सोमवार, September 25, 2023

चंडीगढ़, 25 सितंबर - नशामुक्त हरियाणा के संदेश को लेकर 22 जिलों से होती हुई साइक्लोथॉन यात्रा को आज मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने जिला यमुनानगर में अग्रसेन चौक जगाधरी से झंडी दिखाकर करनाल के लिए रवाना किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने उपस्थित जनसमूह को नशे से दूर रहने का प्रण दिलाया और कहा कि नशे का कारोबार करने वालों पर सरकार सख्त से सख्त कार्यवाही कर रही है। नशे के खात्मे के लिए नशे की सप्लाई चेन को तोड़ना आवश्यक है। साथ ही, हमें युवाओं को भी जागरूक करना होगा, ताकि वे नशे की तरफ न जाएं और राष्ट्र निर्माण में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें।

साइक्लोथॉन यात्रा करनाल से टिविन सिटी यमुनानगर पहुंचने पर जोरदार स्वागत हुआ। विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों के विद्यार्थियों द्वारा अनेक सांस्कृतिक प्रस्तुतियां प्रस्तुत की गई। आज मुख्यमंत्री ने झंडी दिखाकर रवाना करने के बाद यह साइक्लोथॉन यात्रा अग्रसेन चौक जगाधरी से शुरू होकर फव्वारा चौक, आईटीआई चौक, विश्वकर्मा चौक, गढ़ी मोड टी प्वाइंट ओल्ड सहानपुर रोड, हमीदा हैड, पांजुपुर, नैशनल हाईवे सहारनपुर चौक, खंडवा, अलाहर, मंधार, गुमथला राव होते हुए करनाल में पहुंचेगी। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने युवाओं के साथ साइकिल चलाकर नशे से दूर रहने का संदेश दिया।

साइक्लोथॉन यात्रा से एक विश्व रिकॉर्ड बनने जा रहा है

मुख्यमंत्री ने कहा कि साइक्लोथॉन यात्रा एक विषय नशामुक्त हरियाणा को लेकर 1978 किलोमीटर की यात्रा पूर्ण करेगी। इस साइक्लोथॉन यात्रा में कुल 1 लाख 15 हजार से अधिक प्रतिभागियों ने साइकिल चलाई है। उन्होंने बताया कि 3 साइक्लिस्ट शुरू से अब तक चल रहे है, जिनमें सोनीपत के जयपाल 66 वर्ष, रोहतक के सहदेव सिंह 65 वर्ष और रोहतक से ही 64 वर्ष की कमलेश राणा हैं, जो लगभग 2 हजार किलोमीटर  लगातार चल रहे हैं। इस यात्रा में किसी न किसी रूप में लगभग 4 लाख लोग शामिल हुए हैं। यह निश्चित रूप से विश्व रिकार्ड बनने जा रहा है, जहां इतने लोगों के साथ, इतनी साइकिलों के साथ किसी एक उद्देश्य को लेकर 25 दिन लगातार विश्व में कभी कोई यात्रा नहीं चली होगी।

उन्होंने कहा कि जब यह यात्रा चली तभी से इसका उद्देश्य साफ था कि हमें अपना भविष्य सुधारना है। देश-प्रदेश के लोगों विशेषकर युवाओं में मादक पदार्थों का सेवन बढ़ता जा रहा है, यदि इसे समय पर न रोका गया तो हमारा भविष्य अंधकारमय हो सकता है। नशे की लत किसी एक व्यक्ति को ही नुकसान नहीं पंहुचाती अपितु पूरे समाज को नुकसान पंहुचाती है। समाज की आगे बढ़ने की गति धीमी हो जाती है। इस जन जागरण को समाज में बहुत ज्यादा समर्थन मिला है। यह साइक्लोथॉन यात्रा आज करनाल में विधिवत्त रूप से सम्पन्न होगी। यह जन जागरण अभियान 5 मई 2023 से शुरू हुआ और 5 मई 2024 तक किसी न किसी रूप में चलता रहेगा।

श्री मनोहर लाल ने बताया कि इस साइक्लोथॉन यात्रा में हजारों की संख्या में लोग शामिल हो रहे हैं और जगह-जगह इकट्ठे होकर यात्रा का स्वागत कर रहे हैं। इस यात्रा में एनजीओ, स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, आईटीआई के विद्यार्थियों ने भाग लिया है। इसके अतिरिक्त धार्मिक संस्थानों, प्रशासन और सरकारी विभागों ने भी एकजुट होकर सहयोग किया है। उन्होंने बताया कि लगभग 4 महीने पहले हरियाणा में 100 करोड़ रुपये के पकड़े गए मादक पदार्थों को सार्वजनिक रूप से जला कर नष्ट किया था। जिन लोगों को नशे की बुरी लत लग गई है उनको नशा मुक्ति केंद्र में इलाज कर मुख्यधारा से जोड़ना है।

नशा तस्करों की अवैध प्रॉपर्टी को नष्ट कर रही सरकार

मुख्यमंत्री ने कहा कि मादक पदार्थों की चेन को तोड़ना बहुत जरूरी है, बड़े-बड़े तस्कर पैसों की लालच में यह कुकृत्य करते हैं और उस पैसे का उपयोग देशद्रोही कार्यों में करते है। जो देश विरोधी गतिविधियों में लगे हुए हैं, सप्लाई चेन टूटने से उनकी कमर भी टूटेगी। मादक पदार्थों की तस्करी करने वाले सैकड़ों लोगों की अवैध प्रॉपर्टी को नष्ट करने का काम सरकार कर रही है। नशे को खत्म करने के लिए सरकार हर सम्भव प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि मादक पदार्थों की तस्करी करने वालों की जानकारी मोबाइल नम्बर 90508-91508 पर दी जा सकती है, जानकारी देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा।

इस अवसर पर स्कूल शिक्षा एवं वन मंत्री श्री कंवर पाल, मेयर श्री मदन चौहान, विशेष अधिकारी, कम्युनिटी पुलिसिंग एवं आउटरीच श्री पंकज नैन, उपायुक्त श्री कैप्टन मनोज कुमार, एसपी श्री मोहित हाण्डा सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।