शुक्रवार, September 22, 2023

चंडीगढ़ 22 सितंबर- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री. मनोहर लाल ने शुक्रवार को गुरुग्राम जिले के गांव मुबारिकपुर के पास अशोक सिंघल वेद विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के लिए प्रस्तावित स्थल का निरीक्षण किया।

उन्होंने विश्वविद्यालय प्रबंधन और जिला प्रशासन के साथ स्थल का दौरा किया और विश्वविद्यालय के निर्माण कार्य का जायजा लिया। मनोहर लाल ने विश्वविद्यालय के लिए प्रस्तावित स्थल के चारों ओर सड़क नेटवर्क के विकास और निर्माण से संबंधित आवश्यक कार्यों के संबंध में संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।

भारतीय ज्ञान परंपरा को आगे बढ़ाने में यह एक महत्वपूर्ण संस्थान होगा। ऐसे में इस संस्थान के निर्माण से संबंधित सभी औपचारिकताएं समयबद्ध तरीके से पूरी की जाएं। उन्होंने विश्वविद्यालय भवन के मानचित्र की समीक्षा की और संस्थान तक सड़क कनेक्टिविटी के लिए प्रस्तावित विकल्पों का व्यक्तिगत रूप से निरीक्षण किया। गौरतलब है कि अशोक सिंघल वेद विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के लिए गांव मुबारिकपुर के निकट 40 एकड़ भूमि चिन्हित की गई है।

इस विश्वविद्यालय में प्राचीन भारतीय ज्ञान के साथ-साथ आधुनिक पद्धतियों पर आधारित पाठ्यक्रम पेश किये जायेंगे। यह अपनी तरह का अनोखा शैक्षणिक संस्थान होगा. निरीक्षण के दौरान उपायुक्त श्री. निशांत कुमार यादव, पुलिस आयुक्त, श्री. विकास अरोड़ा व अन्य प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद रहे।