शुक्रवार, July 28, 2023

चंडीगढ़, 28 जुलाई - हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि पिछले 9 सालों में केंद्र व हरियाणा सरकार ने विकास के काम डबल गति से किए हैं। इस दौरान आमजन के जीवन को सुगम बनाने के लिए सिस्टम बदलने का काम किया है, जिसके चलते आज लोगों की घर बैठे सरकारी योजनाओं व सुविधाओं का लाभ मिल रहा है।

मुख्यमंत्री शुक्रवार की शाम रेवाड़ी जिला में अपने तीन दिवसीय जनसंवाद कार्यक्रम के पहले दिन बावल विधानसभा क्षेत्र के गांव खंडोड़ा में आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। गांव खंडोड़ा में मुख्यमंत्री का पहुंचने पर फूल माला और पगड़ी बांधकर स्वागत हुआ। मुख्यमंत्री ने आयोजन स्थल पर स्वयं सहायता समूह द्वारा तैयार उत्पादों की प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया।

श्री मनोहर लाल ने कहा कि जनता की सुविधा के लिए हमारी सरकार ने ऐसा सिस्टम खड़ा किया है,  जिससे आज लोगों को अपने कार्यों के लिए भटकना नहीं पड़ता। आज हर कार्य के लिए ऑनलाइन व्यवस्था तैयार की गई है। उन्होंने परिवार पहचान पत्र कार्यक्रम का जिक्र करते हुए कहा कि हर परिवार की जो भी जरूरत है, उसे सरकार द्वारा घर बैठे पूरा किया जा रहा है। मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के बारे में मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश में स्वाभिमान के साथ 1 लाख रुपए से कम आमदनी वाले परिवारों को स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। इस कार्य के लिए प्रदेश में एक लाख परिवारों का टारगेट निर्धारित किया गया था। इस लक्ष्य का 50 फ़ीसदी हासिल भी किया जा चुका है।

जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने लोगों से राज्य सरकार की नीतियों के बारे में फीडबैक भी लिया। प्रदेश के आखिरी छोर पर राजस्थान की सीमा से सटे गांव खंडोड़ा में बड़ी संख्या में युवाओं ने मनोहर सरकार की मेरिट पर भर्ती की नीति का समर्थन किया। मुख्यमंत्री ने बताया की वर्तमान सरकार के कार्यकाल के दौरान गांव खंडोड़ा में 67 युवाओं की नौकरी मिली है।

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में पहुंचे विभिन्न गांव के सरपंचों को भी अपनी बात रखने का अवसर दिया। जिस पर गांव राजगढ़ के सरपंच ने नहरी जल से गांव में पशुओं के लिए बनाए गए तालाबों को भरवाने की बात रखी। मुख्यमंत्री ने तुरंत ही सरपंच की मांग पर संज्ञान लेते हुए सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य की अंतिम सीमा पर बसे सभी गांवों में नहरों से पानी पहुंचाने का एक प्रोजेक्ट तैयार किया जाए।

गांव में हर जरूरी सुविधा देना सरकार की पहली प्राथमिकता

मुख्यमंत्री ने गांव खंडोड़ा में विकास कार्यों की चर्चा करते हुए कहा कि गांव में जल घर का निर्माण, गंदे पानी की निकासी के लिए पाइप लाइन, स्कूल में शौचालय का निर्माण, नहरी नाले को जोहड़ तक जोड़ने के लिए लाइन, बस क्यू शेल्टर का निर्माण, विलेज नॉलेज सेंटर और सामुदायिक हॉल का निर्माण कराया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने गत दिनों बरसात से घरों में आई दरारों संबंधी समस्या सुनते हुए कहा कि जिन ग्रामीणों के घरों में इस तरह की समस्या है, ऐसे व्यक्ति क्षति पूर्ति पोर्टल पर अपनी आपत्ति दर्ज कराएं, सरकार द्वारा उचित मुआवजा प्रदान किया जाएगा।

गांवों में जरुरी सुविधाओं को लेकर सरकार हर स्तर पर विकास कार्यों को दे रही है बढ़ावा – बनवारी लाल

सहकारिता एवं जनस्वास्थ्य अभयांत्रिकी मंत्री डॉ बनवारी लाल ने बावल विधानसभा क्षेत्र की तरफ से मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का स्वागत करते हुए क्षेत्र में हुए विकास कार्यों की जानकारी दी। सहकारिता मंत्री ने कहा कि बावल विधानसभा क्षेत्र में सरकार द्वारा यहां के लोगों को हर जरूरी सुविधाओं का लाभ सुचारू रूप से मिल रहा है। खंडोड़ा गांव में जरुरी सुविधाओं को लेकर सरकार हर स्तर पर विकास कार्यों को बढ़ावा दे रही है। उन्होंने कहा कि गांव में जनसहभागिता से विकास परियोजनाओं को मूर्त रूप प्रदान किया जा रहा है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री के ओएसडी श्री जवाहर यादव, एडीजीपी सीआईडी श्री आलोक मित्तल, उपायुक्त श्री मोहम्मद इमरान रजा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।