गुरूवार, March 7, 2024

चंडीगढ़, 7 मार्च- हरियाणा के स्कूल शिक्षा मंत्री, श्री कंवर पाल ने कहा कि अमृत सरोवर प्रदेश के विकास में काफी फायदेमंद साबित होंगे। एक ओर गांवों में अमृत सरोवरों के सौंदर्यीकरण से गांव में स्वच्छता का माहौल बन रहा है तो वहीं दूसरी इन सरोवरों पर ग्रामीण व्यायाम कर सकते हैं।

स्कूल शिक्षा मंत्री, श्री कंवर पाल आज यमुनानगर में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े।

उन्होंने कहा कि इन सरोवरों का पानी किसानों के खेतों में सिंचाई के रूप में प्रयोग किया जा सकेंगा। सरोवरों के सुधारीकरण से गांव में पानी की निकासी का प्रबंध होता है तथा भूमि का जल स्तर भी ऊपर आता है। उन्होंने जिले के 14 गांवों के अमृत सरोवरों के सौंदर्यीकरण व सुधारीकरण का उदघाटन किया।

स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा कि हरियाणा पहला राज्य है जहां पर किसान निधि की सबसे पहले शुरुआत की गई। हरियाणा में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा डिजिटल का प्रयोग करके पूरे प्रदेश के लोगों को बिना किसी देरी के योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। उन्होंने प्रदेश में मुख्यमंत्री द्वारा दी गई 3600 करोड़ रुपये की 679 परियोजनाओं की सौगात के लिए मुख्यमंत्री का आभार प्रकट किया। इन परियोजनाओं में जिले की करीब 66 करोड़ 56 लाख रुपये की 20 परियोजनाएं भी शामिल है। इनमें 29 करोड़ 53 लाख रुपये की लागत से जिले की 18 परियोजनाओं का उद्घाटन व 37 करोड़ 3 लाख 10 हजार रुपये की 2 परियोजनाओं का शिलान्यास शामिल है।

प्रदेश के गरीबों के लिए हैप्पी योजना एक अनूठी पहल- स्कूल शिक्षा मंत्री

स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री ने आज ही हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना (हैप्पी) योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत प्रदेश के ऐसे गरीब व्यक्ति जिनके परिवार की आय एक लाख रुपये से कम है। ऐसे परिवार का एक सदस्य हरियाणा रोडवेज की बसों में एक साल में 1000 किलोमीटर निःशुल्क यात्रा कर सकेंगा। इस योजना के क्रियांवन के लिए मुख्यमंत्री द्वारा 600 करोड़ रुपये का बजट रखा है।

इन परियोजनाओं का किया उदघाटन

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने पंचकूला से प्रदेश की करीब 3600 करोड़ रुपये की 679 परियोजनाओं का उदघाटन व शिलान्यास किया। जिला स्तर पर स्कूल शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने जिला सचिवालय के सभागार से जिले की 20 परियोजनाओं का शिलान्यास व उदघाटन किया। इन परियोजनाओं में सढौरा में लिंक रोड मिल्क खासए सालेहपुरए सढौरा टाऊन व ठसका जिसकी लागत करीब 3 करोड़ 75 लाख रुपयेए बिलासपुर के गांव भगवानपुर में बहुउद्देशीय सामुदायिक केन्द्र जिसकी लागत करीब 1 करोड़ 42 लाख रुपये, जगाधरी के झींझरो गांव में तालाब (अमृत सरोवर) का निर्माण जिसकी लागत करीब 81 लाख 30 हजार रुपये,  रादौर के गांव बकाना मे तालाब जिसकी लागत करीब 95 लाख 68 हजार रुपये, सढौरा के नौसेरा गांव में तालाब जिसकी लागत करीब 39 लाख 72 हजार रुपये, सरस्वती नगर के गांव कलावड़ में तालाब जिसकी लागत 46 लाख 89 हजार रुपये, जगाधरी के गांव भोजपुर में तालाब जिसकी लागत 37 लाख 92 हजार रुपये,  करीब 97 लाख 42 हजार रुपये की लागत से प्रताप नगर में बाकरवाला के तालाब का उदघाटन किया।

इसी प्रकार उन्होंने गांव भंगेड़ी में तालाब जिसकी लागत करीब 34 लाख 39 हजार रुपये,  ब्लॉक छछरौली के मांढखेड़ी गांव में तालाब जिसकी लागत 37 लाख 9 हजार रुपये, बिलासपुर के गांव मिल्कड़ा में तालाब जिसकी लागत 55 लाख 67 हजार रुपये, गांव मंधार में तालाब जिसकी लागत 73 लाख 28 हजार रुपये, सढौरा के महमूदपुर के ब्लॉक नम्बर 1 के गांव में तालाब जिसकी लागत 48 लाख 42 हजार रुपये, सढौरा के महमूदपुर के ब्लॉक नम्बर 2 के गांव में 27 लाख 9 हजार रुपये की लागत से बने तालाब का उदघाटन किया।

उन्होंने सरस्वती नगर के हुडिय़ा में शमशान घाट का निर्माण जिसकी लागत 1 करोड़ 6 लाख 94 हजार रुपयेए सरस्वती नगर ब्लॉक के झंझेरा  में टयूबवैल का निर्माण जिसकी लागत 51 लाख 58 हजार रुपये,  ज्योतिबा फूले राजकीय कॉलेज जिसकी लागत 12 करोड़ रुपये,  जगाधरी की नई अनाज मंडी में रोड़ जिसकी लागत 4 करोड़ 42 लाख 83 हजार रुपये के निर्माण कार्य का उदघाटन किया।

इनका किया शिलान्यास

स्कूल शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने 37 करोड़ 3 लाख 10 हजार रुपये की 2 परियोजनाओं का शिलान्यास किया जिनमें कालाआम्ब, सढौरा से शाहबाद रोड पर 4 कि.मी. सडक़ जिसकी अनुमानित लागत 7 करोड़ 3 लाख 10 हजार रुपये व लगभग 30 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले राजकीय कॉलेज प्रतापनगर शामिल है।

इस अवसर पर विधायक घनश्याम दास अरोड़ा, आयुक्त अम्बाला मंडल रेणु एस फुलिया, जिला परिषद के अध्यक्ष रमेश ठसका, उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार, एसडीएम जगाधरी सोनू राम, सीटीएम पीयूष गुप्ता, भाजपा के जिला अध्यक्ष राजेश सपरा, पूर्व विधायक बलवंत सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।