शुक्रवार, February 23, 2024

चंडीगढ़, 23 फरवरी - हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि वित्त वर्ष 2024-25 में GYAN यानि - गरीबों व अन्नदाता किसान को समुचित सुविधाएं प्रदान करना और युवा शक्ति व नारी शक्ति को विकास के बेहतर अवसर उपलब्ध कराना वर्तमान प्रदेश सरकार का लक्ष्य होगा।

श्री मनोहर लाल आज विधानसभा में वित्त मंत्री के तौर पर अपना 5वां  बजट प्रस्तुत करने उपरांत पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने एक वाक्य में बजट का सार बताते हुए रहीम के दोहे का उल्लेख किया और कहा कि ’’एकै साधे सब सधै, सब साधै सब जाय। रहिमन मूलहिं सींचिबो, फूलै फलै अघाय’’ अर्थात रहीम कहते हैं कि पहले एक काम पूरा करने की ओर ध्यान देना चाहिए। बहुत से काम एक साथ शुरू करने से कोई भी काम ढंग से नहीं हो पता, वे सब अधूरे से रह जाते हैं।

अंत्योदय  को प्रदेश सरकार की भावना बताते हुए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि इस वर्ष हमने 1,89,876.61 करोड रुपये के बजट अनुमान प्रस्तुत किए हैं जोकि गत वर्ष के 1,70,490.84 करोड़ रुपये की तुलना में 11.37 प्रतिशत अधिक है। इस  बार पेश किए बजट में कोई नया कर न लगाकर जनता पर वित्तीय भार नहीं डाला गया है।

किसानों का 1739 करोड़ रुपये का ब्याज व जुर्माना होगा माफ

बजट में अन्नदाता के हित में लिए गए एक महत्वपूर्ण निर्णय का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों (पैक्स) के माध्यम से लिए गए 30 सितंबर 2023 तक के फसली ऋण पर 31 मई 2024 तक मूलधन का भुगतान करने पर ऐसे किसानों को ब्याज व जुर्माने राशि की माफी करने की घोषणा की गई है। इस निर्णय  से किसान खरीफ सीजन 2024 के लिए पैक्स  से फसली ऋण प्राप्त करने के पात्र होंगे। पैक्स से फसली ऋणी किसानों की संख्या लगभग 5,43,900 है और 2140 करोड रुपये मूल राशि है तथा 1739 करोड़ ब्याज व जुर्माना है।

मुख्यमंत्री ने कहा अब पैक्स में केवल कृषि आदानों तक सीमित नहीं होगीं बल्कि इसमें खाद्य प्रसंस्करण, पैकेजिंग, विपणन, भंडारण और परिवहन, बीमा और अन्य ग्रामीण आधारित सेवाओं सहित अन्य गतिविधियों की विस्तृत  श्रृंखला शामिल होगी। वर्ष 2024-25 में  500 नये सी.एम.-पैक्स  खोले जायेंगें। इसके अलावा, 1000 नए हर-हित स्टोर भी खोले जायेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरु रविदास जयंती की पूर्व संध्या पर प्रस्तुत किये गये बजट में उनके सम्मान में महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए पिपली कुरुक्षेत्र में स्मारक की स्थापना की जाएगी। इसके लिए 5 एकड़ भूमि आवंटित की गई है।

इस अवसर पर वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अनुराग रस्तोगी, मुख्यमंत्री के प्रधान  सचिव श्री वी  उमाशंकर, सूचना, जनसंपर्क, भाषा, संस्कृति विभाग के महानिदेशक श्री मंदीप सिंह बराड़, वित विभाग के विशेष सचिव श्री पंकज, मुख्यंमंत्री के मीडिया  सलाहकार श्री राजीव  जेटली, मीडिया  सचिव श्री प्रवीण आत्रेय सहित अन्य  अधिकारी भी उपस्थित थे।