सोमवार, August 7, 2023

चंडीगढ़, 6 अगस्त- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत प्रदेश के 15 रेलवे स्टेशनों को योजना में शामिल करने के लिए प्रधानमंत्री, केन्द्रीय रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव व भारत सरकार का आभार व्यक्त किया है।

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल आज प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत देशभर में 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास कार्यों के वर्चुअली शिलान्यास के अवसर पर राष्ट्रीय स्तरीय समारोह के दौरान चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर पंजाब के राज्यपाल व चंडीगढ़ के प्रशासक श्री बनवारी लाल पुरोहित तथा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञान चंद गुप्ता भी उपस्थित थे। 

उल्लेखनीय है कि अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत हरियाणा जिन 15 रेलवे स्टेशनों का  पुनर्विकास किया जाना है, उनमें अंबाला सिटी, भिवानी जंक्शन, फरीदाबाद, पटौदी रोड, हिसार, बहादुरगढ़, जींद जंक्शन, नरवाना जंक्शन, नारनौल, कालका, रेवाड़ी, रोहतक, सिरसा, सोनीपत, यमुनानगर-जगाधरी शामिल हैं। इसके अलावा, योजना के दूसरे चरण में प्रदेश के 34 स्टेशनों को भी शामिल किया जाएगा।

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि देश की आजादी के 75वें अमृत महोत्सव के स्थापना दिवस को व्यापक स्तर पर मनाना कोई छोटी घटना नहीं है। आज पूरे देश में खुशी का माहौल है और इसके लिए देशवासी बधाई के पात्र हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कहा कि पिछले लगभग 9 वर्षों के दौरान देश में इन्फ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य हुए हैं, चाहे वह सडक़ तंत्र हो या रेलवे तंत्र हो या हवाई क्षेत्र और समुद्री मार्ग की बात हो। उन्होंने कहा कि भौगोलिक दृष्टि का लाभ मिला है तथा केजीपी व केएमपी के पूरा होने के बाद दिल्ली का यातायात पर दबाव कम हुआ है तो वहीं प्रदेश को 17 राष्ट्रीय राजमार्ग मिले हैं, जिनमें से 8 का कार्य पूरा हो चुका है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब प्रदेश का हर जिला राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़ा है, जो आर्थिक कनैक्टिविटी व समृद्धि का प्रतीक है। देश के भौगोलिक क्षेत्र में हरियाणा का क्षेत्रफल लगभग 1.3 प्रतिशत और जनसंख्या में 2.90 प्रतिशत होने के बावजूद भी देश के सकल घरेलू उत्पाद में 4 प्रतिशत का योगदान दे रहा है। जीएसटी संग्रहण में हरियाणा देश में तृतीय स्थान पर है। इसके अलावा, प्रदेश प्रति व्यक्ति जीएसटी संग्रहण में देश में अग्रणी है, जो राज्य की आर्थिक समृद्धि का रास्ता दर्शाता है।

श्री मनोहर लाल ने कहा कि रेलवे तंत्र को सुदृढ़ करने के लिए हरियाणा रेल इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवेलमेंट ऑथिरिटी (एचआरआईडीए) का गठन किया गया है तथा रेलवे मंत्रालय के साथ एमओयू भी किया गया है, जिसके तहत स्पेशल पर्पज व्हिकल (एचपीवी) का गठन किया गया है। इसी प्रकार, रोहतक में देश का पहला पांच किलोमीटर लम्बाई का ऐलिवेटिड रेलवे ट्रैक बनाया गया है। कुरूक्षेत्र में ऐलिवेटिड रेलवे ट्रैक का कार्य लगभग पूरा हो गया है और कैथल के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की गई है। पलवल से सोनीपत तक हरियाणा ऑरबिट रेलवे कॉरिडोर को मंजूरी प्रदान की गई है। इसके अलावा, मैट्रो कनैक्टिविटी का भी विस्तार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सोनीपत में रेलवे कोच फैक्टरी की सौगात भी हरियाणा को मिली है। मुख्यमंत्री ने कहा कि ईस्टर्न-वेस्टर्न डेडिकेटिड फे्रट कॉरिडोर बनने से हरियाणा में सडक़ तंत्र का जाल बिछा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार की एक जिला-एक उत्पाद योजना का दायरा बढ़ाते हुए हरियाणा ने प्रदेश में इसे एक ब्लॉक-एक उत्पाद किया है और अब इसे समूह स्तर पर भी करने की योजना है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के देश को पांच ट्रिलियन की इकोनॉमी बनाकर विश्व की तीसरी आर्थिक शक्ति के रूप में स्थापित करने के लक्ष्य को शीघ्र ही प्राप्त कर लिया जाएगा। आज प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भारत का इन्फ्रास्ट्रक्चर नया रूप ले रहा है। उन्होंने कहा कि पीएम गतिशील योजना के तहत स्वयं प्रधानमंत्री देश में विकसित हो रहे इन्फ्रास्ट्रक्चर की मॉनिटरिंग करते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री का आशीर्वाद हरियाणा पर रहा है और वर्तमान में प्रदेश में ट्रेन सेवाओं व आधारभूत ढांचा के विकास के लिए 20 हजार करोड़ रुपये के विकास कार्य प्रगति पर हैं। इसके अलावा, वर्ष 2023-24 के बजट में हरियाणा को रिकॉर्ड 2500 करोड़ रुपये आवंटित हुए हैं।

