने कहा कि इस कैमरा म्यूजियम में बहुत पुराने कैमरे हैं, यहां तक कि द्वितीय विश्व युद्ध में प्रयोग हुए कैमरे भी यहां प्रदर्शित किए गए हैं। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि ऐसा अनोखा म्यूजियम पहली बार देखा है जिसमें फोटो खींचने के लिए प्रयोग होने वाले कैमरों के साथ उनका पूरा इतिहास मौजूद है। उन्होंने कहा कि यह म्यूजियम वास्तव में देखने लायक है जिससे अलग-अलग समय में प्रयोग में लाए गए फोटो कैमरों का आकार तथा उनकी विशेषताएं पता चलती है।

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल को प्रख्यात फोटोग्राफर तथा दृश्य इतिहासकार आदित्य आर्य ने बताया कि म्यूजियम कैमरा कला, विज्ञान और फोटोग्राफी के इतिहास को प्रदर्शित करने वाला एक आधुनिक संग्रहालय है। उन्होंने बताया कि इस अनोखे संग्रहालय में 3000 से अधिक वस्तुओं के साथ प्रदर्शनी लगी हुई है जिसमें पुरातन समय से लेकर आज तक के कैमरे, फोटोग्राफी के विविध उपकरण, 200 साल से भी ज्यादा पुरानी फोटोग्राफी तस्वीरें, पुराने समय के फोटोग्राफी स्टूडियो आदि के बारे में जानकारी मिलती है । यहां पर एक स्थान पर 100 से अधिक देशों से प्राचीन कैमरे प्रदर्शित किये गए हैं। यह एक ऐसा केंद्र है जिसके माध्यम से कला, विचार और हमारे समय के फोटोग्राफी से संबंधित विषयों का पता चलता है तथा पेशेवरों और फोटोग्राफी के शौकीनों के लिए फोटोग्राफी के जादू को सीखने और अनुभव करने का दुर्लभ अवसर प्रदान करता है।

मुख्यमंत्री ने म्यूजियम को देखने में काफी रुचि दिखाई और संग्रहालय में पुराने समय के फोटो स्टूडियो को देखकर वे उसमें जा बैठे और उन्होंने वहां बैठकर तस्वीरें भी खिंचवाई। संचालकों द्वारा मुख्यमंत्री को महात्मा गांधी तथा सरदार वल्लभभाई पटेल की एक दुर्लभ फोटो भी भेंट की गई।

इस अवसर पर गुरुग्राम के विधायक सुधीर सिंगला, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार अमित आर्य, भाजपा जिलाध्यक्ष भूपेंद्र चैहान, उपाध्यक्ष हरविंद कोहली, नगर निगम की डिप्टी मेयर सुनीता यादव, पूर्व पार्षद अनिल यादव, भाजपा नेता जवाहर यादव तथा जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारीगण भी उपस्थित थे।