बुधवार, April 22, 2020

चंडीगढ़, 22 अप्रैल- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कोरोना वायरस से लड़ाई लडऩे वाले डॉक्टरों, नर्सों, पैरामेडिकल स्टाफ, टेस्टिंग स्टाफ, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों सहित वे सभी जो कोविड -19 के रोगियों के साथ सीधे संपर्क में आते हैं, ऐसे सभी कोरोना वारियर्स के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि आज हरियाणा कोरोना से प्रभावित होने वाले अन्य राज्यों से बेहतर स्थिति में है। उन्होंने कहा कि हरियाणा के तीन जिलों में कोरोना संक्रमण का एक भी मरीज नहीं है।

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज ‘हरियाणा आज’ कार्यक्रम के तहत प्रदेशवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि यह संभवत: बहुस्तरीय रणनीतियों और लॉकडाउन मानदंडों का कड़ाई से अनुपालन के कारण संभव हुआ है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में अब तक प्रति 10 लाख व्यक्तियों 614 का टेस्ट हुआ है जबकि देशभर का यह आंकड़ा 289 है। उन्होंने बताया कि हरियाणा में कोरोना पॉजिटिव के कुल 264 मामले हैं, जिनमें से 158 लोग ठीक होकर डिस्चार्ज हो गए हैं। जबकि राज्य में 103 सक्रिय मामले हैं और 3 मौतें हुई हैं।

मुख्यमंत्री ने अन्य राज्यों और देश के साथ भी तुलना करते हुए बताया कि प्रदेश कोविड-19 संकट को दूर करने में बेहतर स्थिति में है। उन्होंने कहा कि राज्य में कोरोना मरीजों के ठीक होने की दर 59.84 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि राष्टï्रीय स्तर पर कोरोना संक्रमण मरीजों की संख्या में हर 7 दिनों में दुगनी हो रही है जबकि हरियाणा में मरीजों की संख्या 14 दिनों में दुगनी हो रही है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में 20 अप्रैल से औद्योगिक एंव वाणिज्यिक इकाइयों को खोलने की व्यवस्था की गई थी। कल तक प्रदेश में 1800 ऐसी इकाइयों को शुरु करने की अनुमति दे दी गई थी। आज भी 100 से अधिक इकाइयों को अभी तक अनुमति दी गई है।

उन्होंने सोशल मीडिया पर चल रही अफवाहों पर कहा कि मैं स्पष्ट करना चाहता हूँ कि यदि कोई उद्योग अनुमति लेकर अपना काम शुरु करता है और वहाँ के किसी कर्मचारी को कोरोना संक्रमण हो जाता है तो कोई एफआईआर दर्ज नही की जाएगी।