समारोह को सम्बोधित मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित करते हुए पंजाब के राज्यपाल व चंडीगढ़ के प्रशासक, श्री बनवारी लाल पुरोहित ने कहा कि रेलवे के इतिहास में आज का दिन क्रांतिकारी दिन है क्योंकि अमृत भारत स्टेशन योजना पूरे राष्ट्र के लिए यह बहुत बड़ी सौगात है। कोई कल्पना भी नहीं कर सकता था कि रेलवे में एक साथ 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास का कार्य शुभारंभ होगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा व चंडीगढ़ के साथ-साथ पंजाब को भी इस योजना का फायदा होगा क्योंकि योजना के तहत पंजाब के भी 22 रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास होगा।  उन्होंने कहा कि लगभग 65-70 वर्ष पहले जब वे युवा थे तो रेलवे स्टेशनों की स्थिति के बारे में भलीभांति परिचित हैं। आज प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने टैक्लनोलॉजी को राष्ट्र के लिए समर्पित किया है। अन्यथा हम एक साथ बैठकर राष्टï्रीय स्तरीय  समारोह से जुड़ नहीं सकते।

चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन का नाम चंडीगढ़-पंचकूला हो: ज्ञान चंद गुप्ता

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञान चंद गुप्ता ने अपने सम्बोधन में कहा कि पंचकूला व चंडीगढ़ दोनों ही शहर ट्राईसिटी के प्रमुख शहर हैं। इस अवसर पर उन्होंने केन्द्रीय रेल मंत्री व रेलवे के अधिकारियों से मांग की कि चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन का नाम चंडीगढ़-पंचकूला होना चाहिए। उन्होंने पंजाब के राज्यपाल व चंडीगढ़ के प्रशासक, श्री बनवारी लाल पुरोहित व हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल से भी अनुरोध किया कि वे अपने-अपने स्तर पर इस मामले को केन्द्र सरकार तक पहुंचाएं।

श्री ज्ञान चंद गुप्ता ने चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के लिए 511 करोड़ रुपये आवंटित कर इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर का रेलवे स्टेशन बनाने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का आभार भी व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ का रेलवे स्टेशन प्रधानमंत्री के लिए कोई नया नाम नहीं है। जब वे पंचकूला आते थे तो सैंकडों बार इस स्टेशन से दिल्ली गए हैं। मेरे लिए यह फर्क की बात है कि कुछ महीने पहले वंदे भारत ट्रेन की शुरूआत भी यहीं से की गई थी। उन्होंने कहा कि ट्राईसिटी में मैट्रो परियोजना लाने का कार्य चल रहा है, जिसका फायदा यहां के लोगों को होगा। उन्होंने कहा कि अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत शहरों के प्रवेश द्वार के निकट सिटी सेंटर खोलने की योजना है ताकि बाहर से आने वाले पर्यटक या आगुंतक को एक ही छत के नीचे सभी सुविधाएं मिल सकें।

समारोह में रेलवे द्वारा स्कूली बच्चों की ‘‘रेलवे व देश में क्या नया हो रहा है’’ विषय पर आयोजित निबंध लेखन, पेंटिंग प्रतियोगिता के विजेताओं को पंजाब के राज्यपाल व चंडीगढ़ के प्रशासक श्री बनवारी लाल पुरोहित व हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा प्रमाण-पत्र भी दिए गए। इस अवसर पर ‘‘मैं पहले के भारत का रेलवे स्टेशन’’ व प्रस्तावित  ‘‘अमृत भारत स्टेशन’’ का वृतचित्र भी दर्शाया गया।

इस अवसर पर पंचकूला के मेयर श्री कुलभूषण गोयल, चंडीगढ़ के मेयर श्री अनूप गुप्ता, रेलवे के अम्बाला जोन के महाप्रबन्धक, श्री मनदीप सिंह भाटिया, डीजीपी चंडीगढ़ श्री संजय बेनीवाल, एसपी रेलवेज अम्बाला, श्रीमती संगीता कालिया, भाजपा नेता श्री संजय टंडन के अलावा अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।