मंगलवार, April 11, 2023

चंडीगढ़, 11 अप्रैल – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि भगत शिरोमणि धन्ना भगत की वाणी को जन-जन तक पहुंचाने का काम करना है। इनका जिक्र श्री गुरु ग्रंथ साहिब में भी मिलता है। इनके जीवन से युवा पीढ़ी और समाज के लोगों को प्रेरणा लेनी चाहिए। इसी उद्देश्य के साथ सरकार की तरफ से पहली बार 23 अप्रैल को कैथल के गांव धनौरी में बड़े स्तर पर भगत शिरोमणि धन्ना भगत जी की जयंती पर कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री मंगलवार को कुरुक्षेत्र ‌जिला में श्री धन्ना भगत शिक्षा समिति, कुरुक्षेत्र द्वारा धन्ना भगत पब्लिक स्कूल के प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। इससे पहले, मुख्यमंत्री ने स्कूल प्रांगण में भगत शिरोमणि धन्ना भगत की मूर्ति का अनावरण किया।

श्री मनोहर लाल ने स्कूल के विद्यार्थियों से भगत शिरोमणि धन्ना भगत की जीवनी और उनके जन्म को लेकर कुछ प्रश्न किए। उन्होंने विद्यार्थियों को भगत शिरोमणि की जीवनी से रूबरू करवाने के लिए संस्थान के संचालकों से उनके जीवन पर एक पुस्तिका प्रकाशित करने के लिए कहा।

मुख्यमंत्री ने सभी लोगों को 23 अप्रैल को कैथल के गांव धनौरी में राज्य स्तर पर मनाई जाने वाली भगत शिरोमणि धन्ना भगत की जयंती का निमंत्रण देते हुए कहा कि प्रदेश के इतिहास में पहली बार सरकार की तरफ से बड़े स्तर पर धन्ना भगत की जयंती मनाई जा रही है, इसलिए अधिक से अधिक लोग इस कार्यक्रम में पहुंचे।

महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती कमलेश ढांडा ने मेहमानों का स्वागत किया। इस कार्यक्रम में सांसद श्री नायब सिंह सैनी, विधायक श्री सुभाष सुधा, हरियाणा सरस्वती धरोहर विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष धुमन सिंह किरमच आदि उपस्थित थे।