सोमवार, November 21, 2022

चंडीगढ़, 21 नवम्बर-  हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा लोकतंत्र में जनता जनप्रतिनिधि को चुनकर जन सेवा के उद्देश्य से सहयोग करती है, ऐसे में नव निर्वाचित सरपंच व पंच जनता के विश्वास को कायम रखते हुए ग्रामीण विकास में भागीदार बनें। मुख्यमंत्री सोमवार को गुरुग्राम जिला के मानेसर क्षेत्र में आयोजित कार्यक्रम में पंचायती राज संस्थाओं के जनप्रतिनिधियों से सीधा संवाद कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज के युग में राजा और महाराज नहीं होते और ना ही राजतांत्रिक व्यवस्था है,आज तो जनता के विश्वास पर खरा उतरता है उसे ही जन सेवा का मौका मिलता है। उन्होंने कहा कि जनभावनाओं का सम्मान करते हुए ही इसी विश्वास के जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मैं प्रधान सेवक और जनसेवक के रूप में काम कर रहे हैं ।

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल से मिलने आए नवनियुक्त पंच सरपंचों को मुख्यमंत्री ने भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी और सुशासन का पाठ भी पढ़ाया। मुख्यमंत्री ने कहा कि वह पुराना दौर था जब राजा महाराजा की व्यवस्था होती थी और राजा का बेटा ही राजा बन जाता था आज तो जनता के विश्वास को हासिल करने वाला व्यक्ति ही जनसेवा तक पहुंच पाता है उन्होंने प्रधानमंत्री को देश का प्रधान सेवक और मैं मुख्य सेवक के तौर पर जनता का काम कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने नवनिर्वाचित पंचायतों को सीख देते हुए कहा कि सरकार से लेकर और ग्राम पंचायत तक का यह कर्तव्य है कि हर तबके,हर वर्ग और हर व्यक्ति के साथ न्याय हो। मुख्यमंत्री ने कहा कि जैसे हमने हरियाणा एक हरियाणवी एक के सिद्धांत पर सरकार चलाई है वैसे ही पंचायतें भी पूरे गांव को एक परिवार मानकर काम करें। गांव का पैसा गांव के सामूहिक कार्य में लगे हैं और इसे कोई गलत ढंग से ना निकाल पाए यह चौकीदारी भी हमें करनी है।

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि आने वाले वक्त में जल्द ही पंच सरपंचों की शपथ ग्रहण कार्यक्रम कराया जाएगा,जिसके बाद सभी पंचायत में विधिवत तौर पर अपना काम शुरू करें। उन्होंने कहा कि इस बार हमारा लक्ष्य यह भी है कि हम नए पंच सरपंचों को सरकार के कामकाज से रूबरू कराने के लिए अगले महीने ट्रेनिंग भी कराएंगे